डोनाल्ड ट्रम्प स्टोरी तथा उनके पारवारिक जानकारी

Technology and Money advice

डोनाल्ड ट्रम्प स्टोरी तथा उनके पारवारिक जानकारी

डोनाल्ड ट्रम्प का जीवन परिचय | उनकी राजनीतिक कूटनीति | डोनाल्ड ट्रम्प की पहली पत्नी ीवना ट्रम्प | डोनाल्ड ट्रम्प की दूसरी पत्नी मरला मैपल्स | डोनाल्ड ट्रम्प की वर्तमान पत्नी मेलनिअ ट्रम्प | उनके बच्चे तथा कुल संपत्ति की विवरण | Donald Trump story(biography) in hindi

डोनाल्ड ट्रम्प यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका के वर्तमान तथा 45 वे राष्ट्रपति है। अमेरिका के राष्ट्रपति बनाने से पहले वे एक सफल बिजनेसमैन एवं मशहूर सेलेब्रटी हुआ करते थे। डोनाल्ड ट्रम्प का पूरा नाम डोनाल्ड जॉन ट्रम्प है।


डोनाल्ड ट्रम्प का जन्म क्वींस के न्यूयॉर्क सिटी में हुआ था तथा उनकी प्रारम्भि शिक्षा भी वही हुआ फिर उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से अर्थशास्त्र की डिग्री प्राप्त की फिर उन्होंने 1971 में अपना पारिवारिक बिज़नेस में अपना योगदान दिया तथा अपने ऑर्गनिज़शन का नाम बदल कर उन्होंने ट्रम्प ऑर्गनिज़शन रख दिया उनकी कंपनी का मुख्य बिज़नेस कस्ट्रक्शन का था साथ ही उन्होंने होटल, कैसिनो तथा गोल्फ कोर्स में भी इन्वेस्टमेंट किया तथा अपने बिज़नेस को नै उचाइओ पर ले गए साथ ही । डोनाल्ड  ट्रम्प ने बाद में विभिन्न साइड बिज़नेस शुरू किए, जिसमें रियल एस्टेट और उपभोक्ता उत्पादों के लिए अपना नाम लाइसेंस शामिल है।
डोनाल्ड ट्रम्प ने साथ की कई बुक्स राइटिंग में भी योगदान दिया। उन्होंने बहु चर्चित बुक द आर्ट ऑफ द डील में भी अपना योगदान दिया साथ ही कई अन्य बुक में भी सह लेखन किया है ।

Donald Trump wife Melania Trump

उनकी स्वामित्व वाली कंपनी ने मिस यूनिवर्स और 1996 से 2015 तक तथा मिस यूएसए ब्यूटी पेजेंट्स का 2003 से 2015 तक रियलिटी टेलीविज़न शो द अपरेंटिस का निर्माण और मेजबानी की । फोर्ब्स के मार्च 2018 अंक के अनुमान के मुताबिक वह 3,1 अरब अमेरिकी डॉलर के शुद्ध मुनाफे के साथ दुनिया का 766 वे सबसे अमीर व्यक्ति है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने रिपब्लिकन के रूप में 2016 की राष्ट्रपति की दौड़ में प्रवेश किया और प्राइमरी वोटिंग में सोलह विरोधियों को हराया। टिप्पणीकारों ने अपने राजनीतिक पदों को जनवादी, संरक्षणवादी और राष्ट्रवादी के रूप में वर्णित किया। उनके अभियान को व्यापक मुफ्त मीडिया कवरेज मिला। उनके कई सार्वजनिक वक्तव्य विवादास्पद या झूठे बताये गए। ट्रम्प को डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन पर आश्चर्य जनक जीत दर्ज करते हुए में राष्ट्रपति चुने गए थे। वह राष्ट्रपति पद ग्रहण करने वाले सबसे ज्यादा उम्र तथा सबसे धनी व्यक्ति के साथ पहले बिना सैन्य या सरकारी सेवा से ताल्लुक न होने वाले पहले राष्ट्रपति बन गए साथ ही पांचवे सबसे लोकप्रिय वोट पाने वाले। उनके चुनाव और नीतियों का कई बार विरोध प्रदर्शन का सामना भी करना पड़ा।

अपने राष्ट्रपति पद के दौरान,डोनाल्ड ट्रम्प ने सुरक्षा का हवाला देते हुए कई मुस्लिम प्रभुत्व वाले देशों के नागरिकों पर यात्रा प्रतिबंध का आदेश दिया। जिस से की इन मुस्लिम देशो के व्यक्तियों को अमेरिका में काम करना तथा वह जाने के लिए वीसा पाना बहुत ही मुश्किल हो गया । कई कानूनी चुनौतियों के बाद भी सुप्रीम कोर्ट ने नीति के तीसरे संशोधन को बरकरार रखा। उन्होंने टैक्स कट कानून पर हस्ताक्षर किए जिसने किफायती देखभाल अधिनियम के व्यक्तिगत बीमा जनादेश प्रावधान को भी रद्द कर दिया और तेल ड्रिलिंग के लिए आर्कटिक रिफ्यूज खोला ।


उन्होंने डोड-फ्रैंक अधिनियम के आंशिक निरसन को अधिनियमित किया जिसने 2008 के वित्तीय संकट के बाद बैंकों पर कठोर नियम लगा दिए थे। उन्होंने अपना अमेरिका फर्स्ट का पीछा कियाविदेश नीति में एजेंडा, ट्रांस-पैसिफ़िक साझेदारी व्यापार वार्ता, अमेरिका में जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते , और ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका को वापस लेना । उसने यरूशलेम को इज़राइल की राजधानी के रूप में मान्यता दी । उन्होंने चीन, कनाडा, मेक्सिको और यूरोपीय संघ से विभिन्न वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाया , जिससे चीन के साथ व्यापार युद्ध शुरू हुआ ।

परिवार और व्यक्तिगत जीवन

डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्वजों पैलेटिनेट में कल्स्तास्टेट के जर्मन गांव से उनके पिता के साइड से तथा स्कॉटलैंड के बाहरी हेब्रैड्स अपनी मां की तरफ से है। उनके सभी दादा दादी और उनकी मां यूरोप में पैदा हुई थीं ।

Marla Maples

डोनाल्ड ट्रम्प के पैतृक दादा, फ्रेडरिक ट्रम्प पहली बार 1885 में 16 साल की उम्र में संयुक्त राज्य अमेरिका आए और 1892 में नागरिक बन गए। उन्होंने कनाडा के सिएटल क्षेत्र में क्लॉन्डाइक क्षेत्र और बूम-टाउन रेस्तरां और बोर्डिंग हाउस की शुरुआत की। कल्लास्टट की यात्रा पर, वह एलिज़ाबेथ क्राइस्ट से मिले और 1902 में उससे विवाह किया। यह जोड़ा 1905 में न्यूयॉर्क में स्थायी रूप से बस गया। फ्रेडरिक 1918 महामारी के दौरान इन्फ्लूएंजा से उनका स्वर्गवास हो गया।

डोनाल्ड ट्रम्प के पिता फ्रेड का जन्म ब्रोंक्स में 1905 में हुआ था। फ्रेड ने अपने पिता की मृत्यु के कुछ ही समय बाद 15 वर्ष की उम्र में रियल एस्टेट में अपनी मां के साथ काम करना शुरू कर दिया। उनकी कंपनी ई ट्रम्प एंड साँस (E. Trump & Son), 1923 में स्थापित हुई जो की मुख्य रूप से न्यूयॉर्क के क्वींस और ब्रुकलिन एरिया में सक्रिय थी । उनकी कंपनी का मुख्य कार्य कंस्ट्रक्शन का था। फ्रेड ने अंततः हजारों घरों, बैरकों और अपार्टमेंटों का निर्माण किया तथा इन्हे और बेचा। 1971 में डोनाल्ड ट्रम्प ने कंपनी का चार्ज लेने के बाद कंपनी का नाम ई ट्रम्प एंड साँस से बदल कर ट्रम्प संगठन कर दिया।

डोनाल्ड ट्रम्प की मां मैरी ऐनी मैकिलोड का जन्म टोंग, लुईस , स्कॉटलैंड में हुआ था। 1930 में 18 साल की उम्र में वह न्यूयॉर्क चली गई, जहां उसने नौकरानी के रूप में काम किया। फ्रेड और मैरी का विवाह 1936 में हुआ और उन्होंने अपने परिवार का पतन पोसन क्वींस में किया।

डोनाल्ड ट्रम्प प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

डोनाल्ड जॉन ट्रम्प का जन्म 14 जून, 1946 को न्यू यॉर्क शहर में क्वींस के जमैका अस्पताल मेडिकल सेंटर हुआ था वे पांच बच्चों में से चौथे थे। डोनाल्ड ट्रम्प जमैका, क्वींस में बड़े हुए , और किंडरगार्टन से KV-1 स्कूल में सातवीं कक्षा तक पड़े। 13 साल की उम्र में, उन्हें न्यूयॉर्क के मिलिटरी एकेडमी , एक निजी बोर्डिंग स्कूल में दाखिला लिया गया बाद में उसके माता-पिता ने पाया कि उन्होंने बिना किसी अनुमति के उन्होंने बोर्डिंग से मैनहट्टन में लगातार यात्रा की थी।

1964 में, ट्रम्प ने फोर्डहम विश्वविद्यालय में दाखिला लिया पर दो साल बाद वह पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल में स्थानांतरित हो गया। व्हार्टन में रहते हुए, उन्होंने पारिवारिक व्यवसाय, “एलिजाबेथ ट्रम्प एंड साँस” में काम किया। उन्होंने मई 1968 में अर्थशास्त्र में बैचलर ऑफ साइंस के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

डोनाल्ड ट्रम्प का परिवार

डोनाल्ड ट्रम्प तीन बड़े भाई बहनों के साथ बड़े हुए। उनके नाम मैरीएन, फ्रेड जूनियर, और एलिजाबेथ और एक छोटे भाई रॉबर्ट थे। उनकी बहन मैरीएन तीसरे सर्किट पर एक निष्क्रिय संघीय अपील कोर्ट के न्यायाधीश हैं।

Ivana Trump

Donald Trump second wife Ivana Trump

साथ ही डोनाल्ड ट्रम्प के तीन सदीओ से पांच बच्चे तथा 9 पोते पोती है । उनके पहले 2 वैवाहिक जीवन सफल नहीं हो पाए और उनकी पहली 2 पत्नियों से उनका तलाक हो गया । 1977 में, ट्रम्प ने रेवरेंड नॉर्मन विन्सेंट पीले द्वारा किए गए एक समारोह में मैनहट्टन में मार्बल कॉलेजिएट चर्च में चेक मॉडल इवाना ज़ेलनिकोको से शादी की उनसे उनको तीन बच्चे हुए । वो डोनाल्ड जूनियर जिनका जन्म 1977 में हुआ, इवानका जन्म 1981, और एरिक जन्म 1984 । 1988 में इवाना ज़ेलनिकोको को अमेरिका की नागरिकता मिल गई । पर 1992 में डोनाल्ड ट्रम्प के अभिनेत्री मार्ला मैपल के साथ संबंध के चलते इवाना ज़ेलनिकोको से तलाक हो गया ।
अक्टूबर 1993 में, मार्ला मैपल ने डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी को जन्म दिया, जिसे हाई-एंड रिटेलर टिफ़नी एंड कंपनी के बाद टिफ़नी नाम दिया गया था। मार्ला मैपल और ट्रम्प का विवाह दो महीने बाद दिसंबर 1993 में हुआ था।उन्होंने 1999 में तलाक दे दिया और कैलिफोर्निया में मार्ला ने टिफ़नी की परवरिस करने का फैसला किया।

2005 में,डोनाल्ड ट्रम्प ने फ्लोरिडा के पाम बीच में बेथेस्डा-बाय-द-सागर एपिस्कोपल चर्च में अपनी तीसरी पत्नी, स्लोवेनियाई मॉडल मेलानिया कनास से शादी की। 2006 में, मेलानिया संयुक्त राज्य अमेरिका नागरिक बन गई और एक पुत्र बैरॉन को जन्म दिया। जनवरी 2017 में ट्रम्प के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने पर मेलानिया फर्स्ट लेडी बन गईं।
राष्ट्रपति के रूप में उनके पदभार समलने के बाद, डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने दो बेटों एरिक और डॉन जूनियर को अपने रियल एस्टेट व्यवसाय के प्रबंधन का प्रतिनिधि बना दिया। उनकी बेटी इवानका ने ट्रम्प ऑर्गनिज़शन से इस्तीफा दे दिया और अपने पति जेरेड कुशनर के साथ वाशिंगटन, डीसी चले गए। वह राष्ट्रपति के सहायक के रूप में कार्य करती है, और वह व्हाइट हाउस में वरिष्ठ सलाहकार हैं।

धर्म

डोनाल्ड ट्रम्प प्रेस्बिटेरियन धर्म से है। उनके पूर्वजों जर्मनी में अपने पिता के पक्ष में लूथरन थे और प्रेस्बिटेरियन स्कॉटलैंड में अपनी मां के पक्ष में थे। उनके माता-पिता ने 1936 में मैनहट्टन प्रेस्बिटेरियन चर्च में विवाह किया। एक बच्चे के रूप में, उन्होंने क्वींस के जमैका में फर्स्ट प्रेस्बिटेरियन चर्च में भाग लिया , जहां उनकी पुष्टि थी । 1970 के दशक में, उनका परिवार मैनहट्टन में मार्बल कॉलेजिएट चर्च में शामिल हो गया। पादरी, नॉर्मन विन्सेंट पीले ने ट्रम्प के परिवार की सेवा की और 1993 में पीले की मृत्यु तक उन्हें सलाह दी। एक साक्षात्कार में ट्रम्प ने अपने व्यक्तिगत जीवन में धर्म की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर के दौरान पीले और उनके कार्यों का हवाला दिया है।

ट्रम्प का होली कम्युनिटी में बाबत विश्वास है उनका मनना है की किसी गलत काम के लिए माफ़ी मांगना एक सन्ति प्राप्त करने का तरीका है इसमें दिल को बहुत सुसकुन प्राप्त होता है प्रचार करते समय , डोनाल्ड ट्रम्प ने द आर्ट ऑफ द डील को बाइबिल के बाद अपनी दूसरी पसंदीदा पुस्तक के रूप में संदर्भित किया। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि देशभर में सुसमाचार प्रचारकों ने सोचा था कि वो एक बहुत ही मन के अच्छे इंसान है उनका दिल सही जगह पर था, कि देश के लिए उनके इरादे शुद्ध थे।

स्वास्थ्य

ट्रम्प शराब (अल्कोहल) नहीं पीते है यह निर्णय अपने बड़े भाई फ्रेड जूनियर को शराब के कारन जानलेवा बीमारी से पीड़ित होने से उत्पन्न हुआ, जिससे 1981 में उनकी मौत हो गई थी । उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने कभी मारिजुआना(गांजा) सहित सिगरेट या नशीली दवाओं को कभी उपयोग या धूम्रपान नहीं किया है।

दिसंबर 2015 में,डोनाल्ड ट्रम्प के निजी चिकित्सक, हैरोल्ड बोर्नस्टीन ने उनके बारे में प्रशंसा करते हुए कहा की वे “असाधारण शारीरिक शक्ति और सहनशक्ति के धनि है” तथा ट्रम्प की स्वास्थ्य के वर्णन के लिए एक उत्कृष्ट रिपोर्ट को जारी किया जो की उनके स्वस्थ संबधित साडी रिपोर्ट को लिए हुए था।बाद में बोर्नस्टीन ने कहा कि ट्रम्प ने अपने स्वस्थ को अच्छा बताने के लिए खुद को स्वस्थ सामग्री का निर्धारण किया था। एक फॉलोअप मेडिकल रिपोर्ट ने ट्रम्प के ब्लड प्रेशर, यकृत और थायराइड कार्यों को सामान्य श्रेणियों में दिखाया, और वह एक स्टेटिन लेता है । जनवरी 2018 में, व्हाइट हाउस के चिकित्सक रोनी जैक्सन ने ट्रम्प की जांच की , जिन्होंने कहा कि उनका उत्कृष्ट स्वास्थ्य है, हालांकि उनके वजन और कोलेस्ट्रॉल का स्तर लिमिट से अधिक था पर उनके हृदय की जांच से कोई भी चिकित्सा सम्बन्धी दिक्कतें नहीं पाई गई। कई बाहरी हृदय रोग विशेषज्ञों ने टिप्पणी की कि ट्रम्प के वजन, जीवनशैली और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को अपने हृदय संबंधी स्वास्थ्य के बारे में गंभीर चिंताएं होनी चाहिए।

संपत्ति

डोनाल्ड ट्रम्प 1949 से शुरू होने वाले अपने पिता और पैतृक दादी द्वारा स्थापित कई ट्रस्ट फंडों के लाभार्थी है। 1976 में, फ्रेड ट्रम्प ने अपने पांच बच्चों और तीन पोते-बच्चों के लिए $1 मिलियन का ट्रस्ट फंड स्थापित किया; डोनाल्ड ट्रम्प को अपने ट्रस्ट फंड से वार्षिक भुगतान प्राप्त हुआ, उदाहरण के लिए 1980 में $90,000 और 1981 में 214,605 ​​डॉलर। 1993 तक, जब ट्रम्प ने अपने भाई बहनों से 30 मिलियन डॉलर का दो ऋण लिया, तो फ्रेड के हिस्से के उनके अनुमानित शेयर $35 मिलियन थे। 1999 में फ्रेड ट्रम्प की मौत पर, उनकी इच्छा के अनुसार उनके बच्चों के बीच 20 मिलियन डॉलर बांटी गई।

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अपने पिता से दस लाख डॉलर का ऋण ले कर शुरू किया। 1982 में उन्होंने अपने पिता के साथ अनुमानित $200 मिलियन डॉलर कमाई के साथ सबसे अमीर अमेरिकियों की फोर्ब्स 400 सूची में जगह बनाई। पूर्व फोर्ब्स संवाददाता जोनाथन ग्रीनबर्ग ने 2018 में कहा था कि 1980 के दशक के दौरान ट्रम्प ने उन्हें सूची में शामिल होने के लिए अपने वास्तविक शुद्ध मूल्य और पारिवारिक संपत्तियों के अपने हिस्से के बारे में धोखा दिया था। ट्रम्प ने 1989 में फोर्ब्स वर्ल्ड की अरबपति सूची पहली बार जगह बनाई, लेकिन 1990 से 1995 तक फोर्ब्स 400 से उन्हें व्यापार घाटे के बाद हटा दिया गया। 2005 में, ड्यूश बैंक के ऋण दस्तावेजों ने ट्रम्प के नेट वर्थ को $788 मिलियन बताया, जबकि फोर्ब्स ने $2.6 बिलियन और पत्रकार टिम ओ ब्रायन ने $150 मिलियन से $250 मिलियन की रेंज दी। 2018 अरबपति रैंकिंग में फोर्ब्स ने अनुमान लगाया कि ट्रम्प का शुद्ध मूल्य $3.1 बिलियन (दुनिया में 766वां, अमेरिका में 248वां) है जो उन्हें अमेरिकी इतिहास में सबसे अमीर राजनेताओं में से एक बना देता है ।

जुलाई 2015 में संघीय चुनाव आयोग (एफईसी) के साथ अनिवार्य वित्तीय प्रकटीकरण फॉर्म दायर करते समय डोनाल्ड ट्रम्प ने 10 अरब डॉलर का शुद्ध मूल्य दावा किया हालांकि एफईसी के आंकड़े इस अनुमान की पुष्टि नहीं कर सकते हैं क्योंकि वे केवल अपनी सबसे बड़ी इमारतों को 50 मिलियन डॉलर से अधिक के रूप में दिखाते हैं, जो 1.4 अरब डॉलर से अधिक की कुल संपत्ति और 265 मिलियन डॉलर से अधिक का कर्ज प्रदान करते हैं। ट्रम्प ने 2014 के लिए $362 मिलियन की वार्षिक आय, और जनवरी 2015 से मई 2016 तक $611 मिलियन की सूचना दी ।

व्यापार करियर


रियल एस्टेट

1968 में, डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने पिता की रीयल इस्टेट डेवलपमेंट कंपनी, एलिजाबेथ ट्रम्प एंड साँस में अपना करियर शुरू किया, जो कि न्यूयॉर्क शहर के बाहरी नगरों में स्वामित्व वाली मध्यम श्रेणी की कस्ट्रक्शन कंपनी थी और एक किराये के आवास के साथ सुरु की गई थी। ट्रम्प ने अपने पिता फ्रेड के लिए काम किया, जो कि सिनसिनाटी, ओहियो में स्विफ्टन ग्राम अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स को पुनर्जीवित करने के लिए काम कर रहे थे। 1969 में संपत्ति के प्रबंधन पर नस्लीय भेदभाव के लिए मुकदमा चलाया गया था जिस से डोनॉल्ट चुपचाप फ्रेड ट्रम्प की दिशा में गया ट्रम्प ने संपत्ति बेच दी।

जब 1971 में उनके पिता कंस्ट्रक्शन बोर्ड के अध्यक्ष बने, तो डोनाल्ड ट्रम्प को कंपनी के अध्यक्ष पद पर पदोन्नत किया गया और कंपनी का नाम बदलकर डोनाल्ड ट्रम्प संगठन रखा गया। 1973 में, उन्होंने और उनके पिता ने व्यापक ध्यान कमाया जब न्याय विभाग ने एक मुकदमे में दलील दी कि उनकी कंपनी ने अफ्रीकी अमेरिकियों से भेदभाव किया है उनके यहाँ अपार्टमेंट किराए पर लेना चाहते थे। 1975 में एक समझौते के तहत, ट्रम्प के गलत कार्य करने का कोई प्रमाण नहीं [आयाऔर अर्हता प्राप्त अल्पसंख्यक आवेदकों के लिए शहरी लीग को मध्यस्थ बना दिया। उस समय ट्रम्प का वकील थारॉय कोह्न , जिन्होंने सकारात्मक और नकारात्मक प्रचार दोनों की सराहना की, और बलपूर्वक हमलों का जवाब दिया ट्रम्प ने बाद में कोह्न की शैली का अनुकरण किया।

राजनीतिक कैरियर


2015 तक राजनीतिक गतिविधियों

डोनाल्ड ट्रम्प की राजनीतिक पार्टी संबद्धता पिछले कुछ वर्षों में कई बार बदल गई है। 1987 से पहले वह डेमोक्रेट थे, जब उन्होंने मैनहट्टन में रिपब्लिकन के रूप में पंजीकृत किया था। वह 1999 में स्वतंत्र, 2003 में डेमोक्रेट और 2009 में रिपब्लिकन लोटे

1987 में डोनाल्ड ट्रम्प ने तीन प्रमुख अख़बारों में पूर्ण-पृष्ठ विज्ञापन रखने के लिए लगभग $100,000 खर्च किए, यह घोषणा करते हुए कि “अमेरिका को उन देशों की रक्षा करने के लिए भुगतान करना बंद कर देना चाहिए जो खुद को बचाने के लिए सक्षम है”। विज्ञापनों ने “बजट घाटे को कम करने, मध्य अमेरिका में शांति के लिए काम करने और सोवियत संघ के साथ परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता को तेज करने” की भी वकालत की। राष्ट्रपति पद के अफवाहों के बाद, डेमोक्रेटिक सीनेटर जिम राइट और जॉन केरी और अरकंसास कांग्रेस के नेता बेरिल एंथनी जूनियर द्वारा डोनाल्ड ट्रम्प को डेमोक्रेटिक कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए धन उगाहने वाले रात्रिभोज की मेजबानी करने और पार्टियों को बदलने के लिए आमंत्रित किया गया था । एंथनी ने द न्यूयॉर्क टाइम्स को बतायाकि “संदेश ट्रम्प प्रचार कर रहा है एक डेमोक्रेटिक संदेश है”। यह पूछे जाने पर कि अफवाहें सच थीं, ट्रम्प ने उम्मीदवार होने से इंकार कर दिया, लेकिन कहा, “मुझे विश्वास है कि अगर मैं राष्ट्रपति के लिए दौड़ता हूं, तो मैं जीतूंगा” दिसंबर 1988 में गैलप सर्वेक्षण के मुताबिक , ट्रम्प टेड केनेडी और बिल कोस्बी के पीछे अमेरिका में दसवां सबसे प्रशंसनीय व्यक्ति था

2000 राष्ट्रपति अभियान

1999 में, डोनाल्ड ट्रम्प ने 2000 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए सुधार पार्टी के नामांकन की मांग करने के लिए एक अन्वेषक समिति दायर की । जुलाई 1999 के चुनाव में संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार जॉर्ज डब्ल्यू बुश के खिलाफ उनका प्रवाह सुरु हुआ और संभवतः डेमोक्रेटिक उम्मीदवार अल गोर ने ट्रम्प को सात प्रतिशत समर्थन के साथ दिखाया। ट्रम्प अंततः दौड़ से बाहर हो गया, लेकिन अभी भी कैलिफोर्निया और मिशिगन में सुधार पार्टी प्राइमरी जीतने के लिए चला गया। अपने रन के बाद, ट्रम्प ने डेविड ड्यूक , पैट बुकानन और लेनोरा फुल्लानी की भागीदारी के कारण पार्टी छोड़ दी । ट्रम्प को 2004 में राष्ट्रपति के लिए भी जाना जाता था। 2005 में, ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने जॉर्ज डब्ल्यू बुश के लिए मतदान किया था। 2008 में, उन्होंने राष्ट्रपति के लिए रिपब्लिकन जॉन मैककेन का समर्थन किया ।

2012 राष्ट्रपति अटकलें

2012 के चुनाव में राष्ट्रपति के लिए दौड़ने के बारे में सार्वजनिक रूप से अनुमान लगाया गया , और फरवरी 2011 में कंज़र्वेटिव राजनीतिक कार्रवाई सम्मेलन (सीपीएसी) में अपनी पहली बोलने वाली उपस्थिति बनाई । भाषण को रिपब्लिकन पार्टी के भीतर अपने राजनीतिक करियर को शुरू करने में मदद के लिए श्रेय दिया जाता है। 16 मई, 2011 को, ट्रम्प ने घोषणा की कि वह 2012 के चुनाव में राष्ट्रपति के लिए नहीं दौड़ेंगे। फरवरी 2012 में, डोनाल्ड ट्रम्प ने राष्ट्रपति के लिए मिट रोमनी का समर्थन किया ।

उस समय ट्रम्प की राष्ट्रपति की महत्वाकांक्षाओं को गंभीरता से नहीं लिया गया था। कुछ मीडिया द्वारा ट्रम्प की चालों का अर्थ उनके रियलिटी शो द अपरेंटिस के लिए संभावित प्रचार उपकरण के रूप में किया गया था । 2016 के चुनाव से पहले, द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अनुमान लगाया कि ओबामा ने अप्रैल 2011 में व्हाइट हाउस संवाददाताओं एसोसिएशन डिनर में उन्हें डिनर के बाद “राजनीतिक दुनिया के भीतर कद हासिल करने के अपने क्रूर प्रयासों को तेज करने को कहा

2013-2015

2013 में, डोनाल्ड ट्रम्प एक विशेषीकृत सीपीएसी स्पीकर था, जहां उन्होंने यूरोप से आप्रवासन को प्रोत्साहित करने के दौरान अवैध आप्रवासन के खिलाफ बात की, ओबामा के “अभूतपूर्व मीडिया संरक्षण” को झुकाया, और मेडिकेयर, मेडिकेड और सामाजिक सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने के खिलाफ सलाह दी। उन्होंने 2016 की संभावित उम्मीदवारी के लिए उस वर्ष $1 मिलियन से अधिक खर्च किए।

अक्टूबर 2013 में, न्यूयॉर्क रिपब्लिकन ने एक ज्ञापन प्रसारित किया जिसमें सुझाव दिया गया था कि ट्राम्प 2014 में एंड्रयू कुओमो के खिलाफ राज्य के गवर्नर के लिए दौड़ना चाहिए । डोनाल्ड ट्रम्प ने जवाब दिया कि न्यूयॉर्क में समस्याएं थीं और इसके कर बहुत अधिक थे, लेकिन उन्हें शासन में रूचि नहीं थी। एक फरवरी 2014 क्विनिपियाक सर्वेक्षण ने एक कल्पित चुनाव में 37 अंकों से अधिक लोकप्रिय कुओमो को हराकर ट्रम्प को दिखाया था। फरवरी 2015 में, ट्रम्प ने एनबीसी को बताया कि वह अपरेंटिस के एक और सत्र के लिए साइन अप करने के लिए तैयार नहीं था , क्योंकि उसने अपने राजनीतिक भविष्य को शांत कर दिया था।

2016 रिपब्लिकन राष्ट्रपति प्राइमरी

16 जून, 2015 को, डोनाल्ड ट्रम्प ने मैनहट्टन में ट्रम्प टॉवर में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। भाषण में, ट्रम्प ने अवैध आप्रवासन , अमेरिकी नौकरियों के ऑफशोरिंग , अमेरिकी राष्ट्रीय ऋण और इस्लामी आतंकवाद पर चर्चा की , जो अभियान के दौरान सभी बड़ी प्राथमिकताओं में बने रहे। उन्होंने अपने अभियान नारे की भी घोषणा की: ” मेक अमेरिका ग्रेट अगेन । ट्रम्प ने कहा कि उनकी संपत्ति उन्हें अभियान दाताओं से दबाव में प्रतिरक्षा देगी।उन्होंने घोषणा की कि वह अपने अभियान को वित्त पोषित कर रहे थे, लेकिन अटलांटिक के अनुसार, “ट्रम्प के आत्म-वित्त पोषण का दावा हमेशा सबसे खराब और सक्रिय रूप से सबसे खराब पर भ्रामक रहा है।”एक गहरे नीले सूट और लाल टाई पहने हुए भूरे रंग के लकड़ी के सोडियम के पीछे बोलना। पोडियम एक नीला "TRUMP" संकेत खेलता है।में 2016 रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के प्राइमरी , ट्रम्प 17 प्रमुख उम्मीदवारों जो 2016 रिपब्लिकन नामांकन के लिए होड़ कर रहे थे की एक क्षेत्र में प्रवेश किया;यह अमेरिकी इतिहास में सबसे बड़ा राष्ट्रपति क्षेत्र था। पर सुपर मंगलवार , ट्रम्प वोट की अधिकता जीता है, और वह प्राइमरी के शेष के दौरान सामने धावक बने रहे। मार्च 2016 तक, ट्रम्प रिपब्लिकन नामांकन जीतने के लिए तैयार हो गया। 3 मई, 2016 को इंडियाना में भूस्खलन जीत के बाद- शेष उम्मीदवारों को क्रूज़ और जॉन कासिच ने अपने राष्ट्रपति अभियान को निलंबित करने के लिए प्रेरित किया- आरएनसी के अध्यक्ष रेन्स पेरीबस ने अनुमानित रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रम्प घोषित कर दिया।

2016 आम चुनाव अभियान

अनुमानित रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के बाद, डोनाल्ड ट्रम्प ने अपना ध्यान आम चुनाव में स्थानांतरित कर दिया । ट्रम्प ने हिलेरी क्लिंटन के खिलाफ अभियान शुरू किया, जो 6 जून, 2016 को अनुमानित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बन गए।

क्लिंटन ने 2016 के अधिकांश चुनावों में राष्ट्रीय चुनावों में ट्रम्प पर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी । जुलाई के आरंभ में, एफबीआई के चल रहे ईमेल विवाद में अपनी जांच के पुन: खोलने के बाद क्लिंटन का नेतृत्व राष्ट्रीय मतदान औसत में संकुचित हो गया था ।

Donald Trump and Mike Pence RNC July 2016

Donald Trump and Mike Pence

15 जुलाई, 2016 को, डोनाल्ड ट्रम्प ने इंडियाना के गवर्नर माइक पेन्स के अपने साथी के रूप में अपने चयन की घोषणा की  चार दिन बाद 1 9 जुलाई को, ट्रम्प और पेन्स को आधिकारिक तौर पर रिपब्लिकन पार्टी द्वारा रिपब्लिकन राष्ट्रीय सम्मेलन में नामांकित किया गया था। सम्मेलन वक्ताओं और उपस्थित लोगों की सूची में पूर्व राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बॉब डोले शामिल थे , लेकिन अन्य पूर्व उम्मीदवारों ने भाग नहीं लिया था।

दो दिन बाद, ट्रम्प ने आधिकारिक तौर पर 76 मिनट के भाषण में नामांकन स्वीकार कर लिया। ऐतिहासिक रूप से लंबे भाषण में सीएनएन और गैलप चुनावों के मुताबिक शुद्ध नकारात्मक दर्शक प्रतिक्रियाओं के साथ मिश्रित समीक्षा मिली

26 सितंबर, 2016 को, डोनाल्ड ट्रम्प और क्लिंटन ने अपनी पहली राष्ट्रपतिीय बहस में सामना किया , जो न्यूयॉर्क के हेमस्टेड में होफस्ट्रा विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया थाऔर एनबीसी न्यूज एंकर लेस्टर होल्ट द्वारा नियंत्रित किया गया था । टीवी प्रसारण संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास में सबसे अधिक देखी गई राष्ट्रपतिीय बहस थी। दूसरे राष्ट्रपति बहस में आयोजित किया गया वाशिंगटन विश्वविद्यालय के सेंट लुइस, मिसूरी में। उस बहस की शुरुआत यौन रूप से स्पष्ट टिप्पणियों के ट्रम्प केहाल ही में लीक टेप के सन्दर्भों के अधीन थी, जो कि बिल क्लिंटन के हिस्से में कथित यौन दुर्व्यवहार का जिक्र करते हुए ट्रम्प का सामना करना पड़ा। बहस से पहले, ट्रम्प ने चार महिलाओं को आमंत्रित किया था जिन्होंने क्लिंटन को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अप्रासंगिकता का आरोप लगाया था। अंतिम राष्ट्रपति बहस में 19 अक्टूबर को आयोजित किया गया था नेवादा विश्वविद्यालय, लास वेगास ।डोनाल्ड  ट्रम्प ने यह कहने से इंकार कर दिया कि क्या वह चुनाव के नतीजे स्वीकार करेंगे, नतीजे पर ध्यान दिए बिना, विशेष ध्यान आकर्षित किया, कुछ लोगों ने कहा कि यह लोकतंत्र को कमजोर करता है।

Related post

 

One Response

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *