PM kisan योजना के लिए जरुरी है ये दस्तावेज नहीं तो नहीं मिलेगी 2000 रूपए की पहली क़िस्त

Technology and Money advice

PM kisan योजना के लिए जरुरी है ये दस्तावेज नहीं तो नहीं मिलेगी 2000 रूपए की पहली क़िस्त

PM kisan in hindi

नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की पहली क़िस्त किसानो के बैंक अकाउंट में डालने की तैयारी पूरी कर ली है जल्द ही लगभग 1 मार्च से पहले ये राशि (2000 रूपए) सभी किसानो के अकाउंट में डालना शुरू हो जाएगी। अगर आप के पास निम्न दस्तावेज नहीं होंगे तो आप PM किसान योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे इसके लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दे दिए है जिससे राज्य सरकार सभी छोटे व सीमांत किसानो जिनकी कृषि भूमि 5 ऐकड या 2 हेक्टर से काम है का डाटा इकट्ठा कर पीएम किसान (PM Kisan) वेबपोर्टल पर डाल सके।

PM kisan in hindi

मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट है जरुरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) में क्रेन्द्र सरकार ने राज्य सरकार को जो डाटा जुटाने के निर्देश दिए है उनमे सबसे जरुरी है घर के मुखिया का मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर जिस में की वे PM किसान सम्मान निधि 6000 रूपए चाहते है उसकी डिटेल। बैंक अकाउंट नंबर जरुरी नहीं है की जनधन खता वाला ही है वो किसी भी बैंक का नार्मल खता भी हो सकता है।

PM किसान सम्मान निधि: जारी हुआ हेल्प लाइन नंबर – पैसा न मिले तो कॉल करे

राज्यों को दिए निर्देश के अनुसार पहली किस के लिए आधार अनिवार्य नहीं होगा जिस से की ज्यादा से ज्यादा सीमांत और छोटे किसान इस योजना का लाभ ले सकते इस योजना की एक और अनिवार्य सरत ये है की आप की परिवारी कुछ कृषि योग्य भूमि 5 एकड़ यानि 2 हैक्टर से काम होनी चाहिए परिवार में पति पत्नी और बच्चे जो 18 साल से काम है उन्हें गिना जायेगा। ये अकड़े कृषि मंत्रालय के रिकॉर्ड के अनुसार 1 फरवरी 2019 के पहले के रिकॉर्ड के हिसाब से होगा।

पहली किस में आधार नहीं होगा जरुरी

आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत 2000 रुपये की पहली किस्त पाने के लिए आधार (AADHAAR) अनिवार्य नहीं होगा, लेकिन बाद की बकाया राशि जो की 4000 होगी इस वित्तीय वर्ष की किस्त पाने के लिए आधार (AADHAAR) को को एक अनिवार्य दस्तावेज के रूप में लिया जायेगा जो की कृषक के बैंक अकाउंट से भी जुडा होना आवश्यक है। आधार किसानों की पहचान करने के लिए उपयोग में लाया जायेगा जिस से की बिचोलियो से बचा जा सकते और सही किसान को इसका लाभ मिल पाए।

PM Kisan के लिए जरुरी दस्तवेज (डाक्यूमेंट्स)

दिसंबर 2018 से मार्च 2019 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की पहली क़िस्त में जिस किसानो को लाभ दिया जायेगे उनके मूल्यनकन के लिए केंद्र सरकार ने कुछ जरुरी दिशा निर्देश दिए है जिस के अनुसार ही किसानो को से दस्तावेज लिए जायेंगे जिन से उनकी पहचान को सत्यापित किया जा सके इसके लिए अभी आधार को अनिवार्य नहीं किया है दिसंबर 2018 से मार्च 2019 की अवधि की किस्त पाने के लिये आधार नंबर जहां उपलब्ध होगा, वहीं लिया जाएगा। अगर आधार (AADHAAR) नहीं है तो अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस (DL), मतदाता पहचान पत्र (Voter ID), नरेगा रोजगार कार्ड या केंद्र अथवा राज्य सरकार द्वारा जारी किसी अन्य का उपयोग कर आप अपनी पहचान को सत्यापित कर अपनी पहली किस को प्राप्त कर सकते है और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ ले सकते है।

ये भी पढ़े:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किन लोगों को मिलेंगे ₹6,000 सालाना?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना जाने पूरी जानकारी

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *