paytm e challan payment
Advertisement

अगर आप का भी ट्रैफिक ई- चालान आप के घर पर आया है और आप लम्बी लाइन में लगकर इसका भुगतान नहीं करना चाहते हो तो अब आप इसका भुगतान घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं, जी हाँ बिलकुल आप PayTM की सहायता से ऑनलाइन अपना चालान जमा कर सकते है।

हाल ही में परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट के साथ साथ PayTM ने भी अपने पोर्टल पर ये सुविधा शुरू की है अब आप ई चालान को को आसानी से अपने PayTM मोबाइल ऐप और वेबसाइट के द्वारा भुगतान कर सकते है।

अभी PayTM ट्रैफ़िक चालान सुविधा हरियाणा, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों में उपलब्ध है। जल्द ये सुविधा मध्यप्रदेश और गुजरत के लिए भी शुरू होने वाली है अब भारत में भी कई शहर बहुत हाई टेक हो गए हैं अब आप के द्वारा ट्रैफिक नियम उल्लंघन करने पर आधुनिक कैमरे द्वारा आप की फोटो निकाल कर चालान के साथ सीधे आप के घर पर भेज दिया जाता हैं। जो की आप अब परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट और अब PayTM के द्वारा भी इसका भुगतान कर सकते हैं।

Inline Advertisement

PayTM के माध्यम से ऐसे करे ट्रैफिक चालान भुगतान

सबसे पहले आप को paytm.com पर जाना होगा और वहाँ पर आपको अपना अकाउंट लॉगिन करना होगा। अगर आप के पास paytm अकाउंट नहीं हैं तो आप अपना अकाउंट paytm पर बना भी सकते हैं। साथ ही आप एंड्राइड या IOS की paytm एप्लीकेशन से भी अपना ई चालान भर सकते हैं।

जब आप अपने paytm अकाउंट पर लॉगिन कर लेंगे तब आप अपने चालान का भुगतान करने के लिए रेडी हैं। आप को दिए गए भुगतान विकल्पों में से ट्रैफिक चालान विकल्प का चुनाव करना होगा इसके लिए आप को अपनी मोबाइल एप्लीकेशन के मोर ऑप्शन में जाना होगा और वेबसाइट में आप को 3 बिंदु पर क्लिक कर के अधिक विकल्प का चुनाव करना होगा उसमे आप को ट्रैफिक का ऑप्शन मिलेगा।

PayTM e challan

इसके बाद आप को पे योर ट्रैफिक चालान में अपने ट्रैफिक अथॉरिटी का चयन करना होगा जो की निम्न मेसे एक होगी –

  • आंध्र प्रदेश ई चालान
  • चेन्नई
  • फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस
  • महाराष्ट्र ट्रैफिक पुलिस
  • तेलंगाना ई चालान

अगर आप आंध्र प्रदेश ई चालान का चुनाव करते हैं तो आप को चालान नंबर, RC नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर मेसे एक जानकारी को इनपुट करना होगा। अगर आप चैन्नई का चुनाव करते हैं तो आप को चालान नंबर और अपने वाहन का नंबर डालना होगा। अगर आप फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस का चुनाव करते हैं तो आप को चालान नंबर डालना होगा। अगर आप महाराष्ट्र ट्रैफिक पुलिस का चुनाव करते हैं तो आप को चालान नंबर या व्हीकल नंबर और इंजिन या चेचिस के आखिर के 4 डिजिट डालना होगा। अगर आप तेलंगाना ई चालान का चुनाव करते हैं तो आप को अपना वाहन नंबर डालना होगा।

इसके बाद आप सारी डिटेल डाल के सबमिट करेंगे तो आप के सामने आप का ई चालान आ जायेगा यदि आप ने किसी भी प्रकार का ट्रैफिक नियम नहीं तोडा हैं तो यहाँ पर आप को “कोई चालान नहीं मिला” का मेसेज आएगा।

यदि आप को ई चालान दिखाई देता हैं तो आप इसको payTm वॉलेट के द्वारा या UPI के माध्यम से जमा कर सकते हैं।

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here