अपने आधार में डेट ऑफ़ बर्थ (DATE OF BIRTH) कैसे अपडेट करवाए

0
346
Aadhar Card update detail

अगर आप भी अपना डेट ऑफ़ बर्थ (DATE OF BIRTH) को आधार (AADHAR) में अपडेट करना चाहते है तो हम आप को बतायंगे की आप अपने डेट ऑफ़ बर्थ (DATE OF BIRTH) को आधार (AADHAR) में कैसे अपडेट कर सकते है इसके लिए आप को कौन कौन से डॉक्यूमेंट देना होगा।

Aadhar Card update detail

अगर आप को अपने आधार कार्ड (AADHAR CARD) में गलत डेट ऑफ़ बर्थ (DATE OF BIRTH) को बदल कर सही करवाना है तो आप को इसे सही करवाने का सिर्फ एक ही मौका मिलेगा यूआईडीएआई (UIDAI) के नए नियम के अनुसार आप के एड्रेस (ADDRESS) को छोड़ कर बाकि सभी जानकारी को सिर्फ एक बार ही अपडेट (UPDATE) करवा सकते है। इस बात की जानकारी आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने अपने ट्वीट अकाउंट पर ट्वीट कर के दी है।

आधार में आप को कोई सी भी जानकारी हो आप को उसके लिए आधार केंद्र जाना होगा आप वही जा कर अपनी जानकारी को अपडेट करवा सकते है बस आप आधार की की वेबसाइट (UIDAI WEB SITE) से सिर्फ अपना एड्रेस को बदल सकते है। इसलिए लिए अगर आप को अपने आधार कार्ड में अपना डेट ऑफ़ बर्थ (date of birth) को चेंज करवाना है तो आप को आधार केंद्र जाना होगा तथा अपनी डेट ऑफ़ बर्थ का प्रूफ (valid document) दे कर आप अपना डेट ऑफ़ बर्थ आधार में अपडेट करवा सकते है।

डेट ऑफ बर्थ (DATE OF BIRTH) अपडेट करवाने की शर्त

यू.आई.डी.ए.आई (UIDAI) ने डेट ऑफ़ बर्थ (date of birth updation) के लिए एक और नई शर्त राखी है इसके अनुसार अगर आप चाहते है की आप की डेट ऑफ़ बर्थ अपडेट हो जाये तो आप की नई डेट ऑफ़ बर्थ और पुराणी डेट ऑफ़ बर्थ में 3 साल से ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए नहीं तो आप का डेट ऑफ़ बर्थ चेंज की रिक्वेस्ट को अमान्य माना जायेगा और आपके आधार (AADHAR) में आप डेट ऑफ़ बर्थ अपडेट नहीं करवा पाएंगे।

आधार अपडेशन चार्ज

आधार में अपनी डिटेल अपडेट करवाने के लिए कुछ चार्ज देना होगा आप की डेमोग्राफिक डिटेल्स यानी नाम, पता, ईमेल आईडी, फोन नंबर आदि अपडेशन/बायोमेट्रिक अपडेशन या दोनों तरह की अपडेशन के लिए आप को 50 रुपये का चार्ज देना होगा। वहीं eKYC के जरिए आधार सर्च/फाइंड आधार/या अन्य किसी टूल और अपने आधार को A4 शीट कलर प्रिंट निकलवाने के लिए भी आप को 30 रूपए का चेंज देना होगा।

आधार के सक्सेसफुल जनरेशन के लिए चार्ज 100 रुपये देना पड़ेगा। साथ की बच्चे के 5 साल से बड़े होने पर उसके बायोमेट्रिक अपडेशन करने के चार्ज 100 रूपए होगा । बायोमेट्रिक्स के तहत आप के फिंगर प्रिंट के साथ साथ आप की आखो की पुतली का स्कैन किया जायेगा।

रिवाइज्ड चार्ज के लिए UIDAI ने रजिस्टार के लिए कुछ शर्तो का प्रावधान रखा है –

  • रजिस्टार को ही मशीन का मालिक होना चाहिए
  • सुपरवाइजर और वेरिफायर रजिस्ट्रार के इंप्लॉई होने चाहिए।
  • ऑपरेटर रजिस्ट्रार का रेगुलर या डायरेक्ट कॉन्ट्रैक्ट इंप्लॉई होना चाहिए। या फिर उसे मैनपावर हायरिंग एजेंसी से मान्य/UIDAI द्वारा इंपैनल्ड होना चाहिए।

how-to-update-date-of-birth-on-aadhar

आधार कार्ड अपडेशन डॉक्यूमेंट अपलोड

अगर आप को आधार (AADHAR) में आप की जानकारी को अपडेट (UPDATE) करने के लिए आप को उसके लिए सबूत के तौर पर डॉक्यूमेंट देना होगा पर ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और जेंडर (लिंग) बदलने के लिए आप को किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की जरुरत नहीं होगी इन्हे आप अपनी UIDAI की प्रोफाइल में जा कर इन्हे अपडेट कर सकते है। पर नाम, डेट ऑफ़ बर्थ (DATE OF BIRTH) और पते (ADDRESS) में बदलाव के लिए आपको इससे संबंधित डॉक्यूमेंट देना जरुरी होगा।

अगर आप को अपना नाम आधार (AADHAR) पर अपडेट करवाना है तो आप को वही नाम वाली कोई एक प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी (पहचान पत्र) देना होगा इसके लिए आप पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन/ पीडीएस फोटो कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लइसेंस के साथ दूसरे अन्य डॉक्यूमेंट भी दे सकते है। इससे आप प्रूफ कर सके की आप का सही नाम क्या है।

डेट ऑफ़ बर्थ (DATE OF BIRTH) को बदलने के लिए आप अपना जन्म प्रमाणपत्र,सेकेंडरी बोर्ड पासिंग सर्टिफिकेट, 10th या 12th या फिर आप पासपोर्ट की एक फोटो कॉपी दे सकते है।

यदि आप को अपना पता (ADDRESS) आधार में अपडेट करवाना है तो आप पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड में से कोई भी डॉक्यूमेंट दे सकते है।

जब आप आधार पोर्टल में डॉक्यूमेंट अपलोड करेंगे तो आप को ये दयँ रखा होगा की आप के द्वारा अपलोड किया गया डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी को अपलोड करने से पहले सेल्फ अटैच करना होगा। साथ ही आप एक ही डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल दो अपडेशन के लिए उपयोग नहीं कर सकते है।

जानकारी अपडेट करने के ल‍िए मोबाइल नंबर जरुरी होगा

यदि आप खुद से आधार अपडेट कर रहे है तो ये जरुरी है की आप के पास वो वाला मोबाइल नंबर पास में हो जो की आधार (AADHAR) के साथ रजिस्टर हो क्यों की जब आप UIDAI के वेब पोर्टल पर लॉगिन करेंगे तब आप को मोबाइल नंबर पर OTP आएगा वो की लॉगिन के लिए जरुरी होगा जिस से की आप अपनी जानकारी अपडेट कर पाएंगे।

अगर आप का मोबाइल नंबर आधार (AADHAR) के साथ रजिस्टर नहीं है तो पहले आप को आधार सेंटर जा कर अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक या आधार में अपडेट करवाना होगा जिस से की बाद में आप अपनी डिटेल खुद से अपडेट कर सके।

ये भी पढ़े – 

आधार स्टेटस कैसे चेक करे?

मास्क्ड आधार क्या है और ये कहा उपयोग आता है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here