SBI online FD hindi
Advertisement

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) फिक्स्ड डिपॉजिट करना बहुत ही आसान है. आप SBI में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही प्रकार से FD कर सकते है. अगर आप जानना चाहते है की SBI में घर बैठे ऑनलाइन FD कैसे करते है तो आप को इस आर्टिकल में पूरी जानकारी प्राप्त होगी जिससे कि आप अपने पैसे का फिक्स्ड डिपॉजिट आसानी से घर बैठे कर सके.

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) भारत में सबसे विश्वसनीय बैंको में माना जाता है. साथ ही ये एक सरकारी बैंक है इसलिए लोग इसमें अपने पैसे को ज्यादा सुरक्षित मानते है. पिछले आकड़ो को देखा जाये तो सबसे ज्यादा फिक्स्ड डिपॉजिट इसी बैंक में करना पसंद करते है।

अगर आप भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में फिक्स्ड डिपॉजिट करना चाहते है, तो आप ऑनलाइन ऑप्शन के माध्यम से भी कर सकते है. जिससे आप को बैंक के चक्कर लगाए की जरुरत नही होगी। बस आप के पास इंटरनेट कनेक्शन और एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग होना आवश्यक है।

Inline Advertisement

एसबीआई की ऑनलाइन एफडी बहुत ही फायदेमंद है आप इसे सीधे अपनी एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते है इसमें एफडी में पैसे जमा करना निकलना और इसका नवीनीकृत करवाना बहुत ही सरल है जिसे आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर के माध्यम से कंट्रोल कर सकते है।

ऑनलाइन एसबीआई फिक्स्ड डिपोसिट (एफडी) कैसे करे

यदि आप को नहीं पता है की एसबीआई में फिक्स्ड डिपोसिट (एफडी) को ऑनलाइन कैसे करते है तो आप निम्नलिखित चरणों को पूरा करके एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते है –

1) सबसे पहले आप को सभी के ऑनलाइन पोर्टल https://www.onlinesbi.com पर जाना होगा और अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे यूजरनाम और पासवर्ड दे कर वह पर लॉगिन करना होगा।

2)जैसे ही आप एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन करेंगे आप डैशबोर्ड पर रेडिरेक्ट हो जायेंगे जैसे ही आप डैशबोर्ड पर पहुंचेंगे आप को डैशबोर्ड के मेनू बार में फिक्स्ड डिपोसिट (एफडी) का ऑप्शन दिखाई देगा जैसा की फोटो में दिया है उस पर आप को क्लिक करना है।

3)फिक्स्ड डिपॉजिट विकल्प से, ई-टीडीआर / ई-एसटीडीआर (एफडी) पर क्लिक करें। अब, आगे बढ़ें पर क्लिक करें। टीडीआर टर्म डिपॉजिट है, जबकि एसटीडीआर स्पेशल टर्म डिपॉजिट है। एसटीडीआर जमा में ब्याज का भुगतान केवल परिपक्वता के समय किया जाता है, लेकिन टीडीआर जमा में ब्याज का भुगतान नियमित रूप से किया जाता है।

4)आप जिस एफडी को खोलना चाहते हैं, उसका प्रकार चुनें और ‘प्रोसीड’ पर क्लिक करें

5)यदि आपके पास कई बैंक खाते हैं, तो उस खाते को चुनें, जिसमें से पैसा डेबिट किया जाना है।

6)एफडी प्रिंसिपल वैल्यू भी चुनें और अमाउंट कॉलम में भरें। यदि आप 60 से ऊपर हैं, तो वरिष्ठ नागरिक टैब पर टिक करें । वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर सामान्य ग्राहकों के ऊपर 50 बीपीएस मिलता है।

7)इसके बाद आप को फिक्स्ड डिपोसिट (एफडी) के लिए समय का चुनाव करना होगा जो की दिन, महीने और वर्ष में होगा।
8)इसके बाद आप को फिक्स्ड डिपोसिट परिपक्वता पर अपना अनुदेश चुनना होगा जो की निम्न मेसे एक होगा –

  • ऑटो नवीकरण प्रिंसिपल और ब्याज
  • ऑटो नवीकरण प्रिंसिपल और ब्याज का भुगतान
  • मूलधन और ब्याज चुकाते हैं

9)इसके बाद आप को नियम व शर्तो के चेक बॉक्स पर क्लिक कर के नियम और शर्तो के लिए अपनी सहमति देनी होगी और सबमिट पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सबमिट पट क्लिक करेंगे आप दूसरे पेज पर चले जायेंगे जिसमे की आप के द्वारा दी गई जानकारी का विवरण होगा जैसे एफडी अमाउंट, नाम, पता, अकाउंट नंबर आदि।

10)आप जैसे ही ओके पर क्लिक करेंगे तो आप की जानकारी आप के द्वारा वेरीफाई मणि जाएगी और आप की एफडी बुक हो जाएगी इसमें आप को एक ट्रांसेक्शन नंबर और एफडी नंबर का एक पेज खुलेगा जिस का आप प्रिंट ले कर रख सकते है।

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here