पंजाब नेशनल बैंक (PNB) बैलेंस इंक्वायरी मिस्ड कॉल नंबर

0
180
PNB Balance Enquiry

अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक है तो आप को कई बार अपने अकाउंट की बैलेंस इंक्वायरी करने में परेशानी हुई होगी और इसके लिए कई बार आप को बैंक भी जाना पड़ा होगा पर आप को जानकर थोड़ा सुकून मिलेगा की पंजाब नेशनल बैंक (PNB) बैलेंस इंक्वायरी के लिए कई प्रकार की सुविधा प्रदान करता है जिससे आप घर बैठे ही अपने बैलेंस का स्टेटस, मिनी स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर जैसे सुविधाओं का फायदा ले सकते है।

अगर आप अपने खाते की बैलेंस इंक्वायरी करना चाहते है या खाते से संबधित किसी भी प्रकार की जानकरी चाहते है तो इसके लिए पंजाब नेशनल बैंक आप को फ़ोन बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, एसएमएस सर्विस, मिस्ड कॉल सर्विस जैसे सुविधाएं प्रदान करता है जिसके द्वारा आप अपने खाते की बैलेंस इंक्वायरी के साथ साथ मिनी स्टेटमेंट, खाते में हुए ट्रांसेशन आदि की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

मिस्ड कॉल पीएनबी बैलेंस इंक्वायरी नम्बर

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के अकाउंट की बैलेंस इंक्वायरी का सबसे आसान और सहज तरीका है मिस्ड कॉल सर्विस इस सर्विस में आप को सिर्फ बैंक द्वारा दिए गए नंबर पर एक मिस्ड कॉल करने है जैसे ही आप मिस्ड कॉल करेंगे आप के मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा आप का बैलेंस स्टेटमेंट आ जायेगा।

पीएनबी (PNB) बैलेंस इंक्वायरी करने के लिए निम्नलिखित मोबाइल नम्बर पर मिस्ड कॉल करे
1800 180 2223 (टोल फ्री ) , 0120-2303090

मिस्ड कॉल बैलेंस इंक्वायरी में ध्यान रखने वाली बात –

  • अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के अकाउंट की बैलेंस इंक्वायरी मिस्ड कॉल से करना चाहते है तो हमेशा बैंक में आप के अकाउंट के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर से ही मिस्ड कॉल दे।
  • आप को अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 18001802223 नंबर पर मिस्ड कॉल करना होगा यह एक टोल फ्री नंबर है अर्थात आप को इस नंबर पर किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा।
  • इसके साथ ही बैलेंस इंक्वायरी के लिए आप 01202303090 भी कॉल कर सकते है पर ये एक चार्जेबल नंबर है अर्थात आप को इस पर कॉल करने के चार्ज देने होने।
  • जब आप इसके टोल फ्री नंबर पर कॉल करेंगे तो कुछ घंटी के बाद अपने आप,आप का कॉल कट जायेगा।
  • इसके बाद पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा आप को एक एसएमएस भेजा जायेगा जिसमे आप को अपने सेविंग या करंट अकाउंट के बैलेंस के साथ साथ कैश क्रेडिट,ओवरड्राफ्ट की जानकारी भी दी जाएगी।

नोट – अगर आप मिस्ड कॉल द्वारा पीएनबी बैलेंस इंक्वायरी करना चाहते है तो आप को इस सुविधा के लिए पंजाब नेशनल बैंक की एसएमएस अलर्ट सर्विस में अपना नंबर रजिस्टर करवा कर आप के नंबर पर इस सुविधा को एक्टिवेट करवाना होगा। रजिस्टर करवाने के लिए आप को अपनी बैंक शाखा में जा कर SMS अलर्ट सुविधा चालू करने बाबद एक एप्लीकेशन देना होगा इसके बाद ये सुविधा आप के फ़ोन पर चालू हो जाएगी।

पीएनबी एसएमएस के द्वारा बैलेंस इंक्वायरी

अगर आप अपने पंजाब नेशनल बैंक का अकाउंट बैलेंस इंक्वायरी एसएमएस (SMS) के करके जानना चाहते है तो इसके लिए भी पीएनबी (PNB) बैंक आप को एक सर्विस प्रदान करती है इसके लिए आप को बस एक एसएमएस करना होगा।

जैसे ही आप एसएमएस (SMS) करेंगे आप के मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा आप के अकाउंट का स्टेटमेंट आ जायेगा इसके लिए आप को 5607040 नंबर पर एसएमएस करना होगा।

आप को PNB अकाउंट बैलेंस एसएमएस के द्वारा चेक करने के लिए एसएमएस बॉक्स में जा कर BAL स्पेस अकाउंट नंबर लिखकर 5607040 सेंड करना होगा।

PNB missed call balance inquiry

आप उपरोक्त तरीके से एसएमएस के द्वारा अपना अकाउंट बैलेंस की जाँच कर सकते है पर ध्यान देने वाली बात यह है की आप का बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर से ही आप को एसएमएस करना होगा तथा आप का मोबाइल नंबर इस सुविधा के लिए बैंक की एसएमएस अलर्ट सर्विस में रजिस्टर होना आवश्यक है।

पीएनबी (PNB) बैलेंस इंक्वायरी के अन्य तरीके

अगर आप पीएनबी (PNB) में मिस कॉल या फिर एसएमएस के द्वारा बैलेंस इंक्वायरी नहीं कर पा रहे है तो आप अन्य तरीके के द्वारा भी अपने पंजाब नेशनल बैंक की बैलेंस इंक्वायरी कर सकते है। कुछ तरीके निम्न लिखित है –

इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा बैलेंस इंक्वायरी –

आपके अकाउंट की पूरी जानकारी लेने का सबसे अच्छा तरीका इंटरनेट बैंकिंग है इसमें आप आसानी से अपने अकाउंट की पूरी जानकारी ले सकते है। पर आप को इसके लिए पंजाब नेशनल बैंक की इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा को चालू करवाना होगा जो की आप अपनी होम ब्रांच में जा कर करवा सकते है।

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आप आप अपनी बैलेंस इंक्वायरी के साथ साथ अकाउंट स्टेमेंट, सुविधा को बंद चालू करवाना, पैसे ट्रांसफर करने जैसी अन्य सुविधा भी ले सकते है।

आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ई-स्टेटमेंट सुविधा भी शुरू कर सकते है इसके लिए आप को अपनी इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ये सुविधा को शुरू करना रहेगा इसके बाद आप को हर महीने आप के रजिस्टर ईमेल पर आप का अकाउंट स्टेटमेंट आ जायेगा।

इस सुविधा को शुरू करने के लिए आप को सबसे पहले अपनी नेटबैंकिंग पोर्टल पर जा कर लॉगिन करना होगा फिर आप को टॉप मेनू बार में “अदर सर्विसेज” पर जा कर क्लिक करना होगा उसके बाद “सर्विस रिक्वेस्ट्स” पर जाना होगा फिर आप को “न्यू रिक्वेस्ट्स” पर क्लिक करना होगा इसके बाद “ईमेल स्टेटमेंट रजिस्ट्रेशन” का विकल्प आप को दिखाई देगा यहाँ पर आप को अपना ईमेल रजिस्टर करना होगा।

आप अपना ईमेल अपनी होम ब्रांच जा कर भी एक एप्लीकेशन दे कर रजिस्टर करवा सकते है।साथ ही पीएनबी के टोल फ्री 1800 180 2222 या 1800 103 2222 नंबर पर कॉल करके भी कर सकते है।

अगर आप अपना ईमेल एसएमएस के द्वारा रजिस्टर करवाना चाहते है तो उसके लिए आप को ESTMT स्पेस PNB खाते के आखिरी 4 नम्बर स्पेस Email ID को 9264092640 or 5607040 भेजना होगा पर ध्यान रखने वाली बात ये है की ये एसएमएस आप को बैंक में जो आप का रजिस्टर नंबर हो उसी से भेजना होगा।

मोबाइल बैंकिंग के द्वारा पीएनबी (PNB) बैलेंस इंक्वायरी

आप को पंजाब नेशनल बैंक मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी प्रदान करती है जिसके द्वारा आप अपने बैलेंस की जानकारी के साथ साथ मिनी स्टेटमेंट भी हाशिल कर सकते है इसके लिए बैंक आप को एक मोबाइल एप्लीकेशन देती है। इसमें आप अपनी बैलेंस इंक्वायरी के साथ साथ बैलेंस ट्रांसफर भी कर सकते है-

पीएनबी एम-बैंकिंग (PNB mBanking) –

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक पीएनबी एम-बैंकिंग के माध्यम से आसानी से अपने अकाउंट की बैलेंस इंक्वायरी के साथ साथ मिनी स्टेटमेंट, फंड ट्रांसफर, चेक बुक रिक्वेस्ट जैसी सुविधा की भी फायदा ले सकते है इसमें के लिए कस्टमर को अपने एंड्राइड या फिर IOS मोबाइल में पीएनबी की एम-बैंकिंग मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

पीएनबी एम-पासबुक (PNB mPassbook)

पीएनबी एम-पासबुक (PNB mPassbook) पंजाब नेशनल बैंक की मोबाइल बैंकिंग सुविधा है इसके माध्यम से बैंक के कस्टमर अपने बैंक अकाउंट की बैलेंस इंक्वायरी कर सकते है तथा मोबाइल पर ही अपना अकाउंट स्टेटमेंट की जा सकते है इसके लाइट ग्राहक को प्ले स्टोर या ऍप स्टोर से पीएनबी एम-पासबुक मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

पीएनबी एसएमएस बैंकिंग बैलेंस इंक्वायरी

आप पीएनबी की एसएमएस बैंकिंग के द्वारा भी PNB बैलेंस इंक्वायरी कर सकते है इसके लिए आप को अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर यानि जो मोबाइल नंबर आप के पंजाब नेशनल बैंक अकाउंट के साथ रजिस्टर हो उस अकाउंट से PNB अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए BLL स्पेस अकाउंट नंबर लिखकर 5607040 पर SMS करें जैसे ही आप एसएमएस करेंगे आप के मोबाइल पर एक बैलेंस इनक्वायरी एसएमएस बैंक आप को भेज देगी।

फ़ोन कॉल के द्वारा बैलेंस इंक्वायरी

आप बैंक के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर के भी अपने कहते की बैलेंस इंक्वायरी कर सकते है इसके लिए बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए टोल फ्री नंबर दिए है बस आप को 1800 180 2222 नंबर पर कॉल करना होगा आप को एक रोबोट की आवाज सूबे देगी जिसके निर्देशों का पालन कर आप अपने कहते की जानकारी हासिल कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here