/SBI के सर्वश्रेष्ठ म्‍यूचुअल फण्ड SIP द्वारा निवेश से पाए अच्छा रिटर्न
sbi mutual fund in hindi

SBI के सर्वश्रेष्ठ म्‍यूचुअल फण्ड SIP द्वारा निवेश से पाए अच्छा रिटर्न

म्‍यूचुअल फण्ड इन्वेस्टमेंट का अच्छा तरीका है जिसमे रिस्क कम है, तथा आप लम्बे समय में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है। आज हम SBI के सर्वश्रेष्ठ म्यूचुअल फंड्स की बात करेंगे जिनमे आप 500 या 1000 रूपए की SIP कर अच्छा रिटर्न कमा सकते है। और हम आप को सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) का इसलिए बोल रहे है क्यों की SIP एक इन्वेस्टमेंट का बहुत अच्छा तरीका है

ये आप के रिस्क को कवर करता है और मार्केट के उतर चढ़ाव को संतुलित करने का काम भी करता है। साथ ही SBI पर लोग ज्यादा भरोसा जताते है चुकी SBI की म्यूच्यूअल फंड्स इकाई एक प्राइवेट यूनिट है फिर भी SBI की ब्रांड वैल्यू इतनी है कि लोग SBI पर भरोसा दिखते है।

sbi mutual fund in hindi

SBI के सर्वश्रेष्ठ म्‍यूचुअल फंड योजनाएं

SBI के कुछ सर्वश्रेष्ठ म्यूचुअल जो कि आप को लम्बे समय में SIP के माध्यम से इन्वेस्ट करने पर अच्छा रिटर्न देंगे वो निन्मलिखित है।

SBI ब्‍लू चिप फंड

SBI ब्‍लू चिप फंड SBI का सभी फंड्स में सब से लोकप्रिय है तथा सबसे ज्यादा विश्वसनीय हैं इसका टोटल इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो 18,151 करोड़ रूपए है

जिससे सेबी के नए नियम के हिसाब से सालाना प्रबंधन शुल्क इस फण्ड में बहुत काम हो जाता है तथा वो आप के रिटर्न में जुड़कर आता है तो ये भी आप के लिए फायदेमंद है

साथ ही अगर हम SBI ब्‍लू चिप फंड के पुराने ट्रैक रिकार्ड कि बात करे तो क्रिसिल ने इस फण्ड को नंबर 4 रैंक प्रदान कि है साथ ही अगर हम इसके पुराने रिटर्न कि बात करे तो बीते पांच साल में इसका रिटर्न 15.2% रहा है

इस फण्ड ने 2014 में सब से ज्यादा 47.4% का रिटर्न दिया था। इस फण्ड में आप काम से काम 500 रूपए कि SIP कर सकते है साथ ही 5000 का लमसम इन्वेस्टमेंट कर सकते है। अभी इसकी NAV 36.216 (27 जनबरी) है।

sbi blue chip graph

अगर हम पिछले 10 साल का ग्राफ देखे तो आप देखेंगे कि 2009 में इस फण्ड कि NAV 7 रूपए थी और अगर हम आज कि बात करे तो 36 रूपए हो गई है। अगर में एक उदहारण से समझे तो अगर आप 2009 में 1,00,000 रूपए इस फण्ड में इन्वेस्ट करते तो आप उसका मूल्य 5,00,000 हो जाता।

SBI मैगनम इक्विटी फंड

SBI मैगनम इक्विटी फंड SBI का एक और सबसे अच्छा फण्ड है इसका टोटल एक्सेंट्स पोर्टफोलोयो 2,200 करोड़ रुपये का है इस फण्ड के फण्ड मैनेजर रुचित मेहता है इसका अगर हम पुराना ट्रैक रिकॉर्ड देखे तो इसका पिछले 5 साल का रिटर्न 14.3% रहा है।

अगर हम इसकी टॉप इक्विटी होल्डिंग देखे तो इसमें रिलायंस, HDFC बैंक, इनफ़ोसिस, कोटक महिंद्रा जैसे बड़े नामी ब्रांड जुड़े है। SBI मैगनम इक्विटी फंड SBI फण्ड में आप 1000 रूपए कि कम से कम SIP शुरू कर सकते है और साथ ही 5000 रूपए कि एक मुस्त इन्वेस्ट कर सकते है।

SBI Magnum Equity funds

SBI कॉन्‍ट्रा फंड

SBI कॉन्‍ट्रा फंड फण्ड कुछ अलग तरह का फण्ड है तथा SBI के सर्वश्रेष्ठ म्यूचुअल फंड्स में से एक है। इसमें थोड़ा रिस्क ज्यादा है पर इसमें रिटर्न भी ज्यादा है इसका अभी पोर्टफोलियो लगभग 1422.4 करोड़ रूपए का है।

ये अलग इसलिए क्यों कि इसके पोर्टफोलियो में ऐसे कंपनियों के एसेट्स जोड़ा है जो कि अभी पार्टमन में अपनी क्रेडिबिल्टी खो चुके है पर ये भूतकाल में बहुत अच्छा नाम था। जो कि आज बहुत अच्छा पर्फॉर्मेंट दे रहे है अगर हम इसके रिटर्न कि बात करे तो पिछले पांच साल में इसका रिटर्न 12.2% रहा है।

जो कि म्यूच्यूअल फण्ड में बहुत अच्छा मन जाता है। अगर हम इसका 10 साल का ग्राफ देखे तो दस साल पहले इसकी NAV 25 राप्य थी जो कि आज 102 रूपए है मतलब 10 साल में आप के पैसे को इसने 4 गुना कर दिया है।

SBI Contra Fund

SBI मैगनम मिडकैप फंड

SBI मैगनम मिडकैप फंड एक मिडकैप फण्ड है मलतब इसमें मिडकैप कंपनी की इक्विटी में इन्वेस्ट करता है इस फण्ड के फण्ड मैनेजर सोहिनी अण्डाणी है और इस फण्ड की नेट एसेट्स वैल्यू 2868.73 ( Dec 31, 2018 ) करोड़ रूपए है अगर हम SBI मैगनम मिडकैप फंड के पिछले 5 साल का रिटर्न देखे तो इस फण्ड ने पिछले 5 साल में 17.4% का रिटर्न दिया है जो की बहुत अच्छा रिटर्न है । पर पिछले एक साल में इसका रिटर्न -18.7% रहा क्यों की पिछले एक साल में मार्किट नेगेटिव ही रहा है पर आने वाले टाइम में ये बहुत ही तेज़ी से बढ़ेगा।

SBI Magnum Midcap Fund

SBI शॉर्ट टर्म डेब्‍ट फंड

एसबीआई शॉर्ट टर्म डेट फंड एक ग्रोथ फण्ड है एक सुरक्षित इन्वेस्टमेंट है इसमें रिटर्न तो काम रहेगा पर जोखिम भी उतना ही काम होगा इस फण्ड का कुल एसेट्स वैल्यू 2307.4 ( Dec 31, 2018 ) करोड़ रूपए है जिस से की एक्स प्रबंधन मूल्य भी बहुत कम है इस फण्ड में कम से कम 1000 रूपए की सिप (SIP) तथा 5000 का एक मुस्त इन्वेस्टमेंट कर सकते है इस फण्ड के फण्ड मैनेजर राजीव राधाकृष्णन है। यहाँ फण्ड का ओसत रिटर्न 8% है ।

SBI Short Term Debt Fund - Regular Plan

हम ने आप को कुछ SBI के सर्वश्रेष्ठ म्‍यूचुअल फण्ड के बारे में बताया जिस में आप SIP द्वारा निवेश से लम्बे समय में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

चूकि मार्किट इस समय बहुत ज्यादा वोलेटाइल है इसलिए SIP एक बहुत अच्छा माध्यम है म्‍यूचुअल में निवेश करने का क्यों की SIP आप के निवेश को बाजार के उतर चढ़ाव के प्रभाव को कम करता है और लम्बे समय में अच्छा रिटर्न प्रदान करता है SIP में आप को तुरत रिटर्न होइ दिखाई देता अपितु इसमें कुछ समय लगता है तो आप को धैर्यवान होना अति आवश्यक है।

नोट: हम आप को किसी भी प्रकार से किसी भी मार्किट स्कीम में इन्वेस्ट करने के लिए बाध्य नहीं करते है किसी भी निवेश स्कीम में निवेश करने से पहले अपने स्वविवेक से काम ले ये सभी डाटा अलग अलग माध्यम से एकत्रित किया गया है अगर इसमें कुछ त्रुटि हो तो आप कमेंट कर के इसे सही करने में सहायता करे।

Related post