भीम ऐप (BHIM UPI) बिना इंटरनेट के ऐसे करे फंड ट्रांसफर और भुगतान

Technology and Money advice

भीम ऐप (BHIM UPI) बिना इंटरनेट के ऐसे करे फंड ट्रांसफर और भुगतान

bhim app fund transfer

इंटरनेट के ज़माने में ऑनलाइन ट्रांसेक्शन दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे है। भारत की केंद्र सरकार भी ऑनलाइन ट्रांसेक्शन को बढ़ावा दे रही है इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए प्रधान मंत्री मोदी द्वारा 30 दिसंबर 2016 को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) ऐप लॉन्च किया। जिस से कोई भी जिसका खता किसी भी बैंक में हो इस एप्लीकशन के माध्यम से अपना पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेजने के साथ साथ दुकानों में खरीदारी के लिए भी इस ऐप का उपयोग कर सकता है इस एप्लीकेशन का उद्देश्य भारत में कैशलेस इकोनॉमी और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना है।

बिना इंटरनेट फंड ट्रांसफर या भुगतान के लिए BHIM UPI का उपयोग

आज भीम ऐप सबसे ज्यादा ऑनलाइन मनी ट्रांसफर , बिल भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग आदि के लिए उपयोग की जाने वाली एप्लीकेशन बन गई है इसमें आप को 24×7 भुगतान की सुविधा मिलती है। ऐसे आप स्मार्ट फ़ोन के साथ साथ जीएसएम फीचर फोन में भी भुगतान के लिए उपयोग कर सकते है। अगर आप को भी भीम ऐप का उपयोग करना है तो आप के पास एक बैंक खता के साथ उसके साथ लिंक एक मोबाइल नंबर और डेबिट कार्ड की आवश्यकता होगी।

आप को किसी को भी भीम ऐप से भुगतान करने के लिए भुगतान प्राप्त करने वाले को UPI प्लेटफॉर्म पर होना आवश्यक है। भुगतान करने के लिए आप के पास सामने वाले का VPA या वर्चुअल भुगतान पता होना चाहिए आप UPI कर का उपयोग भी इसके लिए कर सकते है। पर इसके लिए आप के पास इंटरनेट कनेक्टिविटी होना आवश्यक है अगर आप के पास इंटरनेट नहीं है या फिर बंद हो गया है तब भी आप भीम के माध्यम से भुगतान कर सकते है।

इंटरनेट के बिना मनी ट्रांसफर या भुगतान के लिए BHIM सेवा का उपयोग कैसे करें

भारत सरकार का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगो तक भीम ऐप की सुविधा ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचना है इसके लिए भीम ऐप को जीएसएम सेवा प्रदाताओं और हैंडसेटों पर भी उपलब्ध कराइ गई है अपने फीचर फ़ोन से भीम ऐप तक पहुंचने के लिए आप को बैंक के साथ रजिस्टर फ़ोन नंबर से *99# डायल करना होगा इसमें आप खाता नंबर और IFSC कोड के संयोजन से आप भुगतान कर सकते है।

इंटरनेट के बिना फंड ट्रांसफर सेवा के लिए BHIM को सक्रिय करने के लिए निम्नलिखित है:

  1. भीम ऐप को खुद को रजिस्टर करने के लिए बैंक के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर से * 99 # डायल करना होगा।
  2. इसके बाद दिखाई गई भाषाओ में अपनी भाषा चुने।
  3. इसके बाद आप को एक मेसेज दिखाई देगा जिसमे “BHIM में आपका स्वागत है” लिखा होगा।
  4. यहाँ पर आप को क का नाम या फिर अपने IFSC कोड के शुरू के चार अक्षर डालना होगा।
  5. फिर आप को बैंक खाते के विकल्प दिए जायेंगे इसमें से आप को अपने बैंक खाते का चयन करना होगा।
  6. फिर आप को अपने डेबिट कार्ड और महीने के अंतिम 6 अंक को डालना होगा।
  7. आप को अपने UPI ट्रांसेक्शन को सुरक्षित रखने के लिए 6 अंको का PIN दर्ज करना होगा।
  8. आपका UPI सेट हो गया है और अब आप अपने UPI पिन को फिर से दर्ज करके अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

आप GSM फ़ोन से * 99 # (BHIM) सेवा का लाभ उठाने के लिए अपने सेवा प्रदाता को कुछ शुल्क का भुक्तं करना पड़ता है इसके लिए TRAI ने अधिकतम 0.50 अधिकतम राशि का प्रावधान रखा है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *