SBI NET BANKING : घर बैठे शुरू करे SBI नेट बैंकिंग

0
18
state bank of india net banking hindi

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर्स है और अपने कहते पर इंटरनेट बैंकिंग शुरू करने की सोच रहे है तो हम बताएँगे की आप अपने एटीएम कार्ड के द्वारा SBI नेट बैंकिंग शुरू कैसे करे। इस पोस्ट में हम आप को नेट बैंकिंग शुरू करने की पूरी प्रक्रिया बताएँगे।

कैसे करे SBI नेट बैंकिंग शुरू

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) में इंटनेट बैंकिंग अपने ATM कार्ड से शुरू करने के लिए सबसे पहले आप के पास जिस अकाउंट में आओ नेट बैंकिंग शुरू करना चाहते है उसका एक्टिव ATM कार्ड (डेबिट कार्ड) होना चाहिए। अगर आप के पास ATM कार्ड है तो आप खुद से नेट बैंकिंग शुरू कर सकते है इसके लिए आप को बैंक जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। आप अपने घर से की ऐसे एक्टिव कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले SBI के ऑनलाइन पोर्टल https://www.onlinesbi.com पर जाना होगा। यहाँ पर आप को दो ऑप्शन मिलेंगे पर्सनल बैंकिंग और कॉरपोरेट बैंकिंग आप को यहाँ पर पर्सनल बैंकिंग का चुनाव करना होगा। उसमे आप को लॉगिन में क्लिक करना होगा तब आप जैसे ही क्लिक करंगे तो आप एक नए पेज पर पहुंच जायेंगे।

sbi net banking

वह पर आप को कंटिन्यू तो लॉगिन पर क्लिक करना होगा। तब आप लॉगिन टू ऑनलाइन एसबीआई पेज पर चले जायेंगे यहाँ पर आप को एक ऑप्शन मिलेगा “New User ? Register here/Activate” इस पर आप को क्लिक करना होगा।

यहाँ पर आप को 2 ऑप्शन में से चुनाव करना होगा अगर आप को पास बैंक का नेट बैंकिंग किट है तो आप को सिर्फ अपना यूजरनेम को एक्टिवटे करवाना होगा अगर आप के पास किट नहीं है तो आप को “new users regitration” पर क्लिक करना होगा जिस से की आप इंटरनेट बैंकिंग को चालू करवा पाएंगे।

sbi personal banking 2

यहाँ पर आप के सामने एक फॉर्म खुल जायेगा जिसमे आप को आप की जानकारी देना होगा जैसे अकाउंट नंबर, सीआईएफ नंबर, ब्रांच कोड, मोबाइल नंबर आदि फिर आप को इस फॉर्म को सबमिट करना होगा जिस से को आप की जानकारी सेव हो जाएगी।

जैसे ही आप आप सबमिट बटन क्लिक करेंगे तब आप को मोबाइल नंबर पर एक OTP आएंगे जो की आप को वारीफिकेशन के लिए होगा। ऐसे आप को OTP फील्ड में भरना होगा। जैसे ही आप सही OTP दाल कर वैरीफाइ करेंगे आप को 2 ऑप्शन मिलेंगे पहला मेरे पास एटीएम है और दूसरा मेरे पास एटीएम नहीं है आप को पहले ऑप्शन का चुनाव करना होगा जो की “मेरे पास एटीएम है” होगा।

SBI NET BANKING बिलिंग इंफॉर्मेशन और पेमेंट इंफॉर्मेशन

उपरोक्त प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आप के सामने ने एक नया पेज ओपन होगा जिस में आप को बिलिंग इंफॉर्मेशन और पेमेंट इंफॉर्मेशन दी जाती है पेमेंट इंफॉर्मेशन में आपको कार्ड नंबर, अपना नाम, पिन नंबर और कैप्‍चा भरना होगा और अंत में सबमिट पर क्लिक करते ही पे (PAY) बटन पर क्लिक करने का ऑप्‍शन आएगा।

इस पूरी प्रक्रिया को पूर्ण करने के पश्चात आप को एक टेम्पररी यूजर नेम मिलेगा जो की आप को इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करने में काम आएगा। इस से पहले आप को एक पासवर्ड सेट करना होगा आप जैसे ही यूजरनाम को कन्फर्म करेंगे आप के सामने पासवर्ड फील्ड खुल जाएगी जिस में आप को पासवर्ड तथा कन्फर्म पासवर्ड डालना होगा फिर सबमिट करना होगा, अब आप अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉगिंग करने के लिए तैयार है।

अब आप को अपने टेम्पररी यूजर नेम तथा सेट पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करना होगा जैसे ही आप लॉगिन करेंगे आप को यूजर नेम सेट करने का ऑप्शन आएगा यहाँ से आप अपना यूजर नेट सेट करना होगा। उसके बाद आप कभी भी अपना SBI नेट बैंकिंग का उपयोग करने के लिए तैयार है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here