Pradhan mantri awas yojana last date | PM आवास योजना की लास्ट डेट

2
27

प्रधान मंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की बहुत बड़ी योजना है जिसका लक्ष भारत के हर एक परिवार को अपना खुद का घर देने का है अभी भी बहुत सारे लोगो को अपना घर नहीं मिला है इसलिए वे प्रधान मंत्री आवास योजना की लास्ट डेट (Pradhan mantri awas yojana last date) जानना चाहते है और वे अभी भी कैसे इस योजना का लाभ ले सकते इसकी जानकारी भी चाहते है आज हम आप को इस योजना की लास्ट डेट के साथ आप अभी भी इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है बताएँगे।

pm awas yojana last date

प्रधान मंत्री आवास योजना की लास्ट डेट से पहले ऐसे पाए घर

प्रधान मंत्री आवास योजना का उद्देश्य 2 करोड़ से ज्यादा परिवारों को अपना खुद का घर देने का है प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत जून 2015 को लाल किले से की थी अगर आप को भी इस योजना के तहत घर चाहिए तो हम आप को बताएँगे की आप कैसे इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है और आप को अपना घर कैसे मिलेगा।

प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए कैसे आवेदन करे

प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत आवेदन शहरी और ग्रामीण दोनों जगह के लिए अलग अलग तरीके से होगा इसके लिए आप को पहले ये देखना होगा की आप किस तरह के क्षेत्र में आते है अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में आते है तो आप को प्रधान मंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट ग्रामीण पर जाना होगा जो की http://pmaymis.gov.in/ है जैसे ही आप वेबसाइट पर क्लिक करेंगे आपको ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना में अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा। इस आवेदन फॉर्म में अपनी सारी जानकरी सही सही भरना होगी जब पूरी जानकारी भर दी जाएगी तब आप को सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा और आप का आवेदन प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए हो जायेगा। आप को एक भरा हुआ फार्म खुलेगा इस फॉर्म को आप को प्रिंट ले कर अपने पास रखना होगा।

अगर आप शहरी क्षेत्र में आते है तो आप को http://pmaymis.gov.in पर जाना होगा फिर उसमे आप को Citizen Assessment के अंदर Benefit Under Other 3 Components पर जाना होगा फिर आप के सामने एक फॉर्म खुल जायेगा जिस को आप को पूरा भरना होगा फिर सबमिट करना होगा फिर आप के सामने एक भरा हुआ फॉर्म खुल जायेगा जिस का आप को प्रिंट ले कर अपने पास रखना होगा।

PM योजना की लास्ट डेट

प्रधान मंत्री आवास योजना की शुरुवात जून 2015 में की गई थी और इस योजना का लक्ष्य 2022 तक हर एक ऐसा परिवार जिस के पास अपना खुद का घर नहीं है उस को अपना खुद का घर देना है इस योजना में 2022 को लक्ष मानते हुए 31 मार्च 2022 को प्रधान मंत्री आवास योजना की लास्ट डेट (Pradhan mantri awas yojana last date) मानी गई। पर अगर 31 मार्च 2022 तक सभी को अपना घर प्राप्त नहीं होता है तो लास्ट डेट को और बढ़ाया जा सकता है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here