यात्रा बीमा – Travel Insurance in hindi

Technology and Money advice

यात्रा बीमा – Travel Insurance in hindi

travel-Insurance

यात्रा बीमा (Travel Insurance)

अपनी पात्रता की जांच के लिए यहां क्लिक करें !

यात्रा और छुट्टियां हमारे व्यस्त और नीरस जीवन से आराम करने का एक शानदार तरीका है। लेकिन कई लोगों के लिए, विभिन्न स्थानों की यात्रा और अन्वेषण जीवन है। कुछ लोग अपने आराम के अनुसार हवा, कुछ सड़क से इत्यादि यात्रा करना चुनते हैं। जो लोग अक्सर यात्रा करते हैं, उनके लिए एक ऐसी चीज है जिसे हम याद करते हैं और लगभग महत्वपूर्ण नहीं मानते हैं और यह यात्रा बीमा (Travel Insurance) है।

Travel Insurance

हम यात्रा बीमा (Travel Insurance) खरीदने की अनदेखी करते हैं क्योंकि भारतीय मानसिकता के अनुसार, यह हमारी बिल राशि बढ़ाने के लिए केवल एक अतिरिक्त रणनीति है। हम इसके सकारात्मक और फायदे देखने में विफल रहते हैं और बिना किसी यात्रा के अंत में विफल होते हैं। यदि एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में आप किसी विदेशी भूमि में परेशानी में हैं और आप लूट गए हैं या चिकित्सा आपातकालीन या सामान की समस्या इत्यादि हैं, तो इन मामलों में से किसी एक में सहायता प्राप्त करना आपके लिए बहुत मुश्किल होगा। एक चिकित्सा स्थिति में मुद्रा विनिमय और कस्टम कर्तव्यों आदि के कारण यह अधिक कठिन होता है। चोरी के मामले में, जब तक आपको भारतीय दूतावास से पासपोर्ट या निकासी नहीं मिल जाती है, तो आप बड़ी परेशानी में हैं।

इन सभी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं में एक यात्रा बीमा  एक उद्धारक हो सकता है। यह आपको अपनी यात्रा के दौरान सामना करने वाली सभी बाधाओं के खिलाफ वित्तीय और चिकित्सकीय सुरक्षा प्रदान करता है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि ऐसा होगा, लेकिन ऐसी घटनाओं के लिए तैयार होना स्मार्ट है। इसके लिए कई वेबसाइटों के अलग-अलग नाम और परिभाषाएं हैं लेकिन अवधारणा को इसके मूल रूप में जानना महत्वपूर्ण है।

यात्रा बीमा क्या है?

यात्रा बीमा (Travel Insurance) एक अनिवार्य बीमा है जो अप्रत्याशित यात्रा दुर्घटनाओं, चिकित्सा व्यय, सामान में कमी या सामान, देरी और अन्य दस्तावेजों के नुकसान, फ्लाइट देरी इत्यादि के खिलाफ खुद को बचाने के लिए खरीदता है।

पॉलिसी खरीदने से पहले अपने बीमा प्रदाता से पूछताछ करें, इसमें क्या शामिल है और किस अवधि के लिए। आम तौर पर, यात्रा बीमा (Travel Insurance) एक विशिष्ट दौरे के लिए लागू होता है। लेकिन कुछ कंपनियां आपको पैकेज और सौदों की पेशकश करती हैं जो आपके लिए अनुकूल हो सकती हैं यदि आप लगातार यात्री हैं।

यात्रा बीमा कवरेज के प्रकार:

 व्यक्तिगत टीआईसीघरेलू टीआईसी
 पारिवारिक टीआईसीअंतर्राष्ट्रीय टीआईसी
यात्रा बीमा  कवरेज (टीआईसी)वरिष्ठ नागरिक टीआईसीकॉर्पोरेट टीआईसी
 ग्रुप टीआईसीएकल यात्रा टीआईसी
 छात्र टीआईसीबहु यात्रा टीआईसी
 मेडिकल टीआईसी 

व्यक्तिगत यात्रा बीमा (Travel Insurance):

यह बीमा एक ऐसे यात्री के लिए डिज़ाइन किया गया है जो विदेश या घरेलू रूप से यात्रा कर रहा है। बीमा सभी यात्रा संबंधी मुद्दों को शामिल करता है और यात्री को यात्रा, चिकित्सा आपात स्थिति इत्यादि रद्द करने के खिलाफ सुरक्षा देता है। विदेशी यात्रा बीमा (Travel Insurance) में दुर्घटना और सामान्य बीमारी से संबंधित चिकित्सा खर्च दोनों शामिल हैं। घरेलू बीमा केवल आकस्मिक दावों को शामिल करता है।

पारिवारिक यात्रा बीमा:

जैसा कि नाम इंगित करता है, यह योजना यात्रा के दौरान अभूतपूर्व घटनाओं के खिलाफ आपके पूरे परिवार को बीमा करती है। इसमें सामान की देरी या हानि, अस्पताल में होने वाले खर्चों को शामिल किया गया है यदि परिवार के किसी भी सदस्य को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है, आदि। आप आसानी से इस योजना के तहत वितरण का दावा कर सकते हैं।

वरिष्ठ नागरिक यात्रा बीमा (Travel Insurance):

यह बीमा कवर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यात्रा बीमा (Travel Insurance) के सामान्य लाभों के अलावा, इसमें दंत चिकित्सा व्यय और नकद रहित अस्पताल में भी शामिल है।

समूह यात्रा बीमा:

हाँ, आपको यह सही मिला है। यह उन लोगों के समूह को बीमा करता है जो संबंधित नहीं हैं और एक साथ यात्रा कर रहे हैं। वे एक क्लब या एक ट्रेक समूह से हो सकते हैं जो अभियान पर जा रहे हैं। यह बीमा प्रत्येक सदस्य को समान रूप से किसी अन्य व्यक्तिगत बीमा के रूप में लाभ प्रदान करेगा। इस बीमा में सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप प्रीमियम राशि पर एक बड़ा सौदा बचा सकते हैं।

छात्र यात्रा बीमा:

यह बीमा पॉलिसी उन छात्रों के लिए फायदेमंद है जो विश्वविद्यालयों, संस्थानों या कॉलेजों के लिए आगे की पढ़ाई करने के लिए विदेशों में यात्रा कर रहे हैं, यह पेशेवर पाठ्यक्रमों या योग्य वीजा पर अकादमिक के लिए हो। नीति उन्हें एक व्यापक कवरेज प्रदान करती है जिसमें चिकित्सा उपचार, अध्ययन बाधाओं (कृपया दस्तावेज़ को ध्यान से पढ़ें) या पासपोर्ट हानि शामिल हो सकती है।

चिकित्सा यात्रा बीमा:

इस नीति में शामिल समावेशन और बहिष्करण प्रत्येक बीमा प्रदाता से भिन्न होता है। यह एक अल्पकालिक योजना है जिसका उपयोग केवल स्वास्थ्य देखभाल और चिकित्सा उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। यह बीमाकर्ता पर निर्भर करता है कि यदि आप सह-यात्री के साथ यात्रा कर रहे हैं तो कितने लोग इस योजना के तहत कवर किए जा सकते हैं।

घरेलू यात्रा बीमा:

इस प्रकार का बीमा कवरेज तभी लागू होता है जब आप देश के भीतर यात्रा कर रहे हों। यह सामान्य लाभ के साथ व्यक्तिगत देयता, यात्रा विलंब, स्थायी अक्षमता, और चिकित्सा आपात स्थिति के लिए कवरेज प्रदान करता है।

अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा (Travel Insurance):

जैसा कि नाम से पता चलता है, आप इसे केवल अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए खरीद सकते हैं। यह एक व्यापक नीति है और आपको बैगेज देरी, फ्लाइट देरी, विमान अपहरण, भारत को निकासी, सामान्य लाभ के साथ पासपोर्ट जैसे आईडी की हानि के खिलाफ कवरेज प्रदान करता है।

कॉर्पोरेट यात्रा बीमा (Travel Insurance):

यह नीति केवल कॉर्पोरेट यात्रा के उद्देश्य के लिए है। दूसरों की तरह इस नीति के तहत कोई अतिरिक्त लाभ नहीं हैं। इसे केवल कॉर्पोरेट लाभों के लिए उपयोग किए जाने वाले समूह या एकल यात्रा बीमा (Travel Insurance) के रूप में भी माना जा सकता है। इसमें घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों यात्राएं शामिल हैं।

एकल यात्रा यात्रा बीमा (Travel Insurance):

इसमें देश में यात्रा करने या एक ही यात्रा के लिए बाहर आने वाली सभी यात्रा परेशानी शामिल हैं। समावेश और बहिष्करण क्या हैं, यह जानने के लिए कृपया दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें।

बहु यात्रा यात्रा बीमा (Travel Insurance):

कई व्यवसायिक लोग और जो देश में अक्सर और बाहर यात्रा करते हैं, वे इस नीति को खरीदते हैं। पॉलिसी उन्हें आमतौर पर एक साल के लिए अपने सभी यात्राओं पर कवर देती है और हर बार बीमा खरीदने की ज़रूरत नहीं होती है। कुछ कंपनियां एक वर्ष से अधिक के लिए कवर की अनुमति देती हैं कृपया अपने बीमा प्रदाता से जांचें।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) के लाभ:

आप पहले ही एक यात्रा बीमा (Travel Insurance) के सामान्य लाभों का पता लगा सकते हैं। यात्रा बीमा (Travel Insurance) के मालिक होने के लाभों की एक विस्तृत सूची यहां दी गई है;

  • आप प्रतिपूर्ति का दावा कर सकते हैं और दुर्घटनाओं या सामान्य बीमारी के लिए भुगतान किए गए चिकित्सा खर्चों के खिलाफ कवर प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं तो यह लाभ बहुत उपयोगी है। विदेशी भूमि में चिकित्सा उपचार बेहद महंगा हैं। याद रखें, यह एक व्यापक योजना है जो तीसरे पक्ष की देयता नहीं है।
  • आपातकालीन चिकित्सा स्थिति के मामले में जहां आप या आपके सह-यात्री परिवार या समूह यात्रा बीमा (Travel Insurance) के अंतर्गत आते हैं, उन्हें चिकित्सा आपात स्थिति होती है और आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की आवश्यकता होती है, तो खर्च आपके द्वारा नहीं उठाए जाएंगे। यह यात्रा बीमा (Travel Insurance) में शामिल किया जाएगा।
  • यदि आप अपनी यात्रा रद्द कर रहे हैं या आपको योजना के मुकाबले जल्द से जल्द यात्रा करना है, तो आप घाटे और बाधाओं के लिए मुआवजे प्राप्त कर सकते हैं। यात्रा बीमा (Travel Insurance) में आपातकालीन आवास व्यय के साथ सामान की देरी और हानि भी शामिल है।
  • आप जहां भी अपने नेटवर्क के माध्यम से यात्रा करते हैं, कुछ बीमा प्रदाता आपातकाल के मामले में 24 घंटे सेवाएं भी प्रदान करते हैं। यह सेवा उन स्थानों पर बहुत उपयोगी है जहां आप भाषा से परिचित नहीं हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए पासपोर्ट, चोरी, रद्द की गई उड़ानों, छोटी यात्राएं, सामान हानि इत्यादि के नुकसान के खिलाफ कवरेज, आपके बीमा प्रदाता से विस्तार से पूछताछ करें।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) की मुख्य विशेषताएं:

या तो ऑनलाइन या ऑफ़लाइन यात्रा बीमा (Travel Insurance) खरीदने का उद्देश्य उन अभूतपूर्व घटनाओं के लिए सुरक्षित और तैयार होना है जिन्हें कोई अपनी यात्रा पर सामना कर सकता है। प्रत्येक बीमा प्रदाता बाजार में अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे होने के लिए मानक नीति के साथ-साथ विभिन्न लाभों के साथ आता है। लेकिन आपके लिए योजना खरीदने के दौरान महत्वपूर्ण कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं जानना महत्वपूर्ण है;

  • एक यात्रा नीति आपको अपनी यात्रा के आखिरी मिनट के बंद होने या एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा करने में देरी के खिलाफ कवर करती है। देरी के कारण उत्पन्न होने वाले उसी शहर में परिवहन, होटल आवास के लिए खर्च, रद्दीकरण और कटौती के कारण उड़ानें स्विचिंग नीति के अंतर्गत आती हैं।
  • प्रत्येक यात्रा नीति अन्य कानूनी खर्चों के साथ कानूनी देनदारियों के लिए कवर प्रदान करेगी। यह चिकित्सा और यात्रा आवास व्यय के अतिरिक्त है। कुछ बीमाकर्ता आपको दूर होने पर घर चोरी के कवरेज के साथ भी पेश करते हैं। अपने बीमा प्रदाता से पूछताछ करें।
  • हमेशा एक यात्रा नीति का चयन करें जो आपको विदेशी भूमि में होने पर चिकित्सा आपात स्थिति के लिए कवर प्रदान करता है। नीति अस्पताल में भर्ती, शारीरिक चोटों के लिए उपचार, एम्बुलेंस लागत इत्यादि जैसे चिकित्सा खर्चों की देखभाल करेगी।
  • यदि आप विदेश यात्रा के लिए बीमा खरीद रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि पॉलिसी आपको फ्लाइट देरी और रद्दीकरण के लिए कवर करती है। इस तरह के मामलों में आवास का चयन करते समय यह लाभ आपकी मदद करेगा।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) क्यों खरीदें?

जब आप दूरदराज के देशों की यात्रा करते हैं, तो आप आवास, नियोजन, परिवहन इत्यादि के लिए बहुत पैसा खर्च करते हैं। आपके पास यात्रा के लिए तैयार कार्यक्रम है। अपनी यात्रा का आनंद लेना और इसे एक ही समय में आर्थिक रखना महत्वपूर्ण है। लेकिन प्राकृतिक कारणों के लिए कोई भी सही योजना गलत हो सकती है जो आपके हाथ में नहीं है। एक यात्रा बीमा (Travel Insurance) खरीदकर, आप स्वयं को और सह-यात्रियों को सुरक्षा नेट के साथ सुरक्षित कर रहे हैं कि आप किसी भी कमी के मामले में वापस आ सकते हैं।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) आपको अप्रत्याशित घटनाओं के खिलाफ कई अलग-अलग कवरेज के साथ गार्ड करता है। यदि आपकी उड़ान देरी या रद्द हो गई है, तो आपको अपनी उड़ान पर भोजन पर प्रतिपूर्ति मिलती है और इसी दौरान आपको प्रतीक्षा अवधि के लिए आवास प्रदान किया जाएगा। अगर उस देश में अपहरण या आपातकालीन घोषणा की गई है तो आप सुरक्षित रूप से घर वापस आ सकते हैं। यदि आप मेडिकल आपातकालीन स्थिति में हैं तो आप यात्रा बीमा (Travel Insurance) कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और अपने नेटवर्क के माध्यम से त्वरित सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आप बहुत ही कम लागत के लिए पॉलिसी के तहत अधिकतम कवरेज प्राप्त कर सकते हैं।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी खरीदने की पात्रता:

  • शेंगेन यात्रा बीमा (Travel Insurance) : यदि आप इस देश की यात्रा कर रहे हैं, तो यह केवल व्यापार और पर्यटन उद्देश्यों के लिए होना चाहिए और यात्रा बीमा (Travel Insurance) होना अनिवार्य है। 70 वर्ष से ऊपर के वयस्क और 90 दिनों से ऊपर के शिशुओं को पॉलिसी के तहत कवर किया जाना चाहिए। खरीदार को शेंगेन यात्रा करने के लिए यात्रा बीमा (Travel Insurance) के तहत $ 50,000 तक बीमा राशि के लिए न्यूनतम कवर किया जाना चाहिए।
  • पारिवारिक और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा (Travel Insurance): ये दो अलग-अलग विकल्प हैं जिन्हें आप लागू कर सकते हैं यदि आप अपने परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं। इस योजना में 4 वयस्क, 60 साल तक के दो वयस्क और 21 साल तक के दो बच्चे शामिल हैं। पारिवारिक यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी के तहत कुछ फ्लोटर विकल्प उपलब्ध हैं।
  • यदि आप विदेश में यात्रा करने वाले एक वरिष्ठ नागरिक हैं और 85 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, तो इस बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए किसी को किसी भी चिकित्सा परीक्षण से गुजरने की जरूरत नहीं है।
  • जो लोग पहले से ही संस्थानों और विश्वविद्यालयों में विदेशों में पढ़ रहे हैं वे छात्र यात्रा नीति खरीद सकते हैं। छात्र यात्रा नीति 16 साल और 40 साल के बीच आयु समूह को प्रदान करती है जो उच्च अध्ययन के लिए विदेशी देशों की यात्रा करते हैं।

ऑनलाइन सर्वश्रेष्ठ यात्रा बीमा (Travel Insurance) योजना का चयन कैसे करें?

बीमा प्रदाता पर शून्य करने के लिए यहां कुछ स्वयं-चेक पॉइंट दिए गए हैं:

  • जैसा कि आप पहले ही जानते हैं, जो बीमा आप खरीदना चाहते हैं वह आपकी उम्र पर निर्भर करता है। यदि आपकी उम्र 30 वर्षों के भीतर है, तो आपके द्वारा भुगतान किया जाने वाला प्रीमियम 50 वर्ष की उम्र के व्यक्ति से अलग होता है। इसी प्रकार, यदि वह एक वरिष्ठ नागरिक है, तो आप वरिष्ठ नागरिक यात्रा बीमा (Travel Insurance) योजना चुन सकते हैं जिसे तदनुसार उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • यदि आप एक साहसी यात्रा शुरू कर रहे हैं जिसमें ट्रेकिंग, पर्वत चढ़ाई, जंगलों में कैंपिंग, पानी सर्फिंग आदि जैसी बहुत सारी शारीरिक गतिविधियां शामिल हैं, तो सलाह दी जाती है कि एड-ऑन कवर के साथ एक विशेष योजना खरीदने के लिए सलाह दी जाए जो आपको चिकित्सा आपात स्थिति में लाभ पहुंचाएगी । यदि यह एक आरामदायक और आरामदायक छुट्टी है, तो मानक बीमा पॉलिसी पर्याप्त होगी।
  • यह एक ज्ञात तथ्य है कि चिकित्सा उपचार और विदेशों में उपलब्ध अन्य लक्जरी प्रशंसकों महंगी है। इसलिए जब आप एक यात्रा बीमा (Travel Insurance) खरीदते हैं, तो अपने गंतव्य का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है जो आपको भुगतान करने वाले प्रीमियम का निर्णय लेगा। कुछ देशों में, एक अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा (Travel Insurance) लेना अनिवार्य है
  • यदि आप लगातार फ्लायर हैं, तो बहु-यात्रा नीति का चयन करें जो आम तौर पर आपको एक वर्ष या उससे भी अधिक के लिए कवरेज देगा। इस योजना में प्रीमियम एक बार है और यह जेब अनुकूल है। यदि आप कम अवधि के लिए यात्रा कर रहे हैं, तो अपनी यात्रा की अवधि का जिक्र करें। यह प्रीमियम गणना के लिए एक मापने योग्य मूल्य भी है।
  • भारत के पर्यटन विभाग द्वारा यात्रा नीति की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, क्योंकि विदेशों में और देश के भीतर यात्रा करने वाले भारतीयों की आवृत्ति में काफी वृद्धि हुई है। यदि आप चिंतित हैं कि इस नीति के लिए आपको बहुत पैसा लगेगा, तो उस योजना का चयन करें जो आपके लिए सबसे अच्छी रुचि के लिए काम करता है और जो आपके लिए महंगा है।
  • कई कंपनियां केवल टिकट खरीदने, वीजा आदि प्रदान करने के साथ यात्रा बीमा (Travel Insurance) प्रदान करती हैं। पॉलिसी खरीदने से पहले कंपनी के इतिहास, विश्वसनीयता, ग्राहक समीक्षा, उत्पादों और सुविधाओं की श्रृंखला आदि की जांच करें। कानूनी समस्याओं के बिना कंपनी के दावे निपटान और बस्तियों का प्रतिशत भी देखें।
  • कई बीमा कंपनियां अपने व्यापार मॉड्यूल की वजह से दिवालिया हो जाती हैं। इसलिए उनसे खरीदने से पहले कंपनी के वित्तीय रिकॉर्ड और विकास की जांच करें।
  • यदि आप उच्च लागत पर पॉलिसी खरीदते हैं, तो बीमा राशि अधिक है और प्रीमियम राशि भी है। तो एक ऐसी योजना चुनें जिसमें अधिकतम लाभ के साथ न्यूनतम खरीद मूल्य हो।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) कहां और कैसे खरीदें?

भारत सरकार को डिजिटल रूप से क्रांतिकारी बनाने की मौजूदा सरकार की शपथ के साथ, ऑफ़लाइन से ऑनलाइन ऑनलाइन पर बहुत अधिक कीमतों के लिए कई सुविधाएं उपलब्ध हैं। हर कंपनी, तकनीक-समझदार बन गई है और अपनी सभी ऑफ़लाइन सुविधाएं ऑनलाइन भी शुरू कर दी है।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) ऑनलाइन खरीदना त्वरित और परेशानी मुक्त प्रक्रिया है। आपको पुराने एजेंटों जैसे किसी एजेंट या तृतीय पक्ष बीमा प्रदाताओं से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है। प्रतिस्पर्धी दर पर सर्वोत्तम नीति खरीदने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट या तृतीय पक्ष वेबसाइटों के उत्पादों की तुलना कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पॉलिसी नियमों और शर्तों के दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन पूरी तरह से पारदर्शी है।

आप खरीद के समय वांछित बीमा पर क्लिक कर सकते हैं और आपके साथ यात्रा करने वाले सभी लोगों के सभी व्यक्तिगत विवरण भर सकते हैं, यदि नहीं तो फॉर्म में अपने विवरण सही तरीके से भरें। गंतव्य, यात्रा की अवधि, चिकित्सा शर्तों यदि कोई हो, आदि सावधानी से भरा जाना चाहिए और दस्तावेज़ जमा करने से पहले एक को पार करना होगा। यदि आप खरीद बटन पर उद्धरण क्लिक से संतुष्ट हैं, तो बीमाकर्ता आपको तुरंत उद्धरण देगा। डेबिट / क्रेडिट कार्ड या एनईएफटी लेनदेन के माध्यम से भुगतान करें। इस प्रक्रिया के लिए कोई पेपरवर्क की आवश्यकता नहीं है इसलिए प्रक्रिया पर्यावरण अनुकूल है और आपको तुरंत अपने ईमेल पर सभी दस्तावेज प्राप्त होंगे। यात्रा करते समय सुरक्षा उद्देश्य के लिए इसकी प्रतियों के साथ प्रिंट-आउट लें।

सर्वोत्तम यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी की तुलना करें:

लगभग हर बीमा कंपनी आपको एक यात्रा बीमा (Travel Insurance) प्रदान करती है। कई पर्यटन कंपनियां आपको यह सेवा भी प्रदान करती हैं यदि उनके पास बीमा कंपनी के साथ समझौता है। ये ऑफ़लाइन प्लेटफॉर्म पर तीसरे पक्ष के टाई-अप हैं जहां वे आपको अपनी यात्रा की आवश्यकता के अनुसार चुनने के लिए और विकल्प प्रदान करते हैं। ऑनलाइन तीसरे पक्ष की वेबसाइटें हैं जहां से आप कहीं भी यात्रा करने के बिना विभिन्न बीमा प्रदाताओं की विभिन्न कीमतों और योजनाओं की तुलना कर सकते हैं, यह सब कुछ क्लिकों में होता है। जब आप खरीदते हैं तो आप एक सूचित निर्णय लेने के लिए विभिन्न कंपनियों से उद्धरण प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपनी मौजूदा यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी को नवीनीकृत कर रहे हैं, तो आप ऑनलाइन पर उद्धरण प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपनी आवश्यकता के लिए सबसे अच्छा सौदा होगा। खरीद लागत, कवर कवर, दावाों की कमी, ग्राहक सहायता की तुलना करें,

क्या यात्रा बीमा (Travel Insurance) ऑनलाइन खरीदना सुरक्षित है?

यात्रा बीमा (Travel Insurance) ऑनलाइन खरीदने के लिए यह पूरी तरह से सुरक्षित है। जब आप ऑनलाइन बीमा खरीदते हैं तो पेपरवर्क न्यूनतम होता है और प्रक्रिया जल्दी होती है। आपको कार्यालय में जाकर कई बार कदम उठाने की ज़रूरत नहीं है, दस्तावेजों की जांच करनी है, और यदि आपकी कोई जानकारी गलत है तो आपको शुरुआत से ही प्रक्रिया को फिर से करना होगा। लेकिन अगर आप ऑनलाइन खरीदते हैं तो आप तुरंत परेशानी के साथ सही कर सकते हैं।

कागजात और विवरण सीधे आपके ईमेल पर पीडीएफ दस्तावेज़ में मेल किए जाते हैं और आपको बस एक प्रिंट आउट लेना है। यदि यह एक तृतीय पक्ष की वेबसाइट है, तो वे बीमा कंपनी के साथ गठबंधन करेंगे और पूरा होने की प्रक्रिया वही है जब आप इसे प्राथमिक कंपनी से खरीदते हैं। तीसरे पक्ष की खरीद में एकमात्र लाभ यह है कि आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे रहने के लिए पैकेज, छूट और सौदों, कस्टम बनाया पर्यटन पैकेज इत्यादि के हिस्से के रूप में अतिरिक्त लाभ मिलेगा।

अतिरिक्त कवरेज विकल्प:

कुछ मानक यात्रा नीतियां आपकी आवश्यकताओं के लिए आवश्यक कवरेज प्रदान नहीं करती हैं। उस स्थिति में बीमा प्रदाता आपको कवर पर कुछ जोड़ देते हैं जो उस अतिरिक्त सुरक्षा को पूरा करते हैं यदि आप आरामदायक छुट्टी के लिए नहीं जा रहे हैं।

  • यदि आप युद्ध क्षेत्र या उच्च जोखिम वाले गंतव्यों की यात्रा कर रहे हैं तो ऐड-ऑन कवर।
  • दुर्घटनाग्रस्त मौत और डिसमम्बरमेंट कवर
  • साहसी खेल गतिविधियों।
  • पूर्व मौजूदा चिकित्सा स्थिति
  • तीसरे पक्ष आपूर्तिकर्ता दिवालियापन।

सर्वश्रेष्ठ यात्रा बीमा (Travel Insurance) प्रदाताओं:

बीमा प्रदाताउपलब्ध योजना का नाम
अपोलो म्यूनिख यात्रा बीमा (Travel Insurance)आसान यात्रा- वरिष्ठ नागरिक आसान यात्रा-पारिवारिक आसान यात्रा-व्यक्तिगत आसान यात्रा- बहु-यात्रा Educare- छात्र यात्रा योजना
भारती एक्सा यात्रा बीमा (Travel Insurance)व्यक्तिगत यात्रा बीमा (Travel Insurance) परिवार यात्रा बीमा (Travel Insurance) छात्र यात्रा बीमा (Travel Insurance)
बजाज आलियांज यात्रा बीमा (Travel Insurance)व्यक्तिगत यात्रा बीमा (Travel Insurance) परिवार यात्रा बीमा (Travel Insurance) छात्र यात्रा बीमा (Travel Insurance) यात्रा एशिया वरिष्ठ नागरिक योजना कॉर्पोरेट यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी
एचडीएफसी ईआरजीओ यात्रा बीमा (Travel Insurance)व्यक्तिगत यात्रा बीमा (Travel Insurance) परिवार यात्रा बीमा (Travel Insurance) छात्र सुरक्षा यात्रा बीमा (Travel Insurance) अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा (Travel Insurance)
चोलमंडलम यात्रा बीमा (Travel Insurance)घरेलू यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी चोल ओवरसीज यात्रा सुरक्षा नीति वरिष्ठ नागरिक बीमा पॉलिसी चोल कॉर्पोरेट यात्रा दिवस चोल छात्र यात्रा सुरक्षा योजना
भविष्य जनरल यात्रा यात्रा बीमा (Travel Insurance)विदेशी यात्रा बीमा (Travel Insurance) शेंगेन / विश्वव्यापी यात्रा बीमा (Travel Insurance) छात्र यात्रा बीमा (Travel Insurance)
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड यात्रा बीमा (Travel Insurance)वरिष्ठ नागरिक बीमा पॉलिसी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा (Travel Insurance) यात्रा बीमा (Travel Insurance) – गोल्ड मल्टी-ट्रिप
ओरिएंटल यात्रा बीमा (Travel Insurance)छात्र यात्रा बीमा (Travel Insurance) वरिष्ठ नागरिक बीमा पॉलिसी मल्टी-ट्रिप ट्रैवल इंश्योरेंस ट्रैवल एशिया ओवरसीज ट्रैवल इंश्योरेंस
इफको टोक्यो यात्रा बीमा (Travel Insurance)Overseas Travel Insurance Pravasi Bhartiya Bima Policy
न्यू इंडिया एश्योरेंस ट्रैवल इंश्योरेंससुहाना सफार पॉलिसी ओवरसीज मेडिक्लेम पॉलिसी- लगातार फ्लायर के लिए
रिलायंस ट्रैवल इंश्योरेंसएशिया यात्रा बीमा (Travel Insurance) शेंगेन यात्रा बीमा (Travel Insurance) छात्र यात्रा बीमा (Travel Insurance) विदेशी यात्रा बीमा (Travel Insurance) वरिष्ठ यात्रा बीमा (Travel Insurance)
राष्ट्रीय बीमा यात्रा बीमा (Travel Insurance)वरिष्ठ नागरिक यात्रा बीमा (Travel Insurance) (70 साल ऊपर) एशिया यात्रा बीमा (Travel Insurance) शेंगेन यात्रा बीमा (Travel Insurance) घरेलू यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी इनबाउंड ट्रैवल इंश्योरेंस टाइटेनियम यात्रा योजना- $ 1 मिलियन ऑस्ट्रेलिया यात्रा बीमा (Travel Insurance)
रेलिगेयर यात्रा बीमा (Travel Insurance)एक्सप्लोर करें- अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा (Travel Insurance) छात्र एक्सप्लोर करें- अंतर्राष्ट्रीय यात्रा और स्वास्थ्य बीमा
रॉयल सुंदरम यात्रा बीमा (Travel Insurance)शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस ओवरसीज ट्रैवल इंश्योरेंस
भारतीय स्टेट बैंक यात्रा बीमा (Travel Insurance)अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा (Travel Insurance)
स्टार हेल्थ एंड एलीड ट्रैवल इंश्योरेंसस्टार ट्रैवल प्रोटेक्ट इंश्योरेंस पॉलिसी स्टार स्टूडेंट ट्रेवल इंश्योरेंस पॉलिसी
यूनाइटेड इंडिया यात्रा बीमा (Travel Insurance)Baggage Travel Insurance Policy Suhana Safar Policy Marga Bhandu Policy
यूनिवर्सल सोमपो यात्रा बीमा (Travel Insurance)व्यक्तिगत विदेशी यात्रा योजना छात्र यात्रा बीमा (Travel Insurance) योजना यात्रा एशिया
टाटा एआईजी यात्रा बीमा (Travel Insurance)व्यक्तिगत यात्रा बीमा (Travel Insurance) परिवार फ्लोटर यात्रा बीमा (Travel Insurance) वार्षिक मल्टी-ट्रिप यात्रा बीमा (Travel Insurance) छात्र यात्रा बीमा (Travel Insurance) वरिष्ठ नागरिक यात्रा बीमा (Travel Insurance)

यात्रा बीमा (Travel Insurance) दावा:

यात्रा बीमा (Travel Insurance) के लिए दावा करना यह ग्राहक द्वारा नकद रहित तरीके या प्रतिपूर्ति दावों में किया जा सकता है। नकदी रहित रूप में, पॉलिसीधारक को अस्पताल में यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी जमा करनी होती है और उसे बीमा कंपनी को आगे की प्रक्रिया के बारे में सूचित करना होता है। यहां से, बिल बीमाकर्ता द्वारा सीधे अस्पताल ले जाया जाएगा। प्रतिपूर्ति के लिए, यह सामान्य प्रक्रिया है, सभी बिल और प्राप्तियां जमा करें और बीमाकर्ता दावे को मान्य करेगा और सीधे बैंक के माध्यम से इसे व्यवस्थित करेगा।

ट्रैवल पॉलिसी दावे के लिए पंजीकरण करते समय आपको प्रदान करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ यहां दिए गए हैं:

  • बीमित व्यक्ति का नाम
  • फोन नंबर और ईमेल आईडी जैसे संपर्क विवरण
  • देश की नागरिकता पॉलिसीधारक से संबंधित है।
  • उस देश का नाम जहां घटना हुई थी
  • घटना या चोरी का विवरण
  • चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में निदान रिपोर्ट
  • यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी संख्या
  • दुर्घटनाओं के मामले में – घटना की तारीख और समय

एक यात्रा बीमा (Travel Insurance) खरीदना एक अतिरिक्त खर्च नहीं है लेकिन यह एक सुरक्षा नेट है जो आपको दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से बचाएगा। अलग-अलग बीमा और ऋणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप  www.BankBazaar.com पर जा सकते हैं । हम न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ तीस मिनट से कम उम्र के किसी भी ऋण और  तत्काल अनुमोदन में आपकी सहायता कर सकते हैं।

यात्रा बीमा (Travel Insurance) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. यात्रा बीमा (Travel Insurance) का चयन कैसे करें?

वहां कई यात्रा बीमा (Travel Insurance) प्रदाताओं और भ्रमित होना आसान है। करने के लिए सबसे पहले अपनी यात्रा की आवश्यकता के आधार पर योजनाओं की तुलना करें। वैकल्पिक यात्रा के लिए खोजें जो आपकी यात्रा के लिए महत्वपूर्ण है और जिस गंतव्य पर आप यात्रा कर रहे हैं। योजना बनाने के दौरान बहुत सारे कारक आते हैं, यात्रा करने वाले लोगों की संख्या, आयु, चिकित्सा बीमारी, गंतव्य का मौसम इत्यादि।

2. यात्रा बीमा क्या है?

यात्रा बीमा (Travel Insurance) एक आवश्यक बीमा है जिसे कोई अप्रत्याशित यात्रा दुर्घटनाओं, चिकित्सा व्यय, सामान में कमी या सामान के देरी के आगमन, पासपोर्ट और अन्य दस्तावेजों के नुकसान, उड़ान देरी इत्यादि के खिलाफ उसकी रक्षा करने के लिए खरीदता है।

3. यात्रा बीमा कब प्राप्त करें?

जब आप अपने टिकट खरीदने की योजना बनाते हैं तो यात्रा बीमा (Travel Insurance) प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। लेकिन आमतौर पर यदि आप अपनी यात्रा तिथि के 15 दिनों के भीतर खरीदते हैं तो यह पर्याप्त है। यदि आप यात्रा रद्दीकरण से होने वाली हानि को कवर करने की योजना भी खरीद रहे हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप पहले यात्रा भुगतान का भुगतान करने के बाद ऐसा करें। पूरी तरह से अनुसंधान करें और ऐसी योजना खरीदें जो आपकी यात्रा पर होने वाली सभी आपात स्थिति के लिए पर्याप्त होगी।

4. सबसे कम कीमत वाली यात्रा बीमा (Travel Insurance) योजना कौन सा है?

आम तौर पर सामान्य छुट्टी के लिए एक मानक यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी की तुलना के बाद सबसे कम कीमत में खरीदा जा सकता है। लेकिन यदि आपकी यात्रा के लिए आवश्यकताएं अलग हैं, तो प्रीमियम और खरीद लागत भी बढ़ जाती है।

5. यात्रा बीमा कौन खरीद सकता है?

कोई भी व्यक्ति जो 3 साल से अधिक आयु के है (कुछ मामलों में 9 0 दिन के शिशु) 80 वर्ष की उम्र में यात्रा बीमा (Travel Insurance) खरीद सकता है। यदि आप भारत से यात्रा कर रहे हैं, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप यहां खरीद लें।

6. यात्रा बीमा (Travel Insurance) के प्रकार क्या हैं?

व्यक्तिगत यात्रा बीमा, पारिवारिक यात्रा बीमा, छात्र यात्रा बीमा, समूह यात्रा बीमा, चिकित्सा यात्रा बीमा, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा बीमा, घरेलू यात्रा बीमा, कॉर्पोरेट यात्रा बीमा, एकल यात्रा यात्रा बीमा, बहु यात्रा बीमा, वरिष्ठ नागरिक यात्रा बीमा।

7. कौन सा यात्रा बीमा (Travel Insurance)कर्ता बेहतर है?

यह निर्धारित करने के लिए कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं कि सर्वश्रेष्ठ यात्रा बीमा (Travel Insurance) प्रदाता कौन है। यह आपको अपनी यात्रा या देरी के आखिरी मिनट के बंद होने, उड़ानों को रद्द करने, आवास के लिए परिवहन और उससे संबंधित व्यय के खिलाफ कवर प्रदान करना चाहिए, नीति जो आपको विदेशी भूमि में होने पर चिकित्सा आपात स्थिति के लिए कवर करती है। कुछ सर्वश्रेष्ठ यात्रा बीमा (Travel Insurance) प्रदाता भारती एक्सा, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, एचडीएफसी ईआरजीओ, चोलमंडलम बीमा और ओरिएंटल इंश्योरेंस हैं।

8. क्या मैं यात्रा बीमा रद्द कर सकता हूं?

हां, आप केवल अपने यात्रा बीमा (Travel Insurance) को रद्द कर सकते हैं यदि आपने उस पॉलिसी खरीद के तहत कोई यात्रा नहीं की है। आपको अपना पासपोर्ट इसके सबूत के रूप में जमा करना होगा। बीमा कंपनी प्रशासनिक लागत में कटौती के बाद आपकी राशि वापस कर देगी।

9. अगर मैं आपका ट्रैवल इंश्योरेंस लेना भूल जाता हूं तो क्या होगा?

यदि आप यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी भूल जाते हैं, तो लाभों का लाभ उठाने के लिए आपको कम से कम पॉलिसी नंबर, अपनी ग्राहक आईडी आदि का विवरण होना चाहिए। लेकिन यह सलाह दी जाती है कि आप अपने बैग को आईडी और अन्य यात्रा संबंधी दस्तावेजों के लिए पैक करने से पहले तीन बार जांचें।

10. पासपोर्ट का नुकसान कवर किया गया है?

हां, प्रत्येक मानक यात्रा योजना में पासपोर्ट का नुकसान शामिल है। डुप्लिकेट या अस्थायी पासपोर्ट खरीदने की ओर खर्च भी पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है।

11. यदि मैं अपना दौरा कम करता हूं तो क्या मुझे धनवापसी मिल सकती है?

यह प्रत्येक बीमा प्रदाता पर निर्भर करता है क्योंकि यह नियम और शर्तों के अधीन है। दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले अपने बीमा प्रदाता से जांचें।

12. क्या मुझे विदेश में अपनी यात्रा पर आपातकालीन वित्तीय सहायता मिल सकती है?

हां, बीमित व्यक्ति को बीमा में उल्लिखित सीमा तक आपातकालीन नकदी दी जाएगी। इस लाभ का लाभ उठाया जा सकता है यदि व्यक्ति को गले लगाया गया है, लूट, आदि। कंपनी से संपर्क करने पर, वे स्थिति में आपकी सहायता के लिए सेवा प्रदाता से संपर्क करेंगे।

13. अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा प्राप्त करने के लिए वीजा पर्याप्त होगा?

आमतौर पर अधिकांश बीमा प्रदाता वीज़ा आधार पर यात्रा बीमा (Travel Insurance) के लिए स्वीकृति देते हैं।

14. यात्रा बीमा के तहत कैशलेस अस्पताल की सुविधा उपलब्ध है?

हां, चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में इस लाभ का उपयोग अस्पताल को बीमा प्रतिलिपि बनाने के लिए किया जा सकता है।

15. क्या एक ही यात्रा के लिए एक से अधिक नीतियां प्राप्त करना संभव है?

यदि आप लगातार फ्लायर हैं, तो आप बहु यात्रा यात्रा बीमा (Travel Insurance) पॉलिसी का चयन कर सकते हैं। एक व्यक्ति प्रति यात्रा केवल एक ही नीति के साथ प्रदान किया जा सकता है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *