प्रधानमंत्री आवास योजना : 1 अप्रेल से और सस्ता होगा अपना घर लेना

2
9
pradhan-mantri-awas-GST-rate

अगर आप भी अपना घर लेने का सोच रहे है तो ये बिलकुल सही समय है भारत सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक और सौगात देने जा रही है। इसका फायदा आप 1 अप्रेल से उठा सकते है। भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी काउंसिंल के अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रोजेक्‍ट और सस्ते घरों पर जीएसटी घटाने का फैसला लिया है जिस के तहत अगर आप छोटा घर खरीदते है तो आप को उस पर लगनी वाली जीएसटी कम देना पड़ेगी।

pradhan-mantri-awas-GST-rate

अगर आप भी अपने लिए आसियाना देख रहे है तो ये बिलकुल सही समय है जिस के तहत आप अच्छा पैसा बचा सकते है। इसलिए अपना घर सर्च करना जल्दी शुरू कर दिएजिए जिस से की आप भी इस योजना का फायदा ले सकते है।

अब 12 प्रतिशत की जगह 5 प्रतिशत जीएसटी देना होगा

अब आप को नए घर खरीदने पर 12 की जगह मात्र 5% ही जीएसटी देना होगा इस से की आप का घर खरीदना और सस्ता होगा जीएसटी कॉउंसिल को भारत सरकार के द्वारा दिए निर्देश के अनुसार 1 अप्रेल से छोटे घर और फ्लैट खरदने वालो को सिर्फ 5% ही जीएसटी देना होगा।

दरअसल, अंडर कंस्ट्रक्शन फ्लैटों पर मौजूदा 12 प्रतिशत की जगह 5 प्रतिशत जीएसटी करने की पहल से रियल एस्टेट सेक्टर पर टैक्स का बोझ तो घटेगा, लेकिन डेवलपर्स को इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ नहीं मिलेगा। इसके चलते कच्चे माल और सर्विसेज की लागत पर चुकाए गए टैक्स का क्रेडिट नहीं मिलेगा, जिससे डेवलपर्स की कंस्‍ट्रक्‍शन लागत बढ़ेगी

वहीं यह भी हो सकता है कि बिल्डर अगले कुछ समय तक घरो और फ्लैटों की कीमतों में इजाफा नहीं करें लेकिन जैसे ही बिना बाइक घरो की संख्‍या कम होगी, प्रॉपर्टी की कीमतें में इजाफा होगा। ऐसे में अगर कोई खरीदारी आगे भी इंतजार करने की सोच रहा है तो उसे नुकसान उठाना पड़ सकता है। उसकी अधिक कीमत चुकाना पड़ सकता है।

पहला घर खरीदना होगा और भी फायदेमंद

अगर आप पहली बार कोई घर बना रहे या खरीद रहे हो तो ये आपके लिए और भी फायदे मंद होगा क्यों की इस पर आप को सिर्फ 1% ही GST देना होगा पर उसकी खुश सरत है जैसे अगर आप मेट्रो सिटी जैसे मुंबई दिल्ली, कोलकाता , बैंगलोर जैसी सिटी में रहते है तो आप 60 वर्ग मीटर (करीब 650 वर्ग फीट) का घर पर ही इसका फायदा ले सकते है और अगर आप नॉन मेट्रो सिटी में हो तो 90 वर्ग मीटर (970 वर्ग फीट) का घर इस श्रेणी में ले सकते है। जसकी कीमत 45 लाख से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here