प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना [सहज बिजली योजना] ऑनलाइन आवेदन

Technology and Money advice

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना [सहज बिजली योजना] ऑनलाइन आवेदन

pradhan mantri saubhagya yojana

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना को सहज बिजली योजना भी कहा जाता है। प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के हर घर तक बिजली पहुंचना है। जिस से की भारत का हर घर रोशन हो सके तथा घर घर में टीवी, रेडियो तथा मोबाइल के माध्यम से संचार क्रांति पहुंच सके। इस पोस्ट में हम प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना – सहज बिजली योजना के लाभ, कैसे अप्लाई करे, तथा आप को इसका कमक्शन कैसे मिलेगा के बारे में बताएँगे।

pradhan mantri saubhagya yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना की शुरुआत की , इसके तहत केंद्र सरकार का लक्ष 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचना है। इसके तहत केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर इस योजना को क्रियान्वयीत कर रही है। इस योजना से दुर्गम तथा कटे हुए राज्यों में भी बिजली पहुंचाई जाएगी।

सौभाग्य सरल बिजली योजना क्या है?

सौभाग्य योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सरल बिजली योजना है इसके मुख्यतः 2 चरण है। इन दोनों ही चरणों को लक्ष्य मानते हुए इस योजना का क्रियान्वयन किया जायेगा।

पहले चरण में कटे हुए गांव तथा दूरदराज इलाके है जहाँ बिजली नहीं पहुंची है ऐसी जगह तक बिजली पहुंचना है। इस तरह के इलाकों को उनकी दुर्गमता की वजह से पहले बिजली नहीं पहुंचाई गई थी।

दूसरा चरण ऐसे लोग जो गरीबी के कारण बिजली नहीं लगवा सकते उन्हें भी इस योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जायेगा। 2011 के गरीबी रेखा में आने वाले लोगो को इसका फायदा दिया जायेगा।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने 16320 करोड़ रुपये खर्च का अनुमान लगाया है तथा केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए 12320 करोड़ रूपए की मजूरी अपने बजट में स्वीकृत किये है। इस महत्वकांक्षी योजना से लगभग 3 करोड़ लोगो को फायदा मिलेगा।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का क्रियान्वयन

  • प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत लगने वाली सहता राशि को केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों मिलकर वहां करेगी इसमें केंद्र सरकार का 60% तथा राज्य सरकार का 10% हिस्सा होगा । मतलब सरकार कुलमिला कर इसमें 70% सरकार अनुदान राशि से लगेगा बाकी का हिस्सा 30% आप को केंद्र शासित बैंको से बतौर कर्ज के रूप में मिलेगा जिसे आप क़िस्त के रूप में चुकता करेंगे।
  • विशेष राज्य जिसकी भौगोलिक स्थिति सही नहीं है वह पर 85% राशि अनुदान के रूप में सरकार देगी बस आप को आप को मात्र 5% राशि शुरुआत में तथा 10% बैंको द्वारा कर्ज के रूप में मिलेगा जिसे आप क़िस्त के रूप में चुकता करेंगे।
  • इस योजना में गरीब लोगो को फ्री में बिजली कनेक्शन भी दिया जायेगा। इसके तरह वे ही लोग फायदा ले सकते है जिनका नाम सामाजिक, आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011 (SECC-2011) की लिस्ट में होगा।
  • जिस लोगो का नाम आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011 (SECC-2011) की लिस्ट में नहीं है उन्हें भी मात्र 500 रूपए में बिजली कन्नेक्शन दिया जायेगा। तथा ये 500 रूपए भी आप 10 किस्तों में दे सकते है।
  • ऐसे इलाके जहाँ बिजली खम्बो के द्वारा नहीं पहुंचाई जा सकती वह पर सोलर पैक दिया जायेगा जिसमें 5 LED बल्ब, एक डीसी पंखा तथा बैटरी दी जाएगी जिस से ऐसी जगह भी सोलर ऊर्जा के द्वारा बिजली पहुंचाई जा सके।
  • इस योजना के तहत मुफ्त (फ्री) बिजली कनेक्शन के साथ साथ 5 LED बल्ब, एक पंखा दी जाएगी।
  • इसमें लगाने वाले ट्रांसफार्मर, मीटर तथा खम्बो बिजली तारो पर लगने वाली वाली राशि पर अनुदान दिया जायेगा। मासिक बिजली बिल को प्राप्त करता को ही भरना होगा।
  • इस योजना के तहत अधिकतर राज्यों में प्रीपेड मीटर लगाया जायेगा जिस में की मोबाइल रिचार्ज की तरह मीटर रिचार्ज होगा तथा आप के बिजली उपयोग के अनुसार चार्ज काटता जायेगा।
  • इस योजना के तहत बिजली उत्पादन पर भी जोर दिया गया है जिस से की ग्रीन ऊर्जा को बढ़ावा दिया जायेगा तथा एनटीपीसी की क्षमता को बढ़ाकर गावो में भी 24 घंटे बिजली की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।
  • राज्य सरकारों की बिजली मांग को पूरा करने के लिए सरकार पावर पर्चेज अग्रीमेंट्स को बढ़ावा देने पर विचार कर रही है।
  • योजना के तहत बिहार,उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेश,ओडिशा,झारखंड,जम्मू कश्मीर,राजस्थान और पूर्वोत्तर राज्यों पर खास ध्यान दिया जाएगा।

सौभाग्य योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के हर एक परिवार तक बिजली कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष है। साथ ही LED बल्ब तथा काम बिजली का उपयोग करने वाले उपकरणों का उपयोग कर काम से काम बिजली का ुताबोधन का लक्क्ष है। साथ ही केंद्र सकरार ने कोयला उत्पादन को बढ़ाने का है। तथा तेल आयात को भी 10% तक काम करने का है क्योकि क्रूड आयल के आयात में हर साल 1 ट्रिलियन डॉलर खर्च हो जाते है जो की भारत के बजट का 3 गुना है।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए पात्रता

इसके लिए मुख्य पात्रता आपका आर्थिक एवं जाति जनगणना 2011 (SECC-2011) की लिस्ट में होना चाहिए मतलब आप गरीबी रेखा (BPL) में तथा पिछड़े वर्ग में होना चाहिए।

इस योजना में पूर्वी राज्यों (सात सहेली राज्यों) का को ज्यादा महत्त्व दिया है क्यों की यहाँ पर बहुत सारे गावो में आज भी बिजली नहीं पहुंची है।

सौभाग्‍य योजना का कुल बजट

सरकार ने 16320 करोड़ रुपये का बजट इस योजना के लिए प्रस्ताव दिया है। सरकार ने सौभाग्‍य योजना में 12320 करोड़ रुपये की सरकारी सहायता का भी प्रावधान किया है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 14025 करोड़ रुपये तथा 50 करोड़ रुपये शहरी क्षेत्रों के ल‍िए प्रस्तावित किया है।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए चयनित राज्य

  • प्रदेश मध्य प्रदेश
  • बिहार उत्तर
  • झारखंड
  • ओडिशा
  • जम्मू और कश्मीर
  • राजस्थान
  • पूर्वोत्तर के राज्य (सात सहेली राज्य)

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लाभ

  • प्रधान मंत्री सौभाग्य योजना (प्रधानमंत्री सहज बिजली योजना) का मुख्य लाभ ऐसे लोगो को बिजली मिलेगी जो अभी तक बिजली से वंचित थे।इस योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक 4 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे।
  • हर घर तक टीवी रेडियो तथा मोबिल की पहुंच से भारत को डिजिटल इंडिया बनाने में मदत मिलेगी तथा लोगो में संचार क्रांति के द्वारा जागरूकता होगी।
  • गरीब परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन मिलेगा जो की 2011 की जातिगत तथा आर्थिक जनगणना के आधार पर गरीबी रखा में आते है।
  • जो गरीबी रेखा में नहीं आते उन्हें भी 500 रूपए में बिजली कनेक्शन वो भी आप 10 आसान किस्तों में दे सकते है।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना ऑनलाइन आवेदन

  • प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए भारत सरकार ने एक ऑनलाइन वेबपोर्टल बनाया है saubhagya.gov.in इस पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  • इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप इसके साइन इन बटन पर क्लिक करे उसके बाद एक फॉर्म खुलेगा।
  • इसके बाद आप उस फॉर्म में अपनी सभी डिटेल सही भर के सबमिट करना है इसमें आपको अपना नंबर तथा ईमेल आईडी भी डालना होगी जिस से की आप का अकाउंट बन जायेगा तथा बाद में आप ऐसी पोर्टल पर लॉगिन कर के अपने कनेक्शन की स्थिति जान सकते है।

pm saubhagya yojana infography

उपसहर

अगर आप भी प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन आज ही करे भारत सरकार की ये बहुत ही अच्छी योजना है। आप को अगर कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप इस पोस्ट पर कमेंट कर के पूछ सकते है। तथा अगर आप को इस पोस्ट में कुछ गलत लगता है तो भी आप बता सकते है हम आप के सुझावों की कदर करते है अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी है तो आप ऐसे शेयर करे जिस से की ज्यादा से ज्यादा लोगो को प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना फायदा मिल सके। धन्यवाद् –

 

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *