नए वीज़ा नियम भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए | New visa rules

Technology and Money advice

नए वीज़ा नियम भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए | New visa rules

New Visa rule

नए वीज़ा नियम भारतीय पासपोर्ट के लिए | वीजा प्राप्त कैसे करे | How to apply for visa in hindi | New visa rules Indian passport holders | how to get UAE, Israel, Uzbekistan, Saudi Arabia, Japan, France Visa in hindi

वीज़ा नियमों का एक नया सेट भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए यात्रा की प्रक्रिया को कम करने तथा सरल बनाने जा रहा है यदि आप एक भारतीय पासपोर्ट धारक हैं और अक्सर यात्रा करते हैं, तो संभावना है कि आपको एक या अधिक वीज़ा मुद्दों का सामना करना होगा।

New Visa rule

2018 तक, 59 देश भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए वीज़ा मुक्त यात्रा पर वीजा प्रदान करते हैं। लेकिन यह सिर्फ शायद ही कोई सांत्वना है, क्यों की यूरोप और अमेरिका जैसे अधिकांश देशों में जाने के लिए अभी भी आपको अपने पासपोर्ट पर उनके वीजा को पाने की आवश्यकता है।

पर अब नए वीजा नियम आने पर भारतीय पासपोर्ट धारको को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी क्यों की इसमें कई प्रकार की सुविधा वे पा सकते है

वीजा के नए नियम :-

1. यदि आप फ्रांस में किसी भी हवाई अड्डे के अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र से गुजर रहे हैं, तो आपको अब हवाई अड्डे के पारगमन वीज़ा की आवश्यकता नहीं है।

2. यदि आप ओमान की यात्रा कर रहे हैं, तो अब आप 20 ओमानी रियाल (3,700 रुपये) की राशि देकर देश में आगमन पर एक महीने का पर्यटक वीजा प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यह नियम केवल तभी होता है जब आप यूएस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूके, जापान या शेंगेन राज्यों वीजा आप के पासपोर्ट वीजा लग चूका हो | आपके साथ रहने वाले आपके पति / पत्नी भी आगमन पर वीजा प्राप्त कर सकते हैं।

3. यदि आप म्यांमार की यात्रा करने की सोच रहे है तो अब ये और सरल होगा अब आप को चेक पॉइंट पर बस इ-वीजा बताना पड़ेगा और आप म्यांमार में कही भी जाने के लिए फ्री है ई-वीजा आप ऑनलाइन अप्लाई कर 2 दिन में प्राप्त कर सकते है|

4. संयुक्त अरब अमीरात अब उच्च कुशल पेशेवरों और निवेशकों को 10 साल का दीर्घकालिक वीजा प्रदान कर रहा है जो देश की यात्रा करने के इच्छुक हैं। ये वीजा विज्ञान, चिकित्सा और अनुसंधान में विशेषज्ञों को दिए जाते हैं। साथ ही असाधारण छात्रों को भी वीजा दिया जा रहा है।

5. इजरायल ने अब भारतीय पासपोर्ट धारकों के अपना वीज़ा शुल्क घटा दिया है अब 1,700 रुपये की जगह 1,100 रुपये में ही इजरायल वीजा आप आपने पासपोर्ट पर लगवा सकते है। नई कीमत का लाभ उठाने के लिए आपको बी 2 वीजा (व्यवसाय, पर्यटन या बैठक या सम्मेलन) श्रेणी में वीजा के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है।

6. भारत से उजबेकिस्तान की यात्रा अब और भी आसान हो गई है। अपनी यात्रा से तीन दिन पहले अपना ई-वीजा आवेदन जमा करें और आप 30-दिन की अवधि के लिए एकल प्रविष्टि ई-वीजा प्राप्त कर सकते हैं।

7. संयुक्त अरब अमीरात ने अमीरात में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए वीज़ा नियमों की घोषणा की है। हर साल 15 जुलाई और 15 सितंबर के बीच, संयुक्त अरब अमीरात आपके साथ 18 साल से कम आयु के आश्रितों को वीज़ा मुक्त यात्रा की पेशकश कर रहा है। इसका मतलब है कि यदि आपका पारिवारिक अवकाश के लिए दुबई या अबू धाबी यात्रा कर रहे हैं और आप के साथ 18 साल से कम उम्र के बच्चे हैं, तो आपके बच्चे वीजा मुक्त यात्रा करते हैं।

8. देश में पर्यटन को बढ़ाने के लिए सऊदी अरब अब 25 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिलाओं के लिए पर्यटक वीजा जारी कर रहा है, भले ही वे एक आदमी के साथ देश के दौरे पर जा रहे हों। यह पहली बार है जब सऊदी अरब ने इस मोर्चे पर वीज़ा नियमों को कम किया है। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने देश में कड़े इस्लाम नियमो में नरमी करने के वादा करने के बाद नए वीजा नियम आये।

9. जापान उन एशियाई देशों में से एक है जिनके वीजा नियम भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए शायद अमेरिका या यूरोपीय देशों के बराबर थे। लेकिन जापान ने अब भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए देश की यात्रा को अपेक्षाकृत आसान कर दिया है। यदि आप जापान में एक अल्पकालिक प्रवास या एकाधिक प्रवेश वीजा के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको अपनी यात्रा के कारण बताते हुए एक रोजगार प्रमाण पत्र या स्पष्टीकरण पत्र दिखाने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप पर्यटन उद्देश्यों के लिए यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने वीजा आवेदन पत्र की वैध और हालिया तस्वीर और अपनी वित्तीय स्थिरता के सबूत के साथ की आवश्यकता है। यदि जापान की यात्रा व्यापार से संबंधित है तो आपको उद्यम से संबद्धता साबित करने के लिए दस्तावेज़ों की आवश्यकता है।

10. भारतीय पासपोर्ट धारक अब जिम्बाब्वे में आगमन पर वीजा प्राप्त कर सकते हैं। भारत 28 देशों में से एक है जिस के लिए जिम्बाब्वे ने वीज़ा नियमों को कम किया है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *