national savings certificates in hindi
Advertisement

अगर आप भी छोटी बचत योजना में निवेश करते है तो आप के लिए पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है जिस में आप एक सुरक्षित निवेश के साथ अच्छा रिटर्न भी कमा सकते है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र आप अपने नजदीकी किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते है। यह एक लम्बी अवधी की बचत योजना है जिसमे आप को एक फिक्स्ड रिटर्न मिलता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र कुछ एफडी की तरह ही है पर इसमें ब्याज दरे एफडी से अलग हो सकती है।

national savings certificates in hindi

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र क्या है

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र क्या है भारतीय पोस्ट ऑफिस अभिनत एक छोटी बचत योजना है जो की भारत सरकार पोस्ट ऑफिस के माध्यम से चलती है। इसमें लम्बे समय के लिए निवेश किया जाता है जो की टैक्स फ्री रहता है मतलब आप को ख़रीदे गए बचत पात्र में इनकम टैक्स की धरा 80C के तहत आय कर में छूट का प्रावधान भी रहता है। और ये पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाया जाता है साथ ही ये एक नॉनलिंक्ड स्कीम है तो ये उन लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी है जो की एक सुरक्षित निवेश को पसंद करता है। इस पर मिलने वाले रिटर्न को भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है।

Inline Advertisement

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट लाभ

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र एक टैक्स सेविंग स्कीम है साथ ही अच्छा रिटर्न भी देती है कई लोग जो एक सुरक्षित निवेश चाहते है इस योजना में निवेश करते है चुकी है भारत सरकार द्वारा चलित इडियन पोस्ट द्वारा चलाया जाते है तो लोग इस पर और भी भरोसा करता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में आप आसानी से अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस से बांड खरीद सकते है इसमें बांड खरीदने की कोई सीमा नहीं है आप अपने निवेश के अनुरूप बांड खरीद सकते है। साथ ही टैक्स बेनिफिट भी ले सकते है। अभी हल में एक नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र बांड की कीमत 147.61 रूपए है जो की इसकी मांग और बिक्री के अनुसार काम या ज्यादा हो सकती है।

परिपक्वता समय

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र का परिपक्वता समय समय या मेच्योरिटी पीरेड ५ साल है। पर अगर आप चाहे तो 1 साल बाद भी अपना पैसे निकल सकते है इसके लिए आप को कुछ सर्तो को पूर्ण करना होगा। अगर आप 5 साल के बाद भी चाहे तो बांड को अपने पास रख कर इस पर मिलने वाले रिटर्न को बड़ा सकते है पर अगर पोस्ट ऑफिस कॉल करे तो आप को अपने बचत पत्र को सरेंडर करना पड़ेगा।

राष्ट्रीय बचत पत्र

राष्ट्रीय बचत पत्र की निवेश की सर्ते

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र सर्ते बहुत ही आसान है क्यों की ये एक बांड के रूप में रहता है ऐसे कोई भी व्यक्ति जो की इंडिया का हो या इंडियन ओरिजिन से ताल्लुक रखता हो खरीद सकता है। आप के द्वारा ख़रीदे गए बांड 100 रूपए के गुणांक में होना चाहिए जैसे 100, 5000, 10000, 25000 आदि। इस पर मिलने वाला रिटर्न फिक्स होता है और भारत सरकार द्वारा हर 3 महीने में रिवाइस होता है। मतलब की इस पर मिलने वाले ब्याज को हर 3 महा में तय किया जाता है जो की सरकार को पूंजी की जरुरत के अनुसार होती है। साथ ही आप को 1.5 लाख तक टैक्स में भी छूट दिलवाती है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र कैसे ख़रीदे

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) या राष्ट्रीय बचत पत्र खरीदने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी पोस्ट ऑफिस में जा सकते है। ऐसे खरीदने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है इस खरीदने के लिए आप को कुछ डॉक्यूमेंट लगेंगे जो की आप के KYC करने के काम में आएंगे। जैसे की आप का आधार कार्ड या वोटर आईडी जो की आप की पहचान तथा आप के अड्रेस प्रूफ के काम आएंगे साथ ही आप को अपना पैन कार्ड भी देना होगा।

साथ ही आप को राष्ट्रीय बचत पत्र के फॉर्म पर आप के द्वारा दिए गए अमाउंट की जानकारी भी देना होगी जैसे आप इसे चेक द्वारा खरीद रहे है या नगद खरीद रहे है चेक की स्थिति में आप को चेक की डिटेल डालना होगी या फिर नगद भुक्तान की स्थिति में आप को नोटों की संख्या आदि का विवरण देना होता है। सभी दस्तावेज को सलग्न कर के आप को जमा करवाना होगा उसके बदले आप को आपके द्वारा किये गए भुक्तान के एवज म उसी के अनुसार आप को बचत पात्र प्राप्त होंगे।

 

 

 

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here