जीवन बीमा क्या है ? -What is life insurance in hindi

Technology and Money advice

जीवन बीमा क्या है ? -What is life insurance in hindi

life-insurance

बहुत से लोगो को life insurance सुन ने में थोड़ा अजीब लगता है उनके मन में बहुत से सवाल होते है जैसे जीवन बीमा क्या है (What is life insurance in hindi)। ये कैसे काम करता है। इसकी जीवन में क्या महत्त्व है। और क्या कर एक व्यक्ति को life insurance करवाना चाहिए | और अगर करवाना चाहिए तो हम इसे कैसे करवाये और कितने रूपए तक का करवाये । तो इस पोस्ट में हम इन्ही कुछ प्रश्नो के उत्तर जानने की क़ोसिस करेंगे।

life insurance in hindi

जीवन बीमा क्या है ? -What is life insurance

जो लोग life insurance के बारे में नहीं जानते है वो सोचते है की कोई जीवन का बीमा (insurance) कैसे कर सकते है क्यों की जीवन पर तो किसी का बस नहीं है कोई भी इसे पैसे से नहीं खरीद सकता तो फिर जीवन का बीमा कैसे होता है |
तो आप को बता दे कोई भी कम्पनी जीवन बीमा से जीवन को नहीं बचा सकती बस वो किसी भी प्रकार की अनहोनी के बाद परिवार को आने वाली आर्थिक समस्याओ में परिवार का साथ देती है।

अगर दूसरे शब्दो में कहे तो जिस व्यक्ति का life insurance है अगर उसके साथ खुदा न खस्ता कुछ अनहोनी हो जाती है तो उस इस्थिति में life insurance प्रदाता कंपनी उस व्यक्ति के लिए गए life insurance policy plan के अनुसार उसके परिवार को उतनी रकम प्रदान कर सकती है। जिस से की कमाने वाले व्यक्ति के बाद भी उसका परिवार को एक डैम से आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े ।

जीवन बीमा क्यों करवाना चाहिए? Why life insurance is important

अगर में परसनल राय पूछी जाये तो में कहूंगा की life insurance हर एक उस व्यक्ति को करवाना चाहिए जो घर परिवार का निर्वहन करता है या दूसरे शब्दो में कहे तो जो घर परिवार को आर्थिक मदद करने के लिए कमाता है । क्यों की जीवन पर किसी का बस नहीं चलता अगर आप किराये के घर में रहते है या आप के ऊपर किसी तरह का कर्ज है जैसे होम लोन , परसनल लोन या किसी अन्य प्रकार का कर्जा तो आप को जीवन बीमा जरूर करवाना चाहिए । क्यों की ये किसी भी प्रकार की अनहोनी में आप के परिवार की मदद करता है और उन्हें आर्थिक सहयोग देता है । एक समझदार व्यक्ति अपने परिवार की जीवन के तथा जीवन के बाद भी मदद करता है ये एक बहुत ही नामी life insurance कम्पनी की टैग लाइन भी है ।

जीवन बीमा कैसे करवाये?- How can i get life insurance

भारत में बहुत साडी life insurance कम्पनिया है जो आप को जीवन बीमा देती है । आप डायरेक्ट इन में जा कर लाइफ इन्शुरन्स के लिए अप्लाई कर सकते है, इसके अलावा आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है जब आप ऑनलाइन अप्लाई करते है तो उनका एक एजेंट आप के पास आएगा , साथ ही आप कम्पनी के टोलफ्री नंबर पर भी कॉल कर के रिक्वेस्ट दाल सकते है | इसके लिए उनकी कुछ सेवा सरते रहती है । जैसे जिस का जीवन बीमा हो रहा है उनकी उम्र 20 से 60 वर्ष के बिच होनी चाहिए, उसे किसी भी प्रकार की जानलेवा बीमारी नहीं होनी चाहिए और वो मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए अगर आप इन सभी कंडीशन को फुलफिल करते है तो आप जीवन बीमा के लिए आवेदन कर सकते है । कुछ जीवन बीमा देने वाली कोम्पनिओ के नाम –

List of Life Insurance CompaniesClaim Settlement Ratio
AEGON Life Insurance 97.11%
Aviva Life Insurance 90.60%
Bajaj Allianz Life Insurance 91.67%
Bharti AXA Life Insurance 92.37%
Birla Sun Life Insurance 94.69%
Canara HSBC OBC Life Insurance 94.95%
DHFL Pramerica Life Insurance 90.87%
Edelweiss Tokio Life Insurance 93.29%
Exide Life Insurance 96.40%
Future Generali India Life Insurance 89.53%
HDFC Standard Life Insurance 97.62%
ICICI Prudential Life Insurance 96.68%
IDBI Federal Life Insurance 90.33%
IndiaFirst Life Insurance Company Ltd – India First 82.65%
Kotak Life Insurance 91.24%
Life Insurance Corporation of India (LIC) 98.31%
Max Newyork Life Insurance 97.81%
PNB MetLife Insurance 87.14%
Reliance Life Insurance 94.53%
Sahara Life Insurance 90.21%
SBI Life Insurance 96.69%
Shriram Life Insurance 63.53%
Star Union Dai-ichi Life Insurance 84.05%
Tata AIA Life Insurance 96.01%

Note – वर्तमान में, भारत में कुल 24 जीवन बीमा कंपनियां हैं इनमें से, लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) एकमात्र सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी है अन्य सभी निजी बीमा कंपनियां हैं इनमें से कई सार्वजनिक / निजी क्षेत्र के बैंकों और राष्ट्रीय / अंतरराष्ट्रीय बीमा-वित्तीय कंपनियों के बीच संयुक्त उपक्रम हैं।

ये भी आप के लिए उपयोगी पोस्ट –
म्यूच्यूअल फंड्स क्या है इसे कैसे ख़रीदे ?
शेयर बाजार क्या है आप इसमें इन्वेस्ट कर के कैसे पैसा कमा सकते है?
आप का आधार नम्बर बीमा पालिसी से लिंक करे नहीं तो नहीं बंद हो जाएगी पॉलिसी

भारत में निजी जीवन बीमा कंपनियों को वर्ष 2000 में जीवन बीमा क्षेत्र तक पहुंच प्राप्त हुई थी। अधिकांश निजी खिलाड़ियों ने अपने जीवन बीमा के लिए अंतरराष्ट्रीय बीमा दिग्गजों के साथ करार किया है।

कितना जीवन बीमा (life insurance) लेना चाहिए ?

life insurance लेने वालो के मन में ये बहुत ही बड़ा सवाल रहता है की हम कितने रूपए का life insurance करवाये । हम ऐसे टी जीवन में मूल्य लगा नहीं सकते क्यों की जीवन अनमोल है पर में आप को एक ऐसी इक्वेशन बताऊंगा जिस से आप को life insurance की रकम का कैलकुलेशन करना आसान हो जायेगा –

Life insurance amount = Income per year * 8 – (your saving) – (your loan)

इसके अनुसार आप जितना साल भर में कमाते है उसको आप 8 गुना(multiply) कर दीजिये इसके बाद आप की जितनी भी सेविंग है जिसे आप के द्वारा ख़रीदे गए बांड , म्यूच्यूअल फण्ड में जितना इन्वेस्टमेंट है वो आप के द्वारा इन्वेस्टमेंट के लिए खरीदी गई प्रॉपर्टी को उस में से घटा (subtract) कर दीजिये । इसके बाद आप पर जितना भी कर्जा है जैसे होम लोड, परसनल लोन , इसके अलावा किसी भी प्रकार का लोन उसे उस में जोड़ दीजिये इस में उसे भी जोड़िये जो काम आप को करना है जैसे बेटे की पढ़ाई का खर्चा बहन की सादी का अमाउंट आदि फिर जो रकम निकलेगी वो ही आप की एक्चुअल life insurance amount होगा ।

Related post

 

2 Responses

  1. Ashish Kumar says:

    BADE HI AASHAN SHABDO ME AAPNE ISKE BARE ME LIKHA HAI VERY NICE ARTICLE

  2. In India, a few people insure themselves. Information like this helps people understand how important insurance is.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *