प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2019 (PMKISAN) किन लोगों को मिलेंगे ₹6,000 सालाना?

1
190
pm kisan samman nidhi pmkisan website

अगर आप भी किसान है तो आप के लिए भी जानना जरुरी है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2019 (PMKISAN) योजना में किन लोगों को मिलेंगे ₹6,000 सालाना की राशि मिलेगी और आप को इस राशि का फायदा मिलेगा या नहीं इसके लिए आप PMKISAN को वेबसाइट कर जा कर चेक कर सकते है।

pm kisan samman nidhi pmkisan website

मोदी सरकार द्वारा सुनाये गए अंतरिम बजट में किसानो को 6000 रूपए प्रति वर्ष देने की घोषणा की और इस योजना को केंद्र सरकार ने नाम दिया है “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” (PMKISAN) ।

इस योजना की घोषणा करने के 10 दिनों के अंदर ही सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए एक वेबसाइट (ऑनलाइन पोर्टल) पेस किया है । जिस में आप जान सकते है की आप को इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की वेबसाइट के अनुसार जिन किसानो का नाम 1 फरवरी 2019 तक लैंड रेकॉर्ड्स में पाया जाएगा वे किसान ही पीएम किसान योजना (PMKSY) के अंतर्गत 6000 रूपए सालाना लेने के हक़दार होंगे। 1 फरवरी 2019 के बाद लैंड रेकॉर्ड्स में हुए किसी भी प्रकार के बदलाव के जरिए जमीन के नए मालिक बने किसानों को अगले पांच साल तक PMKISAN का लाभ नहीं मिल सकेगा।

PMKISAN वेबसाइट की जानकारी

PMKISAN वेबसाइट प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए बनाई गई है इसमें अगर आप किसान है तो देख सकते है की आप को इस योजना में लाभ मिलेगा या नहीं । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर एक किसान जो इस योजना की शर्तो को पूरा करता है को 6000 रूपए सालाना की सहता राशि दी जाएगी।

वेबसाइट लिंक : pmkisan.nic.in

PMKISAN को आप अपने मोबाइल या लैपटॉप पर खोद कर देख सकते है अभी इस वेबसाइट पर काम चल रहा है मोदी सकरार ने इस योजना के क्रियान्वयन के लिए बहुत सारी एजेंसियो को लगा रखा है वेबसाइट पूरी तरह बन जाने पर आप इसमें अपना नाम भी देख पाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि 2019 (PMKISAN) की वेबसाइट के अनुसार इस योजना का लाभ 5 एकड़ से कम कृषि भूमि वाले सीमांत किसानो को या योजना का लाभ मिल पायेगा इसके तहत किसानो को 6000 रूपए तीन किस्तों में दिए जायेंगे जो की 2000 रुपय हर एक क़िस्त में होंगे। PMKISAN की वेबसाइट पर आप यह भी जान पायेंगे कि कौन-कौन से राज्य के किसान इस योजना में शामिल हैं

केंद्र सरकार आम चुनाव से पहले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PMKISAN) की एक किस्त दे देना चाहती है। राज्यों से कहा गया है कि PMKISAN के तहत 2,000 रु. की पहली किस्त लेने के लिए किसानों को आधार (AADHAAR) नम्बर देना जरूरी नहीं है। 31 मार्च 2019 के बाद PMKISAN की किस्त पाने के लिए आधार नंबर देना जरूरी होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PMKISAN) लिस्ट में कब तक देख पाएंगे नाम

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से इस वेबसाइट पर अपने राज्यों के किसानो तथा उसकी भूमि विवरण की जानकारी डालने का बोल दिया है उसके लिए सरकार ने 25 फ़रवरी 2019 तक की मोहल्लत दी है तब तक सभी राज्य PMKISAN की वेबसाइट पर सभी किसानो का डाटा डाल देंगे । इसके अनुसार आप 25 फ़रवरी 2019 के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PMKISAN) की लिस्ट में अपना नाम देख पाएंगे।

छोटे सीमांत किसान का क्या है मतलब

केंद्र सरकार द्वारा सुनाएंगे गए बजट भाषण में इस योजना के तहत छोटे व सीमांत किसानो का नाम लिया गया तो छोटे व सीमांत किसानो वे किसान है जिनके पुरे परिवार यानि पति पत्नी और बच्चे जो की 18 साल से कम आयु के है के पास 2 हेक्टेयर यानि 5 एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि है वे छोटे और सीमांत किसान कहलायेंगे।

अटल पेंशन के तहत ऐसे पाए 5000 हजार रूपए महीने की पेंशन

ऐसे सभी किसानो का डेटा राज्य सरकार PMKISAN पोर्टल पर डालेगी इसके बाद आप अपना नाम लिस्ट में देख पाएंगे । इस डेटा में आप की जमीन के विवरण के साथ साथ आप का नाम जाती का विवरण आधार नंबर (AADHAAR), बैंक खाते की जानकारी के साथ साथ आप का मोबाइल नंबर रहेंगे।

जब ये सब डाटा वेरिफाई हो जायेगा तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PMKISAN) की राशि आप के बैंक आकउंट में आएगी जो की सामान्य खता या जनधन खता भी हो सकता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here