प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना – Features, Benefits and Eligibility -in hindi

Technology and Money advice

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना – Features, Benefits and Eligibility -in hindi




भारत सरकार ने कम आय वर्ग के लोगो के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in hindi) की सुरुवात की , इस पोस्ट में हम देख्नेग की प्रधानमत्री जीवन ज्योति बीमा योजना(Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) क्या है? ऐसे कौन ले सकता है? इसके लिए आप कैसे अप्लाई कर सकते है (how to apply for Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana)? इसमें आप को कौन कौन से फायदे मिलेंगे|

भारत सरकार ने समाज के गरीब और कम आय वर्ग के विकास के लिए एक नई जीवन बीमा योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की है। एक शुद्ध अवधि बीमा योजना के रूप में, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 18 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in hindi)  एक नवीकरण अवधि की बीमा पॉलिसी है, जो कि वार्षिक रूप से जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है जिस का बीमा किया गया है उस व्यक्ति के निधन के मामले में बीमा कम्पनी उसके व्यारा नामित किये हुए व्यक्ति को 2,00,000 रुपये, देती है इसकी प्रीमियम दर साडी बीमा पालिसी में सबसे किफायती है इसके लिए आप को सिर्फ 330 रूपए देने होंगे ये प्रति वर्ष के लिए रही है तो आप के नवीन वर्ष में इसका प्रमियम दुबारा से 330 रउअपय देना होगा |

प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना के विशेषताएं (Salient Features of Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) –

  • पॉलिसी 1 वर्ष के लिए जीवन कवरेज प्रदान करती है।
  • बीमाकर्ता हर वर्ष पॉलिसी का नवीनीकरण कर सकता है।
  • अपनी पसंद के अनुसार, बीमाकर्ता किसी भी समय इस योजना से बाहर निकल सकता है और भविष्य में फिर से जुड़ सकता है।
  • यह पॉलिसी 2,00,000  का अधिकतम बीमा राशि प्रदान करता है|
  • अन्य टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना में प्लान प्रति वर्ष बहुत कम प्रीमियम दर 330 रूपए में प्रदान करता है |
  • प्रीमियम दर 18 से 50 साल तक के सभी आयु समूहों के बराबर होती है। पॉलिसी द्वारा प्रदत्त दावे निपटान प्रक्रिया बहुत सरल और ग्राहक के अनुकूल है

Note – यदि आप प्रारंभिक वर्षों में इस योजना को खरीदने में असफल होते हैं तो आप वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करके और स्वयं-प्रमाणित स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जमा करके अगले वर्षों में पॉलिसी में शामिल हो सकते हैं।



प्रधान मंत्री ज्योति ज्योति बीमा योजना के लाभ(Benefits Offered by Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) – 

  • मृत्यु लाभ (Death Benefit)– बीमित व्यक्ति के निधन के मामले में पीएमजेजेबीवाई पॉलिसी के लाभार्थी को 2,00,000 रुपये की मौत की कवरेज प्रदान करता है।
  • परिपक्वता लाभ(Maturity Benefit) – चूंकि यह शुद्ध अवधि बीमा योजना है, पीएमजेजेबीवाई किसी भी परिपक्वता या समर्पण लाभ की पेशकश नहीं करता है।
  • टैक्स बेनिफिट(Tax Benefit) – पॉलिसी के हिसाब से चुकाए गए प्रीमियम आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए योग्य हैं। यदि बीमाधारक फॉर्म 15 जी / 15 एच जमा करने में विफल रहता है तो किसी भी जीवन बीमा राशि से रु। 1,00,000 2% तक कर योग्य होगा
  • जोखिम कवरेज(Risk Coverage)प्रधान मंत्री ज्योति ज्योति बीमा योजना 1 वर्ष का जोखिम कवरेज प्रदान करता है। फिर भी, क्योंकि यह नवीकरणीय नीति है, इसे वार्षिक रूप से नवीनीकृत किया जा सकता है। इसके अलावा, पॉलिसीधारक आपके बचत बैंक खाते से जुड़े ऑटो डेबिट विकल्प से एक वर्ष से अधिक लंबी अवधि का विकल्प चुन सकता है।

कौन अप्लाई कर सकते है इसके लिए?(The Eligibility Criteria of the policy ) –

  • कोई भी व्यक्ति जो की 18 वर्ष से 50 वर्ष की आयु के बैच है Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के लिए अप्लाई कर सकता है ।
  • इसमें अप्लाई करने के लिए आप के पास एक बचत बैंक खता होना अनिवार्य है ।
  • पॉलिसी द्वारा दिए गए लाभों का लाभ उठाने के लिए, अपने आधार कार्ड को सहभागिता बैंक खाते से लिंक करना अनिवार्य है।

  • 31 अगस्त 2015 से 30 नवंबर 2015 तक प्राथमिक नामांकन अवधि के बाद योजना में शामिल होने वाले  को प्रमाण पत्र के रूप में एक आत्म-प्रमाणित चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा कि वह पॉलिसी घोषणा प्रपत्र में उल्लिखित किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित नहीं है।

ये भी आप के लिए उपयोगी पोस्ट –
जीवन बीमा क्या है ?
म्यूच्यूअल फंड्स क्या है इसे कैसे ख़रीदे ?
शेयर बाजार क्या है आप इसमें इन्वेस्ट कर के कैसे पैसा कमा सकते है?
आप का आधार नम्बर बीमा पालिसी से लिंक करे नहीं तो नहीं बंद हो जाएगी पॉलिसी

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) एक बहुत ही लाभप्रद योजना है जो केवल आधार कार्ड को सहभागिता बैंक खाते से जोड़कर सदस्यता ले सकती है। यह योजना 1 जून 2015 से 31 मई 2016 तक सदस्यता के लिए खुली थी। ग्राहक इस तारीख के बाद भी खुद को नामांकित कर सकते हैं, बशर्ते पूर्ण वार्षिक प्रीमियम भुगतान का भुगतान किया जाता है और स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जमा किया जाता है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *