जीवन बीमा कितने प्रकार के होते है? Types of life insurance in Hindi

0
105
type-of-life-insurance

Types of life insurance in Hindi लाइफ इन्शुरन्स(life insurance) को एक investment plan की तरह देखा जाता है । जिसे भविष्य के लिए पैसे बचाने तथा बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है । साथ ही कई लोग इसे tax को बचाने के लिए भी उपयोग करते है। क्यों की कई तरह के life insurance policy पर गोवेर्मेंट tax में छूट भी देती है life insurance के द्वारा invest करने के 2 बड़े फायदे है, पहला फायदा ये है की ये आप को भविष्य के लिए पैसा बचाने तथा उस को बढ़ाने की अनुमति देता है तथा एक निश्चित समय सीमा अवधी के लिए आप एक व्यापक जीवन कवरेज भी देता है।

life insurance योजनाये मुख्य रूप से 2 प्रकार से धन बनाने के अवसर प्रदान करता है पहला Unit Linked Insurance Plans या यूएलआईपी(ULIP) ये बाजार के प्रदर्शन पर निर्भर करता है अगर मार्केट का व्यहवार अच्छा है और ये तीव्र गति से बढ़ता है तो policy लेने वाले को रिटर्न भी अच्छा मिलता है पर इसमें रिस्क ज्यादा होती है और दूसरा है और दूसरा है पारम्परिक एनडाउमेंट प्लान जो की एक सिमित सीमा अवधी में आप को एक fix return की पेशकस करता है ।इसके लिए life insurance में term insurance भी लेता है जो केवल जीवन बीमा कवरेट ही प्रदान करता है इसके परिवक्व होने पर पॉलिसी धारक को कोई रिटर्न नहीं मिलता है ।

ये भी आप के लिए उपयोगी पोस्ट –
जीवन बीमा क्या है ?
म्यूच्यूअल फंड्स क्या है इसे कैसे ख़रीदे ?
शेयर बाजार क्या है आप इसमें इन्वेस्ट कर के कैसे पैसा कमा सकते है?
आप का आधार नम्बर बीमा पालिसी से लिंक करे नहीं तो नहीं बंद हो जाएगी पॉलिसी

जीवन बीमा के प्रकार – Types of life insurance

• टर्म इन्शोरंस Term Insurance
• एंडोमेंट प्लान Endowment Plan
• यूनिट लिंक्ड इन्शुरन्स प्लान्स ULIP Unit Linked Insurance Plans
• मनी बैक पालिसी Money Back Policy

टर्म इन्शुरन्स (Term Insurance) – term insurance policy में सिर्फ जीवन बीमा(life insurance) पाने वाले व्यक्ति को उसकी मृत्यु पर निश्चित बीमा(Insurance) राशि उसके द्वारा नामांकित किये हुए परवर के सदस्य को मिलती है दूसरे सब्दो में इसमें सिर्फ जीवन बीमा  (life insurance) कवर दिया जाता है इसके अलावा इसमें किसी भी प्रकार का रिटर्न(return) तथा लाभ नहीं मिलता । टर्म इन्शुरन्स (Term Insurance)पालिसी अन्य बीमा पालिसी (insurance policy) की तुलना में सस्ती होती है तथा इसमें दिए गए प्रीमियम या प्रीमियम का कोई भाग निवेश नहीं किया जाता।

एंडोमेंट प्लान (Endowment Plan) – एंडोमेंट प्लान तथा टर्म इन्शुरन्स(Endowment Plan) में प्रमुख अंतर ये है की एंडोमेंट प्लान(Endowment Plan) में पालिसी में पालिसी मैच्योर होने पर रिटर्न तथा पॉलिसी के अनुशार उस पर बोनस भी जुड़ कर मिलता है ये आप के पॉलिसी के अनुशार इन्वेस्टमेंट स्कीम पर निर्भर करता है । जुड़ा हुआ बोनस एक साल की अवधि के पूरा होने पर कम्पनी द्वारा घोषित होता है । इस प्लान के अनुशार इन्वेस्टमेंट की टैक्स तथा खर्चे काट के बची राशि पर लो इन्वेस्ट किया जाता है तथा इस के द्वारा मिले रिटर्न को बीमित व्यक्ति को दी जाती है ।

यूनिट लिंक्ड इन्शुरन्स प्लान्स ULIP (Unit Linked Insurance Plans) – यूनिट लिंक्ड प्लान्स (Unit Linked Insurance Plans)जिसे आमतौर पर संदर्भित किया जाता है वह एक प्रकार की कवरेज योजना है जो कवरेज प्रदान करती है जिसमें निवेशक द्वारा प्रीमियम के रूप में भुगतान किया गया पैसा स्टॉक मार्केट में रखा जाता है। प्रत्येक यूएलआईपी का एक अलग फंड है जिसमें वे निवेश करते हैं। व्यक्ति, जो एक सर्वश्रेष्ठ इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करते हैं, को निधि की कुछ निश्चित इकाइयां मिलती हैं। ये निवेश उन फंडों के फंड वैल्यू के सहसंबंध पर आधारित होते हैं जिसमे वे निवेश कर रहे हैं और निवेशकों ने प्रीमियम में डाल दिया है |

मनी बैक पालिसी Money Back Policy – मनी बैक पालिसी(Money Back Policy) में पालिसी का कुछ हिस्सा लिक्विड एसेट्स में इन्वेस्ट किया जाता है तथा अन्य को बीमा नियामक की तरह कवर में रखा जाता है । इस से इन्वेस्ट की गई राषि पर बोनस प्राप्त होता है और रिस्क भी काम हो जाती है इस के ये जीवन बीमा को और आकर्षक बना देता है ।

इन सभी लाइफ इन्शुरन्स (life insurance) में आप अपने अनुशार कोई भी ले सकते है इन सभी प्लान्स पर भारत सरकार टैक्स में भी छूट देती है तो हम कह सकते है की लाइफ इन्शुरन्स(life insurance) टैक्स के लिहाज से भी फायदे मंद है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here