transfer PPF account in hindi
Advertisement

अगर आप नोकरी पैसा व्यक्ति है तो PPF अकाउंट के महत्त्व को समझते ही होंगे. अगर आप अपना PPF अकाउंट एक बैंक से दूसरी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस से बैंक में ट्रान्सफर करना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आप को PPF अकाउंट ट्रान्सफर की पूरी प्रक्रिया (transfer PPF account) बतायंगे.

अगर हम एक सुरक्षित और अच्छे रिटर्न देने वाले किसी निवेश की बात करते है तो पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) का नाम सबसे ऊपर आता है क्यों की ये यह एक नॉनलिंक्ड निवेश है जो की बाजार से नहीं जुड़ा होता है. जिस कारण ये एक सुरक्षित निवेश बन जाता है.

साथ ही ये 8 प्रतिसत तक का फिक्स्ड रिटर्न भी प्रदान करता है जिस कारण इसकी लोकप्रियता और भी बड़ जाती है. PPF अकाउंट खुलवाने के कई तरीके है जैसे ऑनलाइन, बैंक के द्वारा और पोस्ट ऑफिस के द्वारा जिससे की आप अपना PPF अकाउंट आसानी से खोल पाते है.

Inline Advertisement

अगर आप PPF अकाउंट बैंक से खोलते है उसमे आप को कई ऑनलाइन सुविधा भी मिल जाती है पर पोस्ट ऑफिस में आप को ऐसी किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं मिलती है. इस कारण आप को हर बार पोस्ट ऑफिस के चक्कर लगाना पड़ता है.

इस परेशानी से बचने के लिए कई लोग अपना PPF अकाउंट पोस्ट ऑफिस से ट्रांसफर कर के बैंक में करना चाहते है. और कई बार नौकरी पैसा लोगो के ट्रांसफर होने पर भी लोग अपना PPF अकाउंट एक बैंक से दूसरी बैंक में ट्रांसफर करवाना चाहते है.

इस पोस्ट में हम आप को बताएँगे आप पोस्ट ऑफिस से या फिर एक बैंक से दूसरी बैंक में अपना PPF खाता कैसे ट्रांसफर करवा सकते है.

PPF अकाउंट को दूसरी बैंक ब्रांच में कैसे ट्रांसफर करे

PPF अकाउंट ट्रांसफर आप बैंक से बैंक , बैंक से पोस्ट ऑफिस और पोस्ट ऑफिस से बैंक में करवा सकते है. अगर आप एक ही जगह की ब्रांच या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ट्रांसफर करना चाहते है तो ये प्रक्रिया बहुत आसान है आप को अपनी ब्रांच में जा कर इसके लिए आवेदन देना होगा. आवेदन देने के 1 से 7 दिन के भीतर आप की बैंक ब्रांच या पोस्ट ऑफिस ब्रांच चेंज हो जाती है.

डाकघर या बैंक से PPF अकाउंट ऐसे ट्रांसफर करवाए

अगर आप अपने PPF अकाउंट को किसी पोस्ट ऑफिस से बैंक या बैंक से पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करवाना चाहते है तो इसकी प्रॉसेस निम्नानुसार है जो की आप आसानी से कर सकते है –

  • सबसे पहले आप को अपनी बैंक या पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाये जंहा पर आप का PPF खाता हो.
  • आपको एक हस्तांतरण आवेदन अनुरोध आवेदन देना होगा. आवेदन पत्र पर, आपको पोस्ट ऑफिस / बैंक की शाखा के पूर्ण पते का उल्लेख करना होगा जहां से आप अपना पीपीएफ खाता स्थानांतरित करना चाहते हैं.
  • जैसे ही आप अपना अकाउंट ट्रांसफर की एप्लीकेशन देंगे तो आप के अकाउंट ट्रांसफर की प्रॉसेस शुरू हो जाएगी, आवेदन करने के बाद आप ट्रांसफर आवेदन की रशीद ले फिर आप को अपनी नै ब्रांच जहाँ आप को खाता खोलना है में जाना पड़ेगा।
  • अपनी नई ब्रांच जाये वंहा पर आप को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करवाने पड़ेंगे –
    • खाते की प्रमाणित प्रति
    • मूल खाता खोलने का आवेदन पत्र
    • नामांकन फॉर्म
    • आपके हस्ताक्षरों का नमूना
  • बकाया शेष राशि का चेक या डिमांड ड्राफ्ट मौजूदा पीपीएफ पासबुक
  • नई शाखा में, आपको नए खाता खोलने के फॉर्म, नामांकन फॉर्म में परिवर्तन और मूल पासबुक जमा करनी होगी।
  • अपनी तस्वीरों, पैन कार्ड , पते के प्रमाण जैसे आधार कार्ड , मतदाता पहचान पत्र को अपने बैंक में ले जाएं क्योंकि हो सकता है कि आप फिर से पता-आपके-ग्राहक (केवाईसी) प्रक्रिया से गुजरें।

इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के पश्चात आपका नै बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खता ट्रान्सफर हो जायेंगे. यह एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है. इस प्रक्रिया के लिए आप को किसी भी प्रकार के भुक्तान की आवस्यकता नही है इसलिए किसी भी प्रकार के चार्ज लगाने पर उसकी रसीद जरुर प्राप्त करे.

इस प्रक्रिया को पूर्ण होने में अधिकतम 7 कार्य दिवस का समय लगता है इससे अधिक समय लगाने पर आप अपनी सिकायत बैंक मेनेजर या फिर पोस्ट मास्टर से कर सकते है.

पीपीएफ अकाउंट भारत सरकार के द्वारा चलाया जाता है और इसकी सुविधा सरकारी बैंक के साथ साथ सभी प्राइवेट बांको में भी प्राप्त हो जाती है इसलिए आप अपना पीपीएफ अकाउंट किसी भी प्राइवेट बैंक में भी ट्रान्सफर कर सकते है.

PPF अकाउंट की बैंक ट्रान्सफर के सामान्य प्रश्न

क्या हम ऑनलाइन भी PPF अकाउंट ट्रान्सफर कर सकते है?

अभी PPF अकाउंट ट्रान्सफर की पूर्ण रूप से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नही की गई है PPF अकाउंट ट्रान्सफर के लिए आप को सबसे पहले आपनी होम ब्रांच में आवेदन देना होता है फिर वे जरुरी दस्तावेजो के साथ आप के द्वारा बताई गई ब्रांच में आप के PPF अकाउंट की जानकारी भेजते है.

PPF अकाउंट एक बैंक ब्रांच से दूसरी बैंक ब्रांच में ट्रान्सफर होने में कितने समय लगता है?

PPF अकाउंट ट्रान्सफर की पूरी प्रक्रिया में अधिकतम 7 कार्य दिवस (7 working days) का समय लगता है. यहाँ आप की होम ब्रांच पर भी निर्भर करता है की वह आप की ट्रान्सफर एप्लीकेशन को कितने समय में आप के द्वारा बताई गई ब्रांच में भेजती है.

क्या में 2 अलग अलग ब्रांच में 2 PPF अकाउंट खोल सकता हूँ?

नही हर एक व्यक्ति का एक ही PPF अकाउंट होता है जो की वह चाहे तो एक ब्रांच से दूसरी ब्रांच में ट्रान्सफर करवा सकता है पर 2 PPF अकाउंट नही खोल सकता. क्यों की PPF अकाउंट खुलवाने के लिए आप को PAN कार्ड तथा आधार कार्ड सलग्न करने पड़ते है जिससे की आप के PPF अकाउंट की ट्रेसिंग होती है.

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here