open sbi account online
Advertisement

एसबीआई सेविंग अकाउंट ऑनलाइन (एसबीआई इंस्टा सेविंग अकाउंट) क्या है। आप एसबीआई इंस्टा सेविंग अकाउंट योनो ऐप की मदद से कैसे खोले । एसबीआई सेविंग अकाउंट ऑनलाइन खोलने के तरीके। open SBI account online using mobile application । योनो क्या है। इन सभी की जानकारी इस पोस्ट में आप को मिलेगी।

open SBI account online

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्रहोंको को कई ऑनलाइन सुविधा देने के साथ अब आप एसबीआई सेविंग अकाउंट ऑनलाइन भी खोल सकते है वो भी घर बैठे अपने मोबाइल से।

जी हाँ एसबीआई ने ने ग्राहकों को ब्रांच के झंझट से छुटकारा देने के लिए एसबीआई इंस्टा सेविंग अकाउंट नाम से एक नए सेविंग अकाउंट की पेसकस की है जो की आप कही से भी ऑनलाइन खोल सकते है। इसे खुलवाने के लिए आप को एसबीआई को किसी भी ब्रांच जाने की जरुरत नहीं है।

Inline Advertisement

एसबीआई सेविंग अकाउंट ऑनलाइन (एसबीआई इंस्टा सेविंग अकाउंट)

हर चीज आप को ऑनलाइन मिल जाती है चाहे वो कोई सामान हो या खाना हर किसी में अपने कस्टमर को ऑनलाइन सुविधा देने की होड़ लगी हुई है ऐसी को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) ने अपने कस्टमर को ऑनलाइन सेविंग आकउंट खोलने की पेशकस की है।

अब आप को एसबीआई में सेविंग अकाउंट (बचत खता) खोलना हो तो आप घर बैठे खोल सकते है। वो भी किसी दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) के बिना जी हाँ। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एसबीआई इंस्टा सेविंग आकउंट की पेशकस की है साथ ही एस आकउंट के लिए दी गई सारी सुविधा भी सामान्य सेविंग अकाउंट जैसी ही है।

जैसे आप इसमें डेबिट कार्ड प्राप्त कर सकते है इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ ले सकते है। ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है तथा पैसे जमा करवा सकते है। साथ ही स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एसबीआई इंस्टा सेविंग आकउंट के साथ जीरो बैलेंस कहते की पेशकस की है। मतलब आप को इसमें बेसिक बैलेंस रखने की जरुरत नहीं है आप इसमें बैलेंस जीरो भी कर सकते है। इस सुविधा की पेशकस बैंक ने 31 मार्च 2019 तक के लिए की बाद में बैंक अपने नियम बदल भी सकते है।

ऐसे खोले एसबीआई सेविंग अकाउंट ऑनलाइन

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एसबीआई सेविंग अकाउंट ऑनलाइन खोलने ने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन बनाई है जिसका नाम योनो (YONO) है। योनो मोबाइल ऐप की मदद से आप एसबीआई इंस्टा सेविंग अकाउंट खोल सकते है।

आप को योनो एंड्राइड डिवाइस के लिए प्ले स्टोर तथा आईओएस डिवाइस के लिए ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। इसे डाउनलोड करने के बाद आप को उसमे मेनू सेक्शन में एसबीआई इंस्टा सेविंग अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा जिस पर जा कर आप अपनी जानकारी देंगे तथा आप का तभी ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खुल जायेगा। इसके लिए आप को किसी भी प्रकार के दस्तावेज(डॉक्यूमेंट) देने की जरुरत नहीं है।

NOTE : अगर आप भी योनो से एसबीआई इंस्टा ऑनलाइन सेविंग अकाउंट खोलना चाहते है तो आप को ये जानना जरुरी है की आप का KYC ऑनलाइन आधार के द्वारा किया जायेगा। इस अकाउंट को ओपन करने के लिए आपन का आधार आप के मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए जिस से की OTP के माध्यम से आप का KYC हो पाए। साथ ही आप को एक साल के भीतर फुल KYC भी करवाना होगा। साथ ही आप के पास पैन कार्ड भी होना आवश्यक है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एसबीआई सेविंग अकाउंट ऑनलाइन के लाभ

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एसबीआई सेविंग अकाउंट ऑनलाइन (एसबीआई इंस्टा सेविंग अकाउंट) में आप को आकउंट खोलने के कुछ ही देर में अकाउंट में प्यासे जमा तथा निकने की सुवुधा प्राप्त होती है। इस अकाउंट को कोई भी भारतीय नागरिक खोल सकता है जिस का पहले से एसबीआई में अकाउंट न हो।

इसमें आप को एटीएम सह डेबिट कार्ड भी मिलेगा जो की RuPay कार्ड होगा जिस से की आप एसबीआई के एटीएम के साथ अन्य बैंक के एटीएम से भी पैसे निकल सकते है। साथ ही आप इंस्टा सेविंग अकाउंट में एक लाख रूपए तक बैलेंस रख सकते है।

एसबीआई का इंस्टा सेविंग अकाउंट बैंक की बहुत ही अच्छी और सुविधा जनक पेशकस है। अगर आप भी एसबीआई ऑनलाइन अकाउंट खोलने का सोच रहे है तो आप भी योनो ऐप की मदद से इस आकउंट को खोल सकते है तथा इसकी सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

 

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here