प्रधानमंत्री आवास योजना होम लोन सब्सिडी

Technology and Money advice

प्रधानमंत्री आवास योजना होम लोन सब्सिडी

pm credit link subsidy

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में क्रेडिट लिंक सब्सिडी (credit link subsidy) को भारत सरकार ने 15 महीने के लिए और बड़ा दिया गया है। इसके तहत कम आय वर्ग वाले परिवार (ईडब्ल्यूएस) तथा माध्यम आय वर्ग (एलआईजी) परिवार होम लोन पर के ब्याज पर क्रेडिट लिंक सब्सिडी का फायदा उठा सकते है । प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में क्रेडिट लिंक सब्सिडी को 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दिया है।

pm credit link subsidy

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में क्रेडिट लिंक सब्सिडी के तहत कोई भी जो ईडब्ल्यूएस तथा एलआईजी परिवार के अंतर्गत आते है। वो अपना पहला घर खरीदने या फिर बनवाने पर होम लोड क्रेडिट लिंक सब्सिडी का फायदा ले सकते है। इसमें होम लोन लेने वाले परिवार को उस पर लगने वाले ब्याज पर 2.60 लाख रुपए का फायदा फायदा उठा सकते है।

पहले ये स्कीम दिसम्बर 2017 तक ही थी पर अब उसकी लिमिट बड़ा कर 31 मार्च 2019 तक बड़ा दी गई है।

इस में जिन लोगो की सालाना आय तीन लाख रुपये वार्षिक से कम है वो ईडब्ल्यूएस में आते हैं तथा छह लाख रुपये वार्षिक तक आय वर्ग वाले लोग एलआईजी में आते है इन दोनों ही केटेगरी वाले परिवार क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम के तहत लोन पर 6.5 फीसदी तक ब्याज सब्सिडी का फायदा उठाया जा सकता है।

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सबके लिए घर-2022 के तहत सरकार ने CLSS शुरू की थी. बाद में इसे बढ़ाकर छह लाख से 12 लाख रुपये सालाना और 12 से 18 लाख रुपये सालाना तक की आमदनी वाले लोगों तक भी कर दिया गया था।

12 लाख तक आय वर्ग वाले लोगो के लिए भी एमआईजी-1 है इस से अधिक आमदनी वाले व्यक्तियों को एमआईजी-II कैटेगरी में रखा गया है।पहली कैटेगरी वाले लोग 9 लाख रुपये तक के होम लोन पर ब्याज में चार फीसदी और दूसरी कैटेगरी वाले लोग 12 लाख रुपये तक के होम लोन पर तीन फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

इस से अधिक का लोन लेने पर बाकि रकम पर ब्याज सामान्य दर से चुकाना पड़ेगा सभी प्रकार के लोन पर अधिकतम सीमा 20 साल होगी।

अधिक जानकारी के लिए आप प्रधान मंत्री आवास योजना भारत सरकार की ऑफिसियल साइट पर जा सकते है – pmaymis

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *