प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ले 10 लाख रूपए तक का लोन शुरू करे अपना बिज़नेस

0
221
PM mudra yojana in hindi

देश के युवाओ को स्व-रोजगार की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) की शुरुवात की जिसके तहत आप अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए मुद्रा योजना के तहत बिना किसी प्रकार की बैंक गारंटी के बैंक लोन ले सकते है।

pm mudra yoajana

यह योजना उन लोगों के लिए अधिक उपयोगी है जो बैंक के नियमों को पूरा करने में असमर्थता के कारन ऋण लेने में विफल रहते हैं। प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत हर व्यक्ति ऋण ले सकता है जिसके नाम से कोई कुटीर उद्योग हो या पार्टनरशिप के दस्तावेज हो।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत छोटे व्यापारियों और दुकानदारों को तीन चरणों में बैंक लोन की सुविधा मिलती है।

  1. बाल ऋण योजना: इस योजना के तहत 50,000 रूपए तक का लोन लिया जा सकता है। ये बहुत छोटे स्तर के बिज़नेस के लिए है जैसे सिलाई मशीन आदि खरीद के बिज़नेस शुरू करने के लिए ।
  2. किशोर ऋण योजना: इस योजना में, ऋण राशि 50,001 रुपये से 5 लाख रुपये के बीच होती है। ये माध्यम आकर के बिज़नेस के लिए है ।
  3. तरुण लोन योजना: इसके तहत 5,00,001 से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है इस प्रकार का लोन थोड़े बड़े स्तर के बिज़नेस के लिए होता है

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत कौन ले सकता है बैंक लोन

यह योजना केवल छोटे व्यापारियों के लिए है। यदि आप बड़े पैमाने पर व्यापार करते हैं तो, आप इस योजना के तहत लोन के लिए पात्र नहीं हैं। उसके लिए आप को केंद्र सरकार की अन्य योजनाओ के तहत लोन ले सकते है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शिक्षा या घर खरीदने के लिए ऋण नहीं लिया जा सकता है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में स्थित गैर-निगमित लघु व्यवसाय घटक (NCSBS), जिसमें खुद की या पार्टनरशिप फर्म, छोटी विनिर्माण इकाइयाँ, सेवा क्षेत्र की इकाइयाँ, दुकानदार, फल / सब्जी विक्रेता, ट्रक ऑपरेटर, खाद्य सेवा इकाइयाँ, मरम्मत की दुकानें, शामिल हैं जो की प्रधानमंत्री मुद्रा योजन के तहत आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप मशीन ऑपरेटर, लघु उद्योग, कारीगर, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयाँ है तो अपने व्यवसाय के लिए मुद्रा योजना के लिए आप ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

मुद्रा लोन लेने की पात्रता क्या है?

भारत का कोई भी नागरिक जिसके पास गैर-कृषि क्षेत्र की आय-उत्पादक इकाई हो जैसे कि विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यवसाय या सेवा क्षेत्र के साथ एक व्यवसाय योजना और जिसके लिए 10 लाख रुपये तक के ऋण की आवश्यकता होती है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत मुद्रा लोन आसानी से ले सकते है वो भी बिना कोई बैंक गारंटी के।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आप बैंक, छोटे वित्तीय संस्थान या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन प्राप्तकर्ता को बैंक तथा वित्तीय इकाई की सामान्य नियमों और शर्तों का पालन करना पड़ सकता है। जो की भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्मित की गई होंगी और इन नियम व शर्तों को भारतीय रिजर्व बैंक समय समय पर बदलता रहता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कहां से लोन ले सकते है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों जैसे पीएसयू बैंकों ,नेशनल बैंक और सहकारी बैंकों, निजी क्षेत्र के बैंकों, छोटे वित्तीय संस्थानों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के माध्यम से लिया जा सकता है।

8 अप्रैल, 2015 से, गैर-कृषि क्षेत्र में आय-अर्जित गतिविधियों के लिए प्रदान किए गए 10 लाख रुपये तक के सभी ऋणों को प्रधान मंत्री मुद्रा योजना में माना जाएगा।

एसबीआई वेबसाइट के अनुसार 50,000 रुपये तक के लोन के लिए किसी भी प्रकार की मार्जिन मनी की जरुरत नहीं है। 50,000 रुपये से अधिक लोन लेने पर 10 प्रतिशत मार्जिन मनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here