राशन कार्ड के लिए ऐसे करे आवेदन करें

Technology and Money advice

राशन कार्ड के लिए ऐसे करे आवेदन करें

Rashan card application

राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन [rashan card online application from] करे अगर आप जानना चाहते है। अप्लाई राशन कार्ड ऑनलाइन । राशन कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज [document list] लगेंगे । आप को कौन सा राशन कार्ड मिलेगा। राशन कार्ड के प्रकार कितने होता है। क्या आप को आपके राशन कार्ड पर सब्सिड़ी मिलेगी आप को सारी डिटेल इस पोस्ट में देंगे।

राशन कार्ड उचित मूल्य की दुकानों तथा सामन डिपो से राशन खरीने के साथ साथ एक महत्वपूर्ण परिचय पत्र के लिए भी काम में आता है कई जगह इसे जरुरी दस्तावेज के रूप में माँगा जाता है। जैसे गैस कनेक्शन लेते टाइम स्कूलों तथा कालेज में एडमिशन लेते समय या अपने पते को सत्यापित करने के लिए। राशन कार्ड आप जिस प्रदेश में रहते है वह की सरकार प्रदान करती है। ये मुख्यतः 3 प्रकार के होते है।

Rashan card application

राशन कार्ड के प्रकार

  • गरीबी रेखा से ऊपर (APL)
  • गरीबी रेखा से नीचे (BPL)
  • अन्‍त्‍योदय (सबसे गरीब परिवार के लिए)

APL राशन कार्ड हर एक परिवार को दिया जाता है जो की गरीबी रेखा या अंत्योदय कार्ड के अंतर्गत नहीं आते है मतलब हर एक परिवार जो की माध्यम वर्ग या उस से ऊपर ये APL राशन कार्ड बनवा सकते है।

गरीबी रेखा से नीचे (BPL) राशन कार्ड उन परिवारों के लिए होता है जो परिवार गरीबी रेखा से निचे होते है मतलब वे परिवार जिनका नाम 2011 की आर्थिक तथा जातीय जनगणना में गरीबी रेखा में है वे परिवार BPL राशन कार्ड बनवा सकते है जिस से की वे प्रदेश साशित उचित मूल्य की दुकान से सब्सिडी वाला राशन तथा अन्य सामान ले सकते है।

अन्‍त्‍योदय (सबसे गरीब परिवार के लिए) एक विशेष प्रकार का राशन कार्ड प्रदान किया जाता है जो की उन्हें उचित मूल्य की दुकानों तथा डिपो से सरकार द्वारा योजनाओ के माध्यम से विशेष सामग्री प्राप्त कर सकते है तथा इन्हे अन्य योजनाओ जैसे की स्वास्थ योजना आदि का लाभ भी ले सकते है।

आप राशन कार्ड के कलर को देख कर जान सकते है की आप का राशन कार्ड कौन से प्रकार का है हर एक राज्य सरकार मुख्यतः सफ़ेद, पिले, गुलाबी तथा नीले कलर का राशन कार्ड प्रदान किये जाते है। नीले कलर का राशन कार्ड केरोसिन के लिए दिया जाता है।

राशन कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज

  • वोटर आईडी
  • परिवार के मुखिया के 3 पासपोर्ट साइज फोटो
  • एड्रेस प्रूफ बिजली या पानी का बिल आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • पैन कार्ड की फोटो कॉपी (APL कार्ड के लिए)

अगर आप किराये से रहते है तो आप एड्रेस प्रूफ के तोर पर रेंट अग्रीमेंट लगा सकते है अगर आप के पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तो आप को जहा आप रहते है वह के दो पड़ोसियों को को उनके परिचय पात्र के साथ क्षेत्र के एसफओ के समक्ष उपस्थित करना होगा। साथ ही अपने सारे डॉक्यूमेंट वारीफिकेशन के लिए किसी भी गैजेट लेवल अधिकारी से अटेचेड करवा ले।

योग्यता

राशन कार्ड बनवाने के लिए आप का भारत का नागरिक होना आवश्यक है साथ ही परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर पहले से कोई राशन कार्ड इशू न हो।

ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन

आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है इसके लिए आप को अपने राज्य की खाद्य एवं रशद विभाग की ऑनलाइन पोर्टल (वेबसाइट) पर जा कर करना होगा तथा निमिलिखत चरण पूरा करना होगा।

  • सबसे पहले आप अपने स्टेट की खाद्य तथा राशन विभाग की वेबसाइट पर जाये तथा अपनी भाषा का चुनाव करे।
  • फिर ऑनलाइन राशन कार्ड आवेदन लिंक पर जाकर वह पर एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आप को अपने जिले त्र का नाम, कस्‍बा, ग्राम पंचायत का नाम भरना होगा साथ ही अपनी जानकारी जैसे आधार कार्ड नंबर, वोटर आईटी, बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर आदि की जानकारी डालनी होगी।
  • इसके बाद आप को राशन कार्ड के प्रकार का चुनाव करना होगा जो की आप की केटेगरी(APL/BPL/अंत्योदय) के हिसाब से होगी।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आप को सबमिट बुटिन पर क्लिक करना होगा जिस से आप का आवेदन सबमिट हो जायेगा।

राशन कार्ड के लिए डायरेक्ट आवेदन

  • अगर आप को राशन कार्ड बनवाना है तो आप को जहा आप रहते है वह के सर्कल ऑफिस या फिर ग्राम पंचायत में जाकर इसके लिए आवेदन पात्र लेना होगा जिसके लिए आप को 5 से 10 रूपए चुकाने पद सकते है।
  • अगर आप ऑफिस नहीं जाना चाहते तो ऑनलाइन भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते है।
  • इस फॉर्म के साथ आप को जिस के नाम से आप आवेदन कर रहे है जो की घर का मुखिया होगा की वोटर आईडी, आधार कार्ड की फोटो कॉपी, एड्रेस प्रूफ की फोटो कॉपी, अगर किराये का माकन हो तो रेंट अग्रीमेंट लगाना होगा।
  • साथ ही मुखिया के तीन पासपोर्ट साइज फोटो भी आप को लगाने होंगे।
  • अगर आप के पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तो आप को आप के पड़ोस के कोई दो व्यक्तिओ को उनके परिचय पात्र के साथ एसएफओ ऑफिस में लाना होगा।
  • सभी दव्तावेज तथा फॉर्म आप को सर्कल ऑफिस में जमा करना होगा जमा करने के 1 महीने के अंदर आप को अपना राशन कार्ड प्राप्त होगा।
Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *