Tax saving – अपने माता पिता का मेडिकल इन्शुरन्स करवा कर आप भी बचा सकते है टैक्स

Technology and Money advice

Tax saving – अपने माता पिता का मेडिकल इन्शुरन्स करवा कर आप भी बचा सकते है टैक्स

tax-saving
अगर आप पेशेवर या नोकरीपैसा है आप के सामने भी टैक्स सेविंग(Tax saving) एक बड़ी समस्या होगी । बहुत सरे लोग आप को अलग अलग तरह की स्कीम्स में पैसा इन्वेस्ट कर के आप को इनकम टैक्स सेविंग(Tax saving) करने का बताते है । आप के टैक्स प्लानर भी आप को बहुत तरह की साले देते है जिस में आप इन्वेस्ट कर के अपना टैक्स सेविंग(Tax saving) कर सकते है ये चुनाव आप को करना होता है की आप किस स्कीम में पैसा इन्वेस्ट कर के पैसा सेव करते है ।
Get parent medical insurance

Get parent medical insurance

ऐसी ही एक स्कीम है मेडिकल इन्शुरन्स(Medical insurance) इसमें आप अपना और अपने माता पिता का मेडिकल इन्शुरन्स(Medical insurance) कर के अपना पैसा बचा सकते है । सरकार आप को आयकर की धरा 80D के तहत ये छूट देती है ।

आयकर की धरा 80D (Tax saving with 80D)

आयकर(Income tax) की धरा 80D के तहत आप को आयकर में छूट मिलती है अगर आप भी 25000 से 30000 तक की छूट चाहते है टी आप भी इसके तहत इनकम टैक्स क्लैम(Income tax clam) कर सकते है इसमें आप अपना अपनी पत्नी तथा बच्चो के साथ अपने माता पिता का चिकित्सीय बीमा(Medical insurance) करवा कर इनकम टैक्स(tax) में छूट पा सकते है। अगर आप के माता पिता वरिष्ठ नागरिक (Senior citizen) है तो आप को आय कर में 30000 तक की छूट पा सकते है। इसके लिए आप अपने टैक्स प्लानर(Tax planer) पर्सन से भी इसके बारे में जानकारी ले कर इसका लाभ ले सकते है ।

ये भी पढ़े –
म्यूचुअल फंड क्या है आप इसे कैसे खरीद सकते है|
जीवन बीमा कितने प्रकार के होते है? 
जनधन योजना क्या है आप इस से कै

फाइनेंशियल प्लानर(financial planner) इस के बारे में बताते है की अगर आप अपने माता-पिता का इंश्योरेंस(Insurance) करवाते हैं तो इसका फायदा टैक्स(Tax saving) बचाने में कर सकते हैं। माता पिता के इंश्योरेंस(Insurance) पर 25,000 प्रत्येक के लिए छूट का फायदा लिया जा सकता है। वहीं अगर आपके माता पिता सीनियर सिटीजन(Senior citizen) हैं तो यह छूट 30,000 की होती है।

अगर आप भी इनकम टैक्स(Tax saving) में छूट चाहते है तो इसका फायदा ले सकते है अगर आप को कुछ भी सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *