/क्या होता है रिफर्बिश्‍ड मोबाइल और ये अनबॉक्‍स से कैसे अलग है?
refurbished meaning

क्या होता है रिफर्बिश्‍ड मोबाइल और ये अनबॉक्‍स से कैसे अलग है?

क्या होता है रिफर्बिश्‍ड [refurbished] मोबाइल और ये अनबॉक्‍स मोबाइल से कैसे अलग है। ये प्रश्न बहुत से लोगो के मन में आया होगा भारत में टेक्नोलॉजी दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। रोज कुछ न कुछ नई टेक्नोलॉजी आ जाती है उसी प्रकार मोबाइल में भी हर दिन नई टेक्नोलॉजी आती है इसलिए आप समय समय पर अपना मोबाइल फ़ोन चेंज करते होंगे कई बार आप के द्वारा ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदते टाइम यह जरूर सुना होगा की यह प्रोडक्ट रिफर्बिश्‍ड है पर आप को इसमें रिफर्बिश्‍ड का मीनिंग (मतलब) नहीं पता होगा की आखिर ये रिफर्बिश्‍ड होता क्या है और किस काम में आता है और ये साधारण (अनबॉक्स) फ़ोन से कैसे अलग है। इस पोस्ट में हम आप को बताएँगे की आखिर रिफर्बिश्‍ड होता क्या है और ये साधारण फ़ोन से कैसे अलग है।

रिफर्बिश्ड [refurbished] प्रोडक्ट्स का क्या मीनिंग होता है

रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स का क्या मीनिंग होता है अगर हम आसान शब्दों में रिफर्बिश्ड [refurbished] का मतलब बताये तो यह एक सेकंड हैंड प्रोडक्ट या मोबाइल होता है जो की किसी तकनिकी खराबी के चलते ग्राहक द्वारा या दुकानदार द्वारा कंपनी को वापस भेजा जाता है। जब ये कंपनी के पास जाता है तो कंपनी द्वारा इसकी समस्या को देखकर इसे सुधारा जाता है अगर इसमें कोई पुर्जा ख़राब हो तो उसे बदल दिया जाता है और इसकी नए प्रोडक्ट के सामान ही जांच परख की जाती है फिर इसे नए प्रॉडक्ट के समान पैकिंग करके रिफर्बिश्ड का टैग लगा के मार्केट में फिर बेचने के लिए भेज दिया जाता है। पर इस प्रोडक्ट पर रिफर्बिश्ड का टैग लगा होता है इस कारण इसकी कीमत नए फ़ोन से काफी काम होती है पर ये नए प्रोडक्ट की ही भाती काम करता है और इस पर कंपनी द्वारा दी जाने वाली गारंटी भी नए फ़ोन के ही सामान होती है।

रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स अनबॉक्स से कैसे अलग है

कई प्रोडक्ट के सामने रिफर्बिश्ड [refurbished] की जगह अनबॉक्स लिखा होता है पर रिफर्बिश्ड और अनबॉक्स में अंतर क्या होता है। अगर हम अंतर की बात करे तो रिफर्बिश्ड में कुछ प्रॉब्लम के कारण इसे कम्पनी को वापस कर दिया जाता है और कंपनी इसे सुधर कर देती है पर अनबॉक्स प्रोडक्ट के मामले में ऐसे नहीं है अनबॉक्स प्रोडक्ट नया प्रोडक्ट ही होता है कई बार कस्टमर नए प्रोडक्ट को देखने के लिए या किसी और कारणवस् इसकी सील तोड़ देता है और फिर इसे वापस कर देता है ऐसे प्रोडक्ट को हम अनबॉक्स प्रोडक्ट कहते है ये नए के सामान ही कार्य करता है और इसके साथ मिलने वाली असेसरी भी नई होती है और गारंटी भी नए के सामान ही मिलती है।

रिफर्बिश्‍ड प्रोडक्ट क्यों फायदेमंद होता है

आज अधिकतर जानकर लोग नए प्रोडक्ट की जगह रिफर्बिश्‍ड प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते है पर रिफर्बिश्‍ड प्रोडक्ट खरीदना क्यों फायदेमंद होता है इसके पीछे का कारण है इस प्रोडक्ट की तकनीकी खामी जिस वजह से इसे वापस कंपनी भेजा जाता है और ये एकदम नए प्रोडक्ट की तरह सुधर कर आता है उसके बाद इसमें किसी भी प्रकार की तकनिकी खामी नहीं रहती पर इस प्रोडक्ट के दाम में बहुत अंतर रहता है आप को ये 50 से 80% तक के डिस्काउंट पर मिल जाता है। इसलिए ही आज कल रिफर्बिश्‍ड [refurbished] मोबाइल और दूसरे प्रोडक्ट खरीदना लोग पसंद करते है।

Related post