एसबीआई क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी । sbi credit card ki janakri

0
69
sbi credit card ki jankari

एसबीआई बैंकिंग सेक्टर में एक बड़ा तथा विश्वसनीय नाम है एसबीआई अपने ग्राहकों को कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड उनकी जरूरतों के अनुसार प्रदान करता है। इसलिए एसबीआई के पास क्रेडिट कार्ड की एक वृस्तृत रेंज है। जिनसे आप अपनी जरुरत के अनुसार अपना क्रेडिट कार्ड चुन सकते है।

क्रेडिट कार्ड क्या है

क्रेडिट कार्ड एक प्लास्टिक मनी है जो की आप के डेबिट कार्ड की तरह ही होता है। आप क्रेडिट कार्ड के द्वारा पूर्व निर्धारित सीमा तक खरीदी का आनंद ले सकते है वो भी बिना पूर्व पैसे चुकाए। अगर दूसरे शब्दो में कहा जाये तो क्रेडिट कार्ड आप को पूर्व निर्धारित एक रकम उधार देता है जिससे की आप अपनी खरीदी कर सकते है और आप को पैसे बाद में चुकाने पड़ते है। क्रेडिट कार्ड की पैसो की सीमा आप के क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करती है। और ये सीमा आप के उपयोग के साथ साथ बढ़ती जाती है। अगर हम बात करे की डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है तो जब आप अपने डेबिट कार्ड से शॉपिंग करते है तो पैसे आप के बैंक अकाउंट से कटते है और क्रेडिट कार्ड में आप की पहले से निर्धारित सीमा से उधार दिए जाते है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के प्रकार

एसबीआई आप के उपयोग के हिसाब से आप को एक वृस्तृत क्रेडिट कार्ड की रेंज प्रदान करता है आप अपने हिसाब से अपना क्रेडिट कार्ड चुन सकते है और शॉपिंग के मजे ले सकते है। आप निम्नलिखित केटेगरी मेसे अपनी जरुरत के हिसाब से अपना क्रेडिट कार्ड चुन सकते है –

  1. शॉपिंग कार्ड
  2. कैशबैक कार्ड
  3. रिवार्ड्स कार्ड
  4. ट्रेवल कार्ड
  5. लाइफ टाइम फ्री कार्ड
  6. बिज़नेस कार्ड
  7. लाइफस्टाइल कार्ड
  8. एंटरटेनमेंट कार्ड

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता

अगर आप भी सभी का क्रेडिट कार्ड प्रपात करना चाहते है तो उसके लिए आप को पात्र होम आवश्यक है इसके लिए पहले से निर्धारित पात्रता बिन्दुओ से आप की पात्रता का मिलान किया जाता है अगर आप सभी प्रात्रता को पूरा करते है तो आप को अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड प्राप्त होगा। अगर हम बात करे पात्रता बिन्दुओ की तो वो निम्नलिखित है –

आयु मानदंड

अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते है तो आप आप को आयु सीमा के मापदंड को पूरा करना जरुरी है। एसबीआई क्रेडिट के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष है और अधिकतम आयु 60 वर्ष है अगर आप इस आयु सीमा में नहीं आते है तो आप को क्रेडिट कार्ड प्रदान नहीं किया जाता है। अगर आप अपने बच्चो या रिस्तेदार के लिए एड आन क्रेडिट कार्ड चाहते है तो उसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होना चाहिए।

आय मानदंड

आय भी एसबीआई क्रेडिट कार्ड पाने के लिए एक जरुरी मापदंड है आप की आय संबधित जानकारी के हिसाब से ही आप को क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाता है और क्रेडिट कार्ड पर आप को पैसो की लिमिट दी जाती है। एसबीआई क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आप की न्यूनतम आय 18,000 रूपए मासिक होना आवश्यक है। हालाँकि विशिष्ट प्रकार के क्रेडिट कार्ड की लिया आप की आय सीमा अधिक भी हो सकती है।

आप को एसबीआई क्रेडिट कार्ड के आवेदन के साथ आप के आय का प्रमाण जैसे आप की सैलरी स्लिप या फिर आप स्वरोजगार प्राप्त है तो मासिक कमाई का प्रूफ देना होगा। जो की आप की बैंक अकाउंट का 6 महा का स्टेटमेंट या फिर GST स्टेटमेंट हो सकता है।

क्रेडिट स्कोर

आवेदक का क्रेडिट स्कोर एक महत्पूर्ण बिंदु है आप को क्रेडिट कार्ड आप के क्रेडिट इतिहास के अनुसार मिलता है इसके लिए ये जरुरी है की आप का क्रेडिट इतिहास अच्छा हो क्यों की आप क्रेडिट कार्ड पर प्राप्त धनराशि के लिए कुछ गिरवी नहीं रखते है अगर आप एसबीआई से एक क्रेडिट कार्ड चाहते है तो आप का क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 तो होना ही चाहिए।

नए ग्राहकों के एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

  • सबसे पहले आप को एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के क्रेडिट कार्ड वाले भाग में जाना होगा
  • उसके बाद आप को एक फॉर्म दिखेगा उसमे अपना व्यक्तिगत और संपर्क विवरण दर्ज करें।
  • आज की जानकारी के सत्यापन के बाद, बैंक का एक प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा और प्रक्रिया के माध्यम से आपसे मार्गदर्शन मांगेगा।
  • एसबीआई क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको केवाईसी दस्तावेज और आय प्रमाण प्रस्तुत करना पड़ सकता है।
  • क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आप नजदीकी SBI शाखा में भी जा सकते हैं।

एसबीआई के मौजूदा ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन

  • अगर आप एसबीआई के पहले से ही ग्राहक है तो आप को एसबीआई आधिकारिक वेबसाइट के क्रेडिट कार्ड वाले भाग में जाना होगा
  • यहाँ पर आप को अपना नेट बैंकिंग कस्टमर आईडी और मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • आप जैसे ही ये डिटेल डालेंगे आप के पास एक OTP आएगा आप और सीधे क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन हो जायेगा

आवश्यक दस्तावेज

  • पता का प्रमाण – पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / मतदाता पहचान पत्र / आधार कार्ड आदि।
  • पहचान प्रमाण – बैंक स्टेटमेंट / वोटर आईडी / ड्राइविंग लाइसेंस / पेंशन बुक आदि।
  • आय प्रमाण – बैंक स्टेटमेंट / पे स्लिप / आयकर रिटर्न
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के शुल्क

वार्षिक सदस्यता शुल्क – अगर आप एसबीआई का क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते है तो आप को ये जानना भी जरुरी है की अधिकतर क्रेडिट कार्ड पर आप को एक वार्षिक शुल्क का भुगतान भी करना होता है । आप के क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक शुल्क कितना है ये आप के क्रेडिट कार्ड के प्रकार पर निर्भर करता है एसबीआई अलग अलग क्रेडिट कार्ड पर अलग अलग वार्षिक शुल्क लेती है कुछ क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक शुल्क का प्रावधान नहीं है अर्थात उन पर आप को किसी भी प्रकार का वार्षिक शुल्क नहीं देना होगा।

नगद निकाशी शुल्क – एसबीआई क्रेडिट कार्ड आप को भारत तथा भारत के बहार कही से भी ATM मशीन द्वारा नगदी निकाशी की सुविधा प्रदान करता है जिससे की आप नगदी की निकाशी पर भी क्रेडिट कार्ड का आनंद ले सके पर आप को प्रत्येक नगदी निकाशी पर एक शुल्क देना होता है जो एसबीआई के मामले में आप के द्वारा नगदी निकासी की राशि का 2.5% या 300 रूपए न्यूनतम लगते है। अगर आप नगदी निकट है तो उस राशि पर आप को ब्याज मुक्त अवधि नहीं मिलती है अर्थात आप को उस राशि पर पहले दिन से ही ब्याज देना होगा।

लेट पेमेंट चार्जर – क्रेडिट कार्ड बैंक आप को दी गई राशि को भुगतान के लिए एक नियत बाज मुक्त समय सीमा देती है उस समय सीमा में आप को अपना भुगतान करना होता है अगर आप उस समय सीमा में भुगतान नहीं कर पते है तो आप को उस राशि पर एक राशि दंड के रूप में देना होती है आप निम् सूचि के अनुसार दंड के बारे में जान सकते है-

विवरण बैलेंसदेर से भुगतान शुल्क
200 से कम हैशून्य
200 से 500 तक 100 रूपए
500 से 1000 तक400 रूपए
1000 से 10,000 तक500 रूपए
10,001 और उससे अधिक750 रूपए

एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाये

एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट आप को क्रेडिट कार्ड देते समय बैंक निर्धारित करती है ये बैंक के स्वविवेक पर है की वो आप को कितनी क्रेडिट लिमिट देती है पर आप की क्रेडिट लिमिट समय और आप के क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के हिसाब से बढ़ती रहती है अगर आप की क्रेडिट कार्ड की लिमिट समय के साथ नहीं बाद रही है या फिर आप अपनी क्रेडिट लिमिट समय के पूर्व ही बढ़वाना चाहते है तो आप को बैंक में क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए आवेदन करना होगा आप को आवेदन के साथ आप के अपने वित्तीय दस्तावेज जैसे आप की वेतन की पर्ची , आप के 6 महा का अकाउंट स्टेटमेंट, आप के आयकर रिटर्न की कॉपी दे सकते है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का कस्टमर केयर नंबर

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का कस्टमर केयर नंबर टोल-फ्री नंबर 18601801290, 39020202 जिसकी सुविधा आप को 24X7 उपलब्ध है आप किसी भी समय एसबीआई की कस्टमर कार्ड सर्विस पर कॉल करने अपनी परेशानी को दूर कर सकते है या अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड से संबधित सवाल पूछ सकते है।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कैसे करें?

अगर आप भी एसबीआई के क्रेडिट कार्ड धारक है और अपने बिल का भुगतान करना चहिते है तो हम आप को बताएँगे किस आप अपने क्रेडिट कार्ड का भुगतान कैसे कर सकते है

नेटबैंकिंग के माध्यम से – अगर आप के पास एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग है तो आप एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपने बिल का भुगतान कर सकते है इसके लिए आप को अपने इंटरनेट बैंकिंग के डैशबोर्ड पर जा कर भुगतान वाले हिस्से में जा कर बिल का भुगतान करना होगा। आप आपकी बैंक में आटोमेटिक बिल पेमेंट की सुविधा के लिए भी एप्लीकेशन दे सकते है इस प्रक्रिया में आप के अकाउंट से आटोमेटिक रूप से बिल का भुगतान हो जाता है और आप ब्याज और लेट फीस से बी बच जाते है।

NEFT के माध्यम से – आप NEFT के माध्यम से भी अपना बिल का भुगतान कर सकते है और ये सुविधा आप किसी भी बैंक के माध्यम से कर सकते है इसके लिए आप को किसी भी बैंक अकाउंट की इंटरनेट बैंकिंग में अपना क्रेडिट कार्ड अकाउंट को जोड़ना होगा जिस से आप बैंक के वर्किंग घंटो के दौरांत बिल का भुगतान कर सकते है।

एसबीआई बिल डेस्क – एसबीआई बिल डेस्क एक ऑनलाइन माध्यम है जिससे आप अपना क्रेडिट कार्ड का बिल को जमा कर सकते है इसमें आप को अपना कार्ड नंबर भुगतान राशि आदि जानकारी भरना होगा और सबमिट करना होगा आप जैसे ही सबमिट करेंगे आप को एक भुगतान पेज पर रेडिरेक्ट कर सिया जायेगा वह पर आप किसी भी एक माध्यम को चुन के अपने बिल का भुगतान करना होगा।

नकद भुगतान – आप अपनी नजदीकी एसबीआई ब्रांच के माध्यम से भी अपना एसबीआई क्रेडिट कार्ड का भुगतान कर सकते है इसके लिए आप को नजदीकी ब्रांच जा कर नगद भुगतान करना होगा जब आप नगद भुगतान करते है तो ब्रांच द्वारा आप से एक प्रसंस्करण शुल्क भी लिया जाता है।

चैक भुगतान – आप अगर अपना क्रेडिट कार्ड का भुगतान चेक के द्वारा करना चाहते है तो आप आसानी से उसी तरह कर सकते है जैसे आप नगद भुगतान करता है इसके लिए भी आप को नजदीकी ब्रांच जा कर अपने क्रेडिट कार्ड की आवश्यक जानकारी के साथ देय राशि का चेक देना होगा। या फिर आप अपनी जानकारी के साथ चेक को ATM के ड्राप बॉक्स में भी दाल सकते है। जो की बैंक के 3 कार्य दिवस में पूर्ण हो जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here