यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2019 ऑनलाइन अपना नाम देखे । UP Rashan Card List

0
259
up ration card list

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2019 । राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन देखे । UP Ration Card List 2019 । NFSA/FCS Uttar Pradesh । ऑनलाइन अप्लाई राशन कार्ड

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी है और अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो हम आप को इस पोस्ट में बताएँगे की आप कैसे राशन कार्ड बनवा सकते है और कैसे ऑनलाइन राशन कार्ड सूची 2019 में अपना नाम देख सकते है। साथ ही जान सकतरे है की आप का नाम एपीएल बीपीएल में से किस सूची में है।

आप अपना नाम उत्तर प्रदेश (UP) की राशन कार्ड सूची में दो तरह से देख सकते है इसके लिए आप को सबसे पहले फ़ूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (FCI) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा यहाँ पर आप अपना नाम, अपने डिस्ट्रिक्ट का नाम, सिटी या गांव का नाम साथ में एफपीएस डालकर अपना नाम राशन कार्ड की सूची में देख सकते है या फिर वह पर उपस्थित सर्च ऑप्शन को चुन कर सीधे अपना नाम सूची में सर्च कर सकते है। इस पोस्ट में हम आप को दोनों तरीको से अपना नाम राशन कार्ड की सूची में सर्च करना बताएँगे।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2019

पहले राशन कार्ड बनवाना और राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देखना बहुत ही कठिन क्यों की हर जानकारी के लिए आप को तहसील कार्यालय जाना पड़ता है पर उत्तर प्रदेश खाद्य विभाग (फ़ूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया) ने अपना सारा डाटा ऑनलाइन कर के इस प्रक्रिया को बहुत ही आसान बना दिया है अब आप चाहे गांव में रहे या शहर में आप राशन कार्ड के आवेदन से ले कर ऑनलाइन अपना नाम सूची में देखने जैसे काम आप घर बैठे कर सकते है।

ऐसे चेक करे यूपी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम

अगर आप अपना नाम यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2019 में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आप नीचे दिए गए निर्देश का पालन कर के अपन नाम लिस्ट में देख सकते है –

1.अपना नाम यूपी राशन कार्ड लिस्ट में देखने के लिए सबसे पहले आप को फ़ूड कार्पोरेशन ऑफ़ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। – IFC ऑफिसियल वेबसाइट

up ration card list

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप एक नए पेज पर पहुंच जायेंगे यहाँ पर आप को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों की सूची खुल जाएगी। यहाँ पर आप अपने जिले का नाम देख सकते है। इस लिस्ट में से आप को अपने जिले का नाम चुनना होगा।

ration card list uttar pradesh

जैसे ही आप अपने जिले का नाम पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप एक नए पेज पर पहुंच जायेंगे यहाँ पर उस जिले में उपस्थित सभी ब्लॉक के नाम की लिस्ट आ जाएगी। इस लिस्ट में आप 2 तरह की लिस्ट देख सकते है पहली लिस्ट में नगरीय ब्लॉक की लिस्ट होगी और दूसरी लिस्ट में आप को ग्रामीण लिस्ट दिखेगी अगर आप नगरीय क्षेत्र में रहते है तो आप को नगरीय क्षेत्र की ब्लॉक लिस्ट में अपना ब्लॉक का चुनाव करे। अगर आप ग्रामीण चैत्र में रहते है तो आप ग्रामीण क्षेत्र की ब्लॉक लिस्ट में से अपने ब्लॉक का चुनाव करे।

जैसे ही आप अपने ब्लॉक का चुनाव करेंगे वैसे ही आप के सामने उस ब्लॉक में उपस्थित सभी सरकारी राशन दुकानों की सूची खुल जाएगी।

हर राशन कार्ड दुकान के सामने आप को रसन कार्ड की संख्या दिखेगी ये वो संख्या है जो उस दुकान के अंतर्गत आने वाले इलाके में रहते है आप को अपने इलाके की राशन दुकान का चुनाव करना होगा फिर आप को उस में उपस्थित राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा आप जैसे ही सांख्य पर क्लिक करेंगे आप नए पेज पर पहुंच जायेगा जहा पर आप को हर एक राशन कार्ड धारक का नाम दिखाई देगा यहाँ से आप को अपना नाम ढूढ़ना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here