/शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल वॉलेट | Top 10 Best Digital Wallets in India
Top digital wallet

शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल वॉलेट | Top 10 Best Digital Wallets in India

आज हमारे जीवन में इंटरनेट का रोल बढ़ता जा रहा है। आज हमारी हर चीज इंटरनेट से हो जाती है आज हम शॉपिंग से लेकर प्रेट्रोल पंप तक हर जगह नगदी लेन देन लगभग बंद कर दिया आज हम मोबाइल वॉलेट या इ-वॉलेट का उपयोग करते है। मोबाइल वॉलेट में अच्छी वात ये है की हम इसमें कितनी भी मनी को अपने साथ हमेसा रख सकते है। इसमें हमें भौतिक वॉलेट की तरह मनी रखने में कोई परेशानी नहीं होती है। इस पोस्ट में हम आप को शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल वॉलेट के बारे में बताएँगे।

Top digital wallet

डिजिटल वॉलेट क्या है?

डिजिटल वॉलेट डिजिटल तरीके से पैसे स्टोर करने का एक तरीका है जिस में की हम अपने मोबाइल में डिजिटल वॉलेट में पैसे स्टोर कर सकते है और उस से पैसे अदन प्रदान किसी वास्तु को खरीदने के लिए उसका भुक्तान करने में उपयोग कर सकते है । डिजिटल वॉलेट का उपयोग करने का प्राथमिक कारण वॉलेट सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान किए गए लेनदेन और छूट प्रदान करने और लाभ प्रदान करने में आसानी है।

डिजिटल वॉलेट का प्रकार

क्लोज वॉलेट – क्लोज वॉलेट में सिर्फ आप अपने वॉलेट में सिर्फ पैसे ट्रांसफर कर के कुछ विशिष्ट प्रोडक्ट ही खरीद सकते है इसमें आप अपने वॉलेट में उपलब्ध धन राशि को वापस बैंक में ट्रांसफर नहीं कर सकते है। कुछ उदाहरण मेकमायट्रिप, जबॉन्ग वॉलेट आदि हैं।

ओपन वॉलेट – वह वॉलेट जो यूजर्स को कैश निकालने के साथ-साथ कैश निकालने की अनुमति देता है, ओपन वॉलेट के रूप में जाना जाता है। वोडाफोन संचालित एम-पेसा, एसबीआई मित्र और एचडीएफसी चिल्लर ओपन वॉलेट के उदाहरण हैं।

सेमी-क्लोज्ड वॉलेट – सेमी क्लोज्ड वॉलेट केवल क्लोज वॉलेट की तरह हैं। इसमें आप अपने वॉलेट में उपस्थित पैसे को निकल नहीं सकते है। सिर्फ आप इनसे उपस्थित पैसो से कई स्टोर वह अलग अलग जगह खरीद कर सकते है साथ ही वॉलेट में उपस्थित पैसे को आप अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते है। इस श्रेणी के कुछ प्रसिद्ध बटुए पेटीएम , पेयूमनी , मोबीक्विक, ऑक्सीजन आदि हैं।

भारत के शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल वॉलेट

1. PayTM (पेटीएम )

पेटीएम ने भारत में अपनी डिजिटल वॉलेट के रूप में अलग ही मुकाम हासिल कर लिया है और भारत का नंबर ओने वॉलेट बन गया है। डेमोनाटीगेशन के समय पेटीएम के द्वारा सब से ज्यादा ऑनलाइन ट्रांसेक्शन हुए थे। आप पेटीएम एक इ वॉलेट के साथ साथ एक बैंक के रूप में भी स्थापित हो चुका है। पेटीएम अपने कस्टमर्स को अच्छे कॅश बैक के साथ अच्छे ऑफर भी देता है। आप मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान, पैसे ट्रांसफर करने और बहुत कुछ के लिए पेटीएम का उपयोग करके ई-कॉमर्स लेनदेन कर सकते हैं।

2. PhonePay (फ़ोनपे)

फ्लिपकार्ट ने फ़ोनपे इ वॉलेट के द्वारा डिजिटल वॉलेट में भी अपना कदम बढ़ाया है । फ़ोनपे ने बहुत ही काम समय में अपना अच्छा कस्टमर बेस बना लिया है और इंडिया में इसके यूजर के मामले में दूसरे नंबर पर आ गया है। PhonePe सेमी क्लोज्ड वॉलेट है जो कई मर्चेंट पेमेंट को सपोर्ट करता है। इसमें इसमें आप QR कोड स्कैन कर पैसे भुक्तान के साथ साथ UPI आधारित पेमेंट भी कर सकते है साथ साथ अकाउंट टू अकाउंट पेमेंट भी कर सकते है यह डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और वॉलेट सहित कई प्रकार के भुगतान प्रदान करता है।

3. Mobikwik (मोबिक्विक)

मोबिक्विक सबसे पहले मोबाइल वॉलेट में से एक है सबसे पहले मोबिक्विक तथा फ्रीचार्ज जैसे कुछ एक ही मोबाइल वॉलेट थे पर समय के साथ साथ मोबिक्विक ने अपना अच्छा कस्टमर बेस बनाया है। मोबिक्विक में आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करके पैसे लोड कर सकते है। सबसे मोबिक्विक मोबाइल रिचार्ज के लिए प्रसिद्ध था अब ये मर्चेंट पेमेंट में भी अच्छा नाम कमा चुका है। इस वॉलेट का इस्तेमाल आप एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए भी कर सकते हैं।

4. Jio Money (जिओ मनी)

जिओ मनी वॉलेट जिओ ने अपनी जिओ दूरसंचार सेवा के शुरुआती दिनों में ही सुरु कर दिया था पहले है इतना ज्यादा प्रसिद्ध नहीं हुआ था पर अब इसके अच्छे ऑफर्स की वजह से इसको अपनाने वालो की संख्या बाद गई है जिओ मनी सेमि क्लोज्ड ऐवॉलेट है। जिओ मनी व्यापारियों के कुछ निश्चित सेट को लेनदेन की अनुमति देता है।

5. Amazon Pay (अमेज़न पे)

अमेज़न अपने ईकॉमर्स, क्लाउड, तथा दूसरी सर्विसों के साथ साथ अब पेमेंट वॉलेट के क्षेत्र में भी आ गया है उसमे पेमेंट वॉलेट के रूप में अमेज़न पे की सुरुवात की है और अपने बड़े बड़े कॅश बैक की बदौलत उसने कुछ ही समय में अच्छा मुकाम हासिल कर लिए है। इसका यूजर बेस बहुत ही तेजी से बड़ा है।

6. Freecharge (फ्रीचार्ज )

फ्रीचार्ज भारत में सबसे अच्छे तथा पुराने मोबाइल वॉलेट में से एक है। यह आपको एक क्लिक में प्रीपेड, पोस्ट-पेड, डीटीएच, बिल भुगतान और कई और चीजें बनाने की अनुमति देता है। आप फ्रीचार्ज का उपयोग करके भी पैसे दान कर सकते हैं। इस वॉलेट पर पैसे लोड करने के लिए आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।

7. SBI buddy (एसबीआई बडी)

एसबीआई बडी भारत की सबसे बड़ी बैंक सखा एसबीआई का डिजिटल वॉलेट है यह एक ओपन डिजिटल वॉलेट है। जो की आप के बैंक अकाउंट से कनेक्ट रहता है जिस से की आप कभी भी वॉलेट से अकाउंट तथा अकाउंट से वॉलेट में पैसा ट्रांसफर कर सकते है साथ ही मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, बिल का भुगतान कर सकते हैं, मूवी टिकट बुक कर सकते हैं और कई अन्य चीजें कर सकते हैं। यदि आप एसबीआई ग्राहक हैं तो आपको इस वॉलेट का उपयोग करना चाहिए।

8. Airtel Money (एयरटेल मनी)

एयरटेल के एयरटेल बैंक के साथ साथ डिजिटल वॉलेट में भी अपना हाथ आजमाया है एयरटेल मनी सबसे अच्छा ऑनलाइन अनुभव प्रदान करता है। आप फिल्मों, बस, फ्लाइट टिकट और होटल बुकिंग पर कैशबैक और छूट अर्जित कर सकते हैं। एयरटेल मनी आपको बैंक, दोस्तों या रिश्तेदारों को पैसे भेजने की अनुमति देता है।

Payzapp (पेज़ैप)

एचडीएफसी बैंक के ई वॉलेट पेज़ैप अपने पेमेंट सुविधा के कारन ज्यादा प्रचलित है इसमें आप मोबाइल रिचार्ज के साथ साथ, बस , एयर , ट्रैन टिकट भी बुक कर सकते है । क्यों की ये एक ओपन वॉलेट है तो आप अकाउंट टू अकाउंट मनी ट्रांसफर का ऑप्शन भी इसमें है जो की आप के ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के अनुभव को और अच्छा बनता है।

PayU Money

PayU मनी ने शुरुआत में एक पेमेंट गेटवे के रूप में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की शुरुआत की थी पर अब PayU मनी एक डिजिटल वॉलेट के रूप में भी अच्छा नाम कमा रहा है यह मोबाइल वॉलेट हर लेनदेन पर रिवार्ड प्वाइंट प्रदान करता है। इस वॉलेट की सबसे अच्छी बात, यह Payumoney क्रेता सुरक्षा देता है।

आप ने भारत के 10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल वॉलेट तथा प्रचलित डिजिटल वॉलेट देखे और ये भी समझा की कौन से वॉलेट क्लोज, ओपन तथा सेमि क्लोज है तो अब आप अपनी सुवुधा के हिसाब से सबसे बेहतर वॉलेट चुन सकते है।

 

Related post