5 स्टेप में पेटीएम से रिचार्ज कैसे करे किसी भी मोबाइल नंबर पर

0
508
PayTm recharge kaise kare

अगर आप भी जनाना चाहते है की Paytm Se Recharge Kaise Kare तो हम आप को बताएँगे की आप पेटीएम का उपयोग कर के कैसे अपने मोबाइल फ़ोन या DTH का रिचार्ज आसानी से 5 स्टेप में कर सकते है। और अपने रिचार्ज का भुगतान पेटीएम के वॉलेट से कैसे कर सकते है।

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग की वजह से आज हर चीज सरल हो गई है आप घर पैसे कई चीजे इंटरनेट की मदद से कर सकते है जैसे ऑनलाइन शॉपिंग करना, अपना बिजली का बिल ऑनलाइन भरना या फिर ऑनलाइन अपना रिचार्ज करना। इन सभी चीजों को इंटनेट ने बहुत आसान बना दिया है।

इनमे से हम कई सरे काम पेटीएम द्वारा कर सकते है। इस पोस्ट में आप देखेंगे की पेटीएम द्वारा आप ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करे। वैसे तो मार्केट में ऑनलाइन रिचार्ज के कई ऐप है पर उन सब में पेटीएम अग्रणीय है क्यों की भारत के लोग पेटीएम पर अपना भरोसा करते है।

क्यों की पैसे के लेन देन में हर कोई आसानी से भरोसा नहीं करता है पर पेटीएम ने लोगो के बीच में अपनी अच्छी साख बना ली है जिससे आज हर कोई ऑनलाइन भुगतान या पेमेंट के लिए पेटीएम का उपयोग ही करता है।

पेटीएम क्या है?

पेटीएम भारत का सबसे बड़ा मोबाइल भुगतान प्लेटफार्म है आप पेटीएम वॉलेट का उपयोग कर के किसी भी व्यक्ति या संसथान के साथ पैसे का लेन देन कर सकते है। साथ ही आप इसके उपयोग से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज पेट्रोल पंप, किराना शॉप, रेस्तरां, कॉफी शॉप, मल्टीप्लेक्स, पार्किंग, फार्मेसियों, अस्पतालों किराना की दुकानों पर मोबाइल के द्वारा भुगतान कर सकते है।

इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की आप को अब अपनी जेब में पैसे ले कर चलने की झंझट नहीं है आप बस आप के मोबाइल के उपयोग से किसी को भी भुगतान कर सकते है।

पेटीएम से रिचार्ज कैसे करे?

अगर आप पेटीएम के माध्यम से अपना एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन, जिओ (JIO) का ऑनलाइन रिचार्ज करना चाहते है तो आप सिर्फ 5 स्टेप को पूरा करके अपना ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते है इसके लिए आप को किसी दुकान पर जाने की जरुरत नहीं है।

कई लोग मानते है की जो नंबर पेटीएम से जुड़ा होता है सिर्फ आप उसका ही रिचार्ज कर सकते है पर ऐसे नहीं है आप अपनी पेटीएम आप्लिकेशन से किसी भी नंबर पर किसी भी व्यक्ति का रिचार्ज कर सकते है। आप अपना या किसी और का रिचार्ज पेटीएम की एप्लीकेशन या फिर पेटीएम के वेब पोर्टल (वेबसाइट) से कर सकते है। आइये जानते है की पेटीएम से रिचार्ज कैसे करे?

पेटीएम मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा मोबाइल रिचार्ज

अगर आप भी पेटीएम के द्वारा रिचार्ज करना चाहते है और आप को नहीं पता है की पेटीएम से रिचार्ज कैसे करे तो आप को सीखने के लिए सबसे पहले पेटीएम की मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। आप पेटीएम की मोबाइल एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है या फिर आप निचे दी गई बटन पर क्लिक कर के भी डाउनलोड कर सकते है।

जब आप अपनी पेटीएम मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेंगे तब आप को उसमे लॉगिन करना होगा। आप अपने मोबाइल नंबर से आसानी से लॉगिन कर सकते है इसके लिए आप को अपना मोबाइल नंबर डालना होगा फिर सबमिट पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे तब आप के मोबाइल पर एक OTP आएगा उस को आप को OTP की जगह डालना होगा फिर सबमिट करना होगा और आप का लॉगिन हो जायेगा।

आप बिना लॉगिन के भी अपना रिचार्ज कर सकते है पर आप को अपना अकाउंट लॉगिन करना चाहिए क्यों की कभी कभी इंटरनेट की कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम के कारन या फिर पेमेंट करते टाइम सर्वर ERROR के कारन आप के पैसे तो काट जाते है पर आप का रिचार्ज नहीं होता इस Condition में पेटीएम आप को पेटीएम वॉलेट में पैसे वापस कर देता है।

पेटीएम से रिचार्ज करने की स्टेप्स

आप निम्नलिखित स्टेप्स को follow कर के अपना paytm recharge कर सकते है पेटीएम के माध्यम से आप आसानी से अपने एयरटेल, आईडिया, जिओ, वोडाफोन आदि का रिचार्ज कर सकते है।

STEP #1 : पेटीएम एप्लीकेशन में “Mobile Prepaid” का ऑप्शन चुने

सबसे पहले आप को अपनी पेटीएम मोबाइल एप्लीकेशन को खोलना होगा उसके बाद आप को सामने ही एक मोबाइल का आइकॉन बना हुआ दिखेगा उसके नीचे Mobile prepaid लिखा होगा उसको आप को क्लिक करना है जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर पहुंच जायेंगे। जहॉ पर आप को अपना मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा।

STEP #2: अपना मोबाइल नंबर डाले

अगली स्क्रीन पर आप को अपना कनेक्शन टाइप चुनने के साथ अपना मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन मिलेगा आप को अपना कनेक्शन टाइप प्रीपेड चुनना होगा जिसपर पहले से ही टिक होगा आप को उसमे कुछ नहीं करना है। तथा अगली फील्ड में आप को अपना मोबाइल नंबर एंटर करना पड़ेगा।

जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर एंटर करेंगे नीचे दी हुई ऑपरेटर तथा स्टेट की फील्ड आटोमेटिक भरा जाएगी अगर वह नहीं भराये तो आप को खुद वह फील्ड के ऑप्शन में से चुनना होगा जैसे ऑपरेटर में आप के नंबर का ऑपरेटर जैसे एयरटेल, आईडिया, वोडाफ़ोन, जिओ आदि को चुनना होगा, इसके बाद आप का स्टेट जैसे उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश आदि को चुनना होगा।

इसके नीचे आप को अमाउंट यानि आप कितने रूपए का रिचार्ज करना चाहते है उसे चुनना डालना होगा अगर आप प्लान देखना चाहते है तो आप को अमाउंट वाली फील्ड के पास ही ब्राउज प्लान के ऑप्शन पर क्लिक कर के जान सकते है।

इसके बाद आप को “Proceed to recharge” पर क्लिक करना होगा।

STEP #3: पेटीएम रिचार्ज प्रोमो कोड डाले या स्किप करे

अब आप एक नई स्क्रीन पर पहुंच जायेंगे जहॉ आप को अलग अलग ऑफर मिलेंगे अगर आप इनको लेना चाहते है तो आप चुन सकते है पर आप पहली बार रिचार्ज कर रहे है तो मेरे आप को सलाह है आप इसको छोड़ दे।

आप को नीचे “Have a Promocode?” का ऑप्शन मिलेगा जिसमे की आप कूपन कोड ऐड कर के अपने थोड़े पैसे बचा सकते है अगर आप के पास कूपन कोड है तो उसे डाल कर प्रॉसेस तो पे पर क्लिक करे अन्यथा ऊपर स्किप के ऑप्शन पर क्लिक कर के आगे वाले पेज पर जाये ।

जैसे ही आप स्किप के पेज पर क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर पहुंच जायेंगे जहॉ पर आप को आप के रिचार्ज का पेमेंट करना होगा।

STEP #4: मोबाइल रिचार्ज का पेमेंट करे

फिर इसके बाद आप पेमेंट पेज पर पहुंच जायेंगे जहॉ पर आप को अपने मोबाइल रिचार्ज का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। पेटीएम पेमेंट के लिए कई तरह के ऑप्शन देता है जैसे पेटीएम वॉलेट, पेटीएम बैंक अकाउंट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, UPI जैसे भीम, फ़ोन पे आदि से कर सकते है।

इनमे से आप को कोई भी ऑप्शन चुन के पेमेंट करना होगा जैसे मेने डेबिट कार्ड चुना उसमे अपना डेबिट कार्ड नंबर डाला, डेबिट कार्ड की एक्सपायरी डेट डाली जो की डेबिट कार्ड के ऊपर लिखी रहती है। CVV नंबर डाला तो की डेबिट कार्ड के पीछे लिखा रहता है उसके बाद पे पर क्लिक किया फिर आप के बस बैंक के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आप को एंटर करना होगा उसे डालने के बाद आप का पेमेंट हो जायेगा।

STEP #4: आप का रिचार्ज Successfully हो गया है

जैसे ही आप पेमेंट करेंगे आप का रिचार्ज Successfully हो जायेगा इसके बाद आप सक्सेस पेमेंट पर पहुंच जायेंगे और आप के मोबाइल पर रिचार्ज का मैसेज भी आ जायेगा।

इस तरह आप अपना रिचार्ज घर बैठे कर सकते है इससे आप Paytm Se Recharge Kaise kare का जबाब था अगर आप को रिचार्ज में किसी भी प्रकार की कठिनाई होती है तप आप कमेंट कर के भी पूछ सकते है हम आप के सभी प्रकार के सवाल का समाधान करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here