PM किसान सम्मान निधि: जारी हुआ हेल्प लाइन नंबर – पैसा न मिले तो कॉल करे

Technology and Money advice

PM किसान सम्मान निधि: जारी हुआ हेल्प लाइन नंबर – पैसा न मिले तो कॉल करे

pm-kisan-help-line-min

पीएम किसान सम्मान निधि (PM kisan) के तहत अब तक करोडो किसानो को फायदा मिल चुका है इसकी क़िस्त सीधे किसान के बैंक खाते में जा रही है अभी तक पीएम किसान के तहत किसानो के खातों में 2 क़िस्त डाली जा चुकी है। और सरकार भी ये सुनिश्चित करने में लगी है की इस योजना के तहत हर छोटा किसान फायदा ले पाए।

पर कई मामलो में किसी वजह से किसी किसान के खाते में ये राशि नहीं पहुंच पाती है इसलिए भारत सरकार ने पीएम किसान के तहत एक टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर (PM kisan samman nidhi help line Number) भी जारी किया है जिस पर आप फ़ोन कर के अपनी किसान सम्मान निधि क़िस्त की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

साथ ही अपना नाम लिस्ट में न होने पर आप PM किसान हेल्प लाइन पर (PM Kisan help line) नाम जोड़ने की प्रक्रिया भी जान सकते है।

ऐसे पता लगाए की आप का नाम लिस्ट में है या नहीं

अगर आप को ये नहीं पता है की आप का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की लिस्ट में है या नहीं तो आप को पहले इसके बारे में पता करना होगा। इसके लिए आप को अपने क्षेत्र के पटवारी या कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा तथा उन्हें अपना खसरा नंबर बता कर पता करना होगा की आप का नाम लिस्ट में है या नहीं। सही जानकारी नहीं मिलने पर आप पीएम किसान हेल्पलाइन (PM kisan Helpline Number) पर भी फ़ोन कर के इसकी जानकारी ले सकते है।

पीएम किसान स्कीम (PM kisan) योजना में किसानो को जो पैसा केंद्र सरकार द्वारा दिया जा रहा है वो उनके अकाउंट में सीधा न जाते हुए पहले राज्य सरकार के खाते में जा रहा है उसके बाद राज्य सरकार उन पैसो को किसानो के खाते में डाल रहा है। केंद्र सरकार राज्यों द्वारा दी गई लिस्ट के हिसाब से पैसा राज्यों को भेजता है।

इस प्रकार केंद्र सभी लिस्ट में उपस्थित किसानो के लिए पैसा भेज रही है पर किसी कारणवस आप को पैसा नहीं मिल पा रहा है तो आप को अपने रेवेन्यू अधिकारी लेखपाल (Revenue officer ) और कृषि अधिकारी (Agricultural officer) से संपर्क करना चाहिए और फिर भी कोई निराकण नहीं निकलता है तो आप पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in के द्वारा या फिर 011-23381092 (Direct HelpLine) टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर के भी पता लगा सकते है।

अगर आपकी किसी भी प्रकार से बात नहीं बन रही है तो आप पीएम किसान योजना (PM kisan) वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में भी संपर्क कर सकते है। पीएम किसान योजना (PM kisan) वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) का नंबर 011-23382401 ये है ईमेल आईडी pmkisan-hqrs@gov.in है। इस योजना के तहत लोकसभा चुनाव की आचार्य सहिता लगने से पहले करीब 4.76 करोड़ किसानो का रजिस्ट्रेशन इस योजना के अंतर्गत हो चुका है। साथ ही करीब 3 करोड़ किसानो को इसकी पहली और दूसरी क़िस्त दी जा चुकी है। पर कई किसानो को इसकी क़िस्त न मिलने की शिकायत आई है। अगर आप को और अधिक जानकारी चाहिए तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://www.pmkisan.gov.in/VillageListNew.aspx पर जा कर भी जिलेवार सूचि देख सकते है।

तीसरी किस्त के लिए चाहिए आधार बायोमिट्रिक जरुरी

पीएम किसान योजना के तहत अगर आप को तीसरी क़िस्त प्राप्त करना है तो आधार बायोमिट्रिक (AADHAAR biometric) करवाना जरुरी होगा। पहली और दूसरी क़िस्त के लिए ये जरुरी नहीं था पर तीसरी क़िस्त के लिए ये जरुरी होगा। जिसकी प्रक्रिया चुनाव के बाद शुरू होगी । सरकार का लक्ष 12 करोड़ गरीब किसानो को इस योजना के तहत लाभ पहुँचाना है। पर अभी तक लगभग लगभग 7 करोड़ किसान ऐसे है जिनका नाम लिस्ट में नहीं जुड़ा है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *