LIC म्‍युचुअल फण्ड में 300 रूपए से करे SIP की शुरुवात

0
80
LIC mutual fund SIP Plan

जीवन बीमा क्षेत्र में LIC का बहुत बड़ा तथा विश्वासिनी नाम है साथ ही LIC ने म्यूचुअल फंड्स प्रबंधन क्षेत्र में भी अच्छा नाम कमा लिया है जो पहले से LIC से जुड़े है वो लोग म्यूचुअल फण्ड के मामले में भी LIC पर भरोसा जताते है और अपना पैसा उसमे निवेश करते है। नतीजतन LIC का म्‍युचुअल फंड्स पोर्टफोलियो तेजी से बढ़ रहा है। तथा अच्छे रिटर्न मिलने से और लोगो का भरोषा LIC म्‍युचुअल फण्ड में बढ़ाता जा रहा है।

LIC mutual fund SIP

दूसरे फण्ड हाउस की ही तरह LIC म्यूचुअल आप को अलग अलग प्रकार की म्‍युचुअल फण्ड श्रेणियों में निवेश करने का अवसर प्रदान करता है जैसे टैक्स सेविंग फंड्स, इक्विटी फंड्स, डेप्ट फंड्स, लिक्विड फंड्स आदि। आप अपने निवेश उद्देश्य के अनुसार इन सभी श्रेणियों मेसे किसी का भी चुनाव कर सकते है।

श्री राज कुमार (LIC म्‍युचुअल फण्ड के सीईओ और एमडी) के अनुसार जून 2018 तक LIC का म्‍युचुअल फंड्स पोर्टफोलियो 20411.22 करोड़ रूपए हो गया था वर्तमान जानकारी के लिए आप LIC म्‍युचुअल फण्ड की वेबसाइट www.licmf.com पर जा कर जानकारी ले सकते है।

भारत में LIC ने वर्ष 1989 में एलआईसी म्यूचुअल की शुरुवात की पर ये प्रारम्भ में न्यासी मंडल द्वारा चलाई जाती थी बाद में 08 अप्रैल, 2003 से यह LIC म्‍युचुअल फण्ड के रूप में LIC में ही विलयित हो कर काम करने लगी। इससे पहले जीवन बीमा सहयोग एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के नाम से जाना गया बाद में 21 अगस्त 2006 को इसका नाम बदलकर एलआईसी म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड कर दिया गया।

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान या एसआईपी (SIP) इन्वेस्टमेंट (निवेश) का एक प्रबंधित तरीका है जिसमे की आप एक छोटी रकम को म्‍युचुअल फंड्स में सिस्टेमेटिक तरीके से जो की कुछ भी हो सकता है जैसे मंथली, क़्वार्टरली या हाफ इयरली तरीके से LIC म्‍युचुअल फण्ड में निवेश कर सकते है पर आप के निवेश में एकसारिता होनी चाहिए मतलब आप को एक जैसा अमाउंट लम्बे समय तक निवेश करना होगा जिससे की आप एक अच्छे रिटर्न के साथ अच्छा धन बना सके।

LIC म्‍युचुअल फण्ड में SIP के फायदे

भारत में LIC म्‍युचुअल फण्ड पहला फंड्स हाउस है जो की आप को हर दिन SIP करने की सुविधा प्रदान करता है आप महीने की किसी भी तारिक में निवेश कर सकते है। बाकि दूसरे फंड्स हाउस में आप को मंथ की कुछ निश्चित तारीख ही दी जाती है जिस में आप उन फण्ड हाउस के फंड्स में SIP की द्वारा निवेश कर सकते है।

LIC के म्‍युचुअल फंड्स में हर माह 23 करोड़ रूपए SIP के द्वारा निवेश हो रहा है। साथ ही LIC म्‍युचुअल फंड्स में SIP के द्वारा निवेश करने का एक और फायदा यह है की आप इसमें 300 रूपए जैसे छोटे अमाउंट से भी निवेश कर सकते है।

SIP के द्वारा निवेश के लाभ

SIP के द्वारा म्‍युचुअल फण्ड में निवेश का सबसे बड़ा लाभ ये है की ये आप को बाजार के उतार चढ़ाव से आप को बचता है। चुकी म्‍युचुअल फण्ड में निवेश पैसा जो की इक्विटी फण्ड में निवेश होता है सीधा शेयर बाजार में निवेश होता है जिसमे की खरी रिस्क होती है। पर अगर आप SIP के द्वारा निवेश करते है तो आप की रिस्क काम हो जाएगी क्यों की आप छाडे हुए मार्किट के साथ साथ गिरे हुए मार्किट में खरीद कर अपने रिटर्न को सुनियोजित कर सकते है।

SIP के लिए LIC म्यूच्यूअल फण्ड के सर्वश्रेष्ठ फंड्स

हम LIC म्यूच्यूअल फण्ड के कुछ सर्वश्रेष्ठ फण्ड बताने जा रहे है जो की उनके पुराने प्रदर्शन के अनुसार चुना गया है आप इसमें एक निश्चित मूल्य की SIP कर के अच्छा धन बना सकते है।

LIC इक्विटी फंड

  • LIC MF लार्ज कैप फण्ड ग्रोथ
  • LIC MF मल्टी कैप फण्ड ग्रोथ
  • LIC MF टैक्स प्लान ग्रोथ
  • LIC MF बैंकिंग & फाइनेंसियल सर्विसेज फण्ड ग्रोथ
  • LIC MF लार्ज एंड मिडकैप फण्ड ग्रोथ

LIC डेट फंड

  • LIC MF लिक्विड फण्ड ग्रोथ
  • LIC MF सेविंग्स फण्ड ग्रोथ
  • LIC MF बैंकिंग एंड PSU डेट फण्ड ग्रोथ
  • LIC MF बांड फण्ड ग्रोथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here