प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना जाने पूरी जानकारी | PM kisan samman yojana

0
854
pm kisan samman yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan samman yojana) | प्रधानमंत्री किसान योजना फॉर्म | ऑनलाइन अप्लाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना | डाउनलोड प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना फॉर्म । प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना लिस्ट | न्यूज़ प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में कितनी राशि मिलेगी जाने।

pm kisan samman yojana

नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में छोटे किसान को बहुत बड़ा तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM kisan samman yojana) की घोषणा की है प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM kisan samman yojana) में लगभग 12.5 करोड़ किसानो को फायदा मिलेगा इस योजना के तहत ऐसे किसान जिनके पास 2 हेक्टर लगभग 5 ऐकड कृषि भूमि से कम है वो इस योजना का लाभ ले सकते है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM kisan samman yojana) के तहत ऐसे किसानो को 6 हजार रूपए सालाना की एक सहायता राशि प्रदान की जाएगी जो की 2000 की 3 किस्तों में दी जाएगी।

चुकी ये एक क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना है तो ये राशि किसानो को डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में मिलेगी। यह राशि छोटे किसानो के लिए बहुत ही फायदे मंद होगी।  प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना निधि की राशि जिस बैंक अकाउंट में आएगी उसका विवरण किसान को देना होगा यदि उसका अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है तो बैंक का विवरण मिल जायेगा अगर नहीं है तो आप को देना होगा।

इस योजना में मिलने वाली पहली क़िस्त बिना आधार के भी मिल पायेगी बाद में बैंक अकाउंट से आधार लिंक होने जरुरी है जिस किसानों के जनधन खाते है वो प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना निधि को उन खातों में भी ले सकते है।

भारत सरकार इसके लिए एक पोर्टल बना रही है जिस पर ऐसे किसानो की लिस्ट डाली जाएगी जो इस योजना के अंतर्गत लाभ ले पाएंगे। और सरकार ने इसके लिए काम भी शुरू कर दिए और सभी राज्य सरकारों को इसके लिए अपने भूमि रिकॉर्ड के अनुसार ऐसे किसानो की लिस्ट को इस वेबपोर्टल पर डालने को कहा है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2019 मिलेंगे ₹6,000 सालाना [ लिस्ट में अपना नाम देखे ]

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM kisan samman yojana) के साथ ही नरेंद्र मोदी सरकार ने पशुपालक और मत्स्यपालक के लिए भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन देंगे का प्रावधान शुरू किया है जिस से ऐसे लोगो को भी सहायता मिलेगी।

चुकी ये अंतरिम बजट है तो ये योजना अभी आरंम्भ नहीं होगी इसके लिए सबसे पहले आने वाले चुनाव के परिणाम तात्कालिक सरकार के लिए आने जरुरी है जिससे की वे इन सभी योजनाओ को संसद में पास करवा पाए साथ ही तात्कालिक सरकार के पास पूर्ण बहुमत होना भी जरुरी है। अगर तात्कालिक सरकार से कोई अन्य सरकार आई तो वो इन सभी योजनाओ को रद्द भी कर सकती है इसलिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM kisan samman yojana) के क्रियान्वयन के लिए सरकार का चुनाव जीतने के साथ साथ बहुमत से आना भी जरुरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here