pradhan mantri shram yogi mandhan yojana
Advertisement

नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में एक योजना प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की घोषणा की है। इस स्कीम का फायदा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले ऐसे मजदूरों को मिलेगा जिनकी मासिक आमदनी 15 हजार रुपये से कम है। ये योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरी के लिए बहुत बड़ा तोहफा है। इस योजना में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सब से गरीब 25% लोगों के लिए एक फाइनैंशल सिक्यॉरिटी स्कीम की तरह मिलेगा।

pradhan mantri shram yogi mandhan yojana

इस योजना का लाभ ऐसे लोगो को मिलेगा जैसे घरो में काम करने वाले नौकर, ड्राइवर, प्लम्बर, बिजली फिटिंग करने वाले लोग, बड़ई आदि जिकी आय 15 हजार रूपए से कम होती है। तथा बुढ़ापे में ये कम नहीं मिलने के चलते बहुत बुरी परिस्थिति से गुजरते है।

Inline Advertisement

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट 2019 में कहा की प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना से 10 करोड़ गरीब कामगारों को लाभ होगा और यह अगले पांच सालों में असंगठित क्षेत्र के लिए विश्व की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन सकती है।

अटल पेंशन योजना आज ही सुरु करे और पाए 15000 की पेंशन

भारत में कम करने वाले सभी मजदूर में मेने से एक बड़ा हिस्सा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का है ये लगभग सभी मजदूरों का 90% है इसमें लगभग 40 करोड़ लोग आएंगे।

ऐसे कामगारोंसरकार की और से घोषित मूल बहुत सुविधा के साथ न्यूनतम वेतन भी नहीं मिलता और न ही पेंशन या हेल्थ इंश्योरेंस जैसी सोशल सिक्यॉरिटी मिल पाती है ।

इसलिए सरकार ने ये बड़ा कदम उठाते हुए इन लोगो के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की सुरुवात करने की घोषणा की है इसके तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगो को रजिस्ट्रेशन करवा कर 100 मासिक जमा करना होगा बाकि का योगदान साकार करेगी और जब निवेश करने वाले व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष हो जाएगी तो उसे 3000 मासिक पेंशन दी जाएगी।

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here