एसआईपी कैलकुलेटर इन हिंदी | SIP calculator in hindi

0
351
SIP calculator in Hindi

आप आसानी से एसआईपी कैलकुलेटर (SIP calculator in hindi) से अपन मासिक एसआईपी और आप को मिलने वाले रिटर्न की गणना कर सकते है वो भी हिंदी में इसमें बस आप को अपना मंथली SIP अमाउंट डालना है और आप के द्वारा निवेश किये जाने वाले साल डालना है और आप को आप के द्वारा डाले गए साल के बाद आप को कितने पैसे मिलेंगे वो कैलकुलेटर के कैलकुलेट हो कर आप के सामने आ जायेंगे।

एसआईपी कैलकुलेटर के माध्यम से आप अपनी माधिक क़िस्त को जान सकते है इस कैलकुलेटर को हिंदी उपयोग करता के हिसाब से तैयार किया गया है जिससे वे अपनी भाषा हिंदी में अपनी निवेश की गई राशी को कैलकुलेट कर के देख पाए की उन्हें कितने समय में कितना रिटर्न/ब्याज प्राप्त होगा।

उपरोक्त एसआईपी कैलकुलेटर (SIP calculator in hindi) का उपयोग करना बहुत ही आसान है उसमे आप को सबसे पहले आप की मासिक निवेशित राशी डालना है जो की आप हर महीने निवेश करना चाहते है या कर रहे है इसके बाद आप को निवेश के साल को डालना होगा जैसे आप कितने साल के लिए एसआईपी चलना चाहते है ये आप के ऊपर है आप 1 साल से लेकर कितने भी साल की एसआईपी कैलकुलेट कर सकते है। इसके बाद आप को अनुमानित रिटर्न/ब्याज की दर डालना होगा जो की आप के द्वारा निवेशित राशी पर सालाना रूप से मिलेगा। इसके बाद आप को “CALCULATE” बटन पर क्लिक करना है फिर आप को निचे सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

आप SIP कैलकुलेटर से कैसे अपने रिटर्न की गणना कर सकते है

उपरोक्त SIP कैलकुलेटर जो की हिंदी में है उससे आसानी से अपने रिटर्न की गणना कर सकते है ये आप की भाषा हिंदी में है जिससे आप को SIP की गणना करने में आसानी होगी जिससे आप अपने SIP पूर्ण होने पर मिलने वाले पूर्ण भुगतान की गणना कर पाएंगे।

SIP कैलकुलेटर से कैलकुलेशन करने की स्टेप

1. सबसे पहले आप को SIP कैलकुलेटर में आप के द्वारा जितनी रकम हर महीने निवेश की जा रही है या फिर की जाएगी उसको डालना है उदहारण के लिए आप अगर 1000 रूपए प्रति महीने की SIP करना चाहते है तो आप को वह पर 1000 रूपए डालना होंगे।

2. इसके बाद आप को आप के द्वारा चलाई जाने वाली SIP के निवेश के साल डालना है उदाहर के लिए में 1000 रूपए की SIP 30 साल के लिए करना चाहता हु तो में वह पर 30 डालूंगा।

3. इसके बाद मुझे अनुमानित रिटर्न प्रतिसत में यानि आप ब्याज दर डालनी होगी जैसे इक्विटी फण्ड 12 से 18 प्रतिसत के बीच के रिटर्न देता है तो में वह पर अपने अनुसार 15 दाल दूंगा फिर में “CALCULATE” पर क्लिक करूँगा।

जैसे ही में “CALCULATE” क्लिक करूँगा SIP कैलकुलेटर मेरे द्वारा भरी गई जानकारी के अनुसार रिजल्ट बता देगा जो जानकारी मेने ऊपर ली है उसके अनुसार मुझे निम्न रिजल्ट प्राप्त होगा।

SIP calculator in hindi Result

अगर आप 30 साल के लिए 1000 रूपए की एसआईपी करेंगे तो आप को 15% सालाना की दर पर 30 साल के बाद 69,23,280 रूपए की कुल राशी प्राप्त होगी जिसमे आप के द्वारा निवेशित राशी 3,60,000 रूपए तथा 65,63,280 रूपए आप को ब्याज यानि रिटर्न के रूप में प्राप्त होगा।

SIP कैलकुलेटर का फार्मूला

अगर आप SIP कालूलेटर का फार्मूला चाहते है तो आप निम्नलिखित SIP कैलकुलेशन फॉर्मूले के द्वारा अपनी SIP की गणना कर सकते है –

M = P × ({[1 + i]n – 1} / i) × (1 + i)

– M = आप को आपके द्वारा की गई SIP के साल ख़त्म होने पर मिलने वाली राशि
– P = आप के द्वारा हर महीने निवेशी की जाने वाली राशि
– n = आप के द्वारा निवेश किये गए कुल महीने
– i = आप के द्वारा प्राप्त अनुमानित ब्याज दर

आप उपरोक्त SIP कैलकुलेटर इन हिंदी से आपके द्वारा की जाने वाली SIP की गड़ना आसानी से कर सकते है ये आप के लिए सबसे आसान गणना विधि है जिसके द्वारा आप अपने SIP अमाउंट की गड़ना कर सकते है या फिर अपने गोल के अनुसार अपनी SIP की कैलकुलेशन कर के अपनी SIP शुरू कर सकते है SIP कैलकुलेटर इन हिंदी आप के लिए बहुत ही उपयोगी टूल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here