NET WORTH क्या है और आप इसकी गणना कैसे करे?

0
5192
net worth in hindi

NET WORTH क्या है ये कैसे काम में आती है NET WORTH का हिंदी में मतलब क्या होता है आप इसकी गणना कैसे कर सकते है NET WORTH से संबधित हर प्रश्न का उत्तर हम इस पोस्ट में देंगे।

NET WORTH का हिंदी शाब्दिक अर्थ होता है शुद्ध सम्पति। NET WORTH का उपयोग हम किसी कंपनी, संसथान, या व्यक्ति विशेष की आर्थिक स्थिति को जानने के लिए करते है इसका आशय यह है की अपनी देनदारियों (TOTAL LIABILITIES) को कुल संपत्ति से हटा कर व्यक्ति के पास कितनी तरल (CASH) और अचलित सम्पति (ASSETS) है। आप की ASSETS में आप की कुल संपत्ति आ जाएगी चाहे वो आप के पास उपस्थित रूपया हो या फिर आप के गहने से लेकर आप का घर और उसमे उपस्थित सामान इन सभी की गणना करने पर हमे व्यक्ति विशेष, किसी संसथान या किसी कम्पनी की NET WORTH पता चलती है।

NET WORTH मुख्यतह कम्पनियो की आर्थिक स्थिति जानने के लिए उपयोग किया जहा है और उन कंपनियों के लिए अच्छी नेट वर्थ बहुत ही जरुरी होती है जो की SHARE MARKET में लिस्टेड कम्पनिया है। कम्पनी की NET WORTH देख कर ही लोग उस कम्पनी में पैसा निवेश करते है तथा SHARE खरीदते है। अच्छी नेट वर्थ वाली कम्पनी ज्यादा विश्वसनीय होती है जो की अच्छे प्रॉफिट में हो तथा उसकी देनदारियां कम हो।

net worth in hindi

NET WORTH कहा उपयोग में आती है?

NET WORTH किसी कम्पनी के लिए जितनी जरुरी है उतनी जरुरी किसी व्यक्ति विशेष के लिए भी है। जहा कम्पनी की पूरी साख NET WORTH पर टिकी रहती है अगर किसी कम्पनी की नेटवर्थ एक तिमाही में थोड़ी कम हो जाती है तो उसको मार्केट में बहुत घाटा होता है वैसे ही किसी व्यक्ति विशेष की अच्छी NET WORTH उसको वित्तीय संसथान की नजर में उच्च पद दिलाती है। हम इसको एक उदाहरण से समझेंगे।

उदाहरण– मान लीजिये की एक व्यक्ति है विशाल जो की एक ट्रेडिंग कम्पनी में काम करता है। उसे एक कार होंडा सिटी चाहिए जिस के लिए वो कार डीलर के पास जाता है। कर डीलर ने उसे बताया की उसकी कुल कार की कीमत जिसमें रजिस्ट्रेशन से ले कर रोड टैक्स सब मिला कर ऑनरोड 10.75 लाख में पड़ेगी उसके लिए उसको कार का 10% जो की 1 लाख 7 हजार रूपए होगा को एडवांस जमा करने होंगे अब वो लोन के लिए एक वित्तीय सस्थान के पास जाता है वित्तीय संसथान पहले विशाल की NET WORTH का पता लगाती है जैसे विशाल की सैलरी कितनी है उसके ऊपर पहले से तो कोई लोन नहीं चल रहा है आदि। तब ही वित्तीय सस्थान उसे लोन देता है।

NET WORTH की गणना कैसे करे

NET WORTH की गणना आप एक फॉर्मूले से कर सकते है जिससे आप को पता चल जायेगा की आप की कुल NET WORTH कितनी है इसको पता लगाने के लिए आप को निम् फॉर्मूले का उपयोग करना होगा –

NET WORTH = TOTAL ASSET – TOTAL LIABILITIES

इस फॉर्मूले के अनुसार आप को निम्लिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा

STEP 1

सबसे पहले आप को आपकी कुल चलित तथा अचलित सम्पति (TOTAL ASSET) की गणना करनी होगी उदाहरण के लिए आप के बैंक में कुल पूंजी, एफडी, आप की जमीन, घर की वर्तमान कीमत, आप के घर में उपस्थित सामान फ्रीज़, TV आदि की कीमत, आप के पास मौजूद गहने की वर्तमान कीमत आदि की गणना कर उन सब का योग करना होगा।

STEP 2

दूसरी स्टेप में आपको आपकी कुल देनदारियों (TOTAL LIABILITIES) की गणना करनी होगी आप के ऊपर किसी प्रकार का कर्ज जैसे होम लोन कार लोन, एजुकेशन लोन या फिर किसी प्रकार का पर्सनल लोन (PERSONAL LOAN) हो तो उन सभी लोन की लिस्ट बनाकर उनका योग करना होगा।

STEP 3

अब आप को अपनी NET WORTH निकलने के लिए आखरी स्टेप को पूर्ण करना होगा इसमें आप को पहली STEP में प्राप्त आपकी कुल एसेट्स (TOTAL ASSETS) की गणना के योग मेसे आप को दूसरी STEP में प्राप्त आपकी कुल देनदारियों (TOTAL LIABILITIES) को घटना होगा और जो आखिर में उत्तर आएगा वो ही आप की NET WORTH होगी।

इस तहत आप अपनी या किसी कम्पनी या संसथान की NET WORTH का पता लगा सकते है बड़ी बड़ी कम्पनियो की NET WORTH की गणना के लिए CA काम करते है क्यों की उनके बैंक लोन और शेयर की कीमत कई हजार करोड़ में होती है। धन्यवाद् अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे और अगर आप के मन में NET WORTH से रिलेटेड कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट में लिख कर पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here