RTGS Meaning in hindi
Advertisement

RTGS से पैसे ट्रांसफर कैसे करे या RTGS (RTGS meaning in hindi ) क्या है ये प्रोसेस हर बैंक कस्टमर को पता नहीं रहती है। इस पोस्ट में हम एक और बैंक टर्म RTGS के बारे में बात करेंगे की यहाँ क्या होता है, इस से पैसे कैसे भेजते है और RTGS से पैसे भेजने में कौन कौन से फायदे है। ये NEFT से किस प्रकार अलग है।

RTGS Meaning in hindi

RTGS क्या है?

RTGS (Real Time Gross Settlement) भी NEFT की तरह ही एक मनी ट्रांसफर प्रकिया है इसमें बैंक उत्भोक्ता एक अकाउंट से पइसे को दूसरे अकाउंट में भेज सकते है। ऐसे पैसे ट्रांसफर करने का सब से तेज़ तरीका भी कहा जाता है इसमें लगभग 30 मिनिट में ही अमाउंट प्राप्तकर्ता के कहते में चला जाता है। आप के सामने कई बार ऐसे परिस्थिति आती है जिसमे आप को उस वक्त ही पैसे दूसरे के अकाउंट में भेजना होता है तो RTGS आप के लिए सबसे सरल तथा तेज़ प्रकिया है जिस में आप अधिकतम 30 मिनिट में पैसे प्राप्त कर्ता के अकाउंट में भेज सकते है।

Inline Advertisement

RTGS करने की प्रक्रिया

RTGS करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है इसमें आप को अपनी बैंक में जाना होगा वह पर आप को RTGS की पर्ची भरना होगी जिस में आप को अपने अकाउंट की डिटेल प्ताप्त कर्ता की अकाउंट की डिटेल साथ ही अमाउंट जिस्ता आप सामने वाले के अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते है भरना होगा तथा पर्ची की बैंक काउंटर पर देना होगा वो साडी डिटेल उसके सर्वर पर डालेगा जिस से अमाउंट प्राप्त कर्ता के अकाउंट में चला जायेगा।

साथ ही आप RTGS नेट बैंकिंग के द्वारा भी आकर सकते है जिस में आप प्राप्त कर्ता की डिटेल भरेंगे और पैसे भेज पाएंगे।

RTGS के मुख्य बिंदु

  • RTGS करने के लिए आप को कम से कम 2 लाख रूपए का ट्रांसफर करना होगा
  • इसके लिए आप को कुछ चार्जेज देने होंगे जो की RBI की गाइड लाइन के अनुसार लगेंगे
    • 2 लाख से 5 लाख तक 30 रूपए देय होंगे
    • 5 लाख से ऊपर 55 रूपए देय होंगे
  • आप RTGS बैंक शाखा के साथ साथ नेटबैंकिंग के द्वारा कर सकते है बैंक शाखा से आप बैंक के टाइमिंग के अनुरूप ही इसका फायदा ले सकते है।
  • RTGS में मनी ट्रांसफर होने के लिए 30 मिनिट से 2 घंटे का समय लगा है।
  • ये अन्य मोनेटय ट्रांसफर सुविधाओं में सबसे तेज़ है।
Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here