मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना – हिमाचल प्रदेश स्व रोजगार योजना

6
173
mukhyamantri swavalamban yojana in himachal pradesh

इस पोस्ट में हम आप को मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना (mukhyamantri swavalamban yojana in himachal pradesh) के बारे में बताएँगे ये योजना हिमाचल प्रदेश स्व रोजगार योजना है। मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना क्या है? आप इसके तहत लोन कैसे ले सकते है, मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना में आप कितनी सब्सिडी मिलेगी तथा आप को इसके लिए कैसे अप्लाई कर सकते है सारी जानकारी देंगे।

mukhyamantri swavalamban yojana in himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की सरकार ने अपने राज्य के युवाओ के लिए रोजगार को बढ़ावा देने तथा उन्हें स्वावलम्भी बनाने के लिए “मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना” की शुरुआत की है जिससे की रोजगार की कमी से जूझ रहे हिमाचल प्रदेश के युवा अपना बिजनेस (स्व-रोजगार) सुरु करके अपने पैरो पर खड़े हो सके।

ये जयराम सरकार की बहुत अच्छी योजना है जिस से प्रदेश में युवा अपने लिए तो कमाई का साधन बनाएंगे ही साथ ही दुसरो के लिए भी रोजगार उत्पन्य करेंगे। तथा अपने द्वारा बनाई गई बिजनेस यूनिट में दुसरो को भी नौकरी देंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा नौकरिया उत्पन्य होंगे।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना या हिमाचल प्रदेश स्व-रोजगार योजना के लिए राज्य सरकार ने रोड मैप तैयार कर लिया है इसमें युवाओ जो की अपना प्रतिष्ठान लगाना चाहते है उन्हें राज्य सरकार अधिकतम 40 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी के देगी जिस से की वे अपना प्रतिष्ठान (बिजनेस यूनिट) लगा सके इसके लिए उन्हें पहले अपने बिजनेस के बारे में पूरी डिटेल देना होगा।

इसके लिए राज्य सरकार युवाओ को प्रोत्साहित करने के अनुष्ठान (बिजनेस यूनिट) के पूर्ण क्रियान्वयन पर 25 से 30% तक की सब्सिडी देगी जिस से की ज्यादा से ज्यादा युवा इसका लाभ ले सके साथ ही शुरू के 3 वर्षो के लिए ब्याज पर 5% सब्सिडी भी देगी।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना

मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना एक सब्सिडी आधारित योजना है जिस में राज्य सरकार के द्वारा युवाओ को ब्याज तथा लोन पर सब्सिडी प्रदान करेगी। इसमें लोन के ब्याज पर 2% से 8% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जो प्रथम साल ने 8 प्रतिसत तथा अगले 2 सालो तक 2% रहेगी। जो लोन लेना चाहता है वो बैंक से इस योजना के अंतर्गत 60 लाख तक का लोन ले सकता है।

इस योजना में 30 लाख तक के लोन पर 25% पुरुषो को तथा 30% छूट महिलाओ को मिलेगी । ये छूट सिंगल तथा पार्टनरशिप दोनों ही फर्मो के लिए लागु होगा। दुकान, भोजनालय, गौ सदन बनाना, सामुदायिक रसोई घर, टूर ऑपरेटर जैसे व्यवसायों को राज्य सरकार ने महत्त्व दिया है। इसमें तीन सात तक ब्याज में छूट दी गई है।

युवा स्वावलंबन योजना के लाभ

  • मुख्यमंत्री युवा स्वावलम्बन में बेरोजगार युवाओं को उद्योग लगाने के लिए 40 लाख रूपए का लोन के साथ मशीनरी पर 25% की सब्सिडी मिलेगी।
  • इस योजना में महिलाओ के लिए 40 लाख रूपए के लोन के साथ 30% की सब्सिडी मिलेगी।
  • राज्य सरकार 40 लाख रुपये पर 3 साल के लिए 5% की ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी।
  • इसके अलावा, सरकार युवाओं को सिर्फ 1% दर पर किराए पर जमीन भी प्रदान करेगी।
  • इसके साथ ही, सरकार भूमि की खरीद पर स्टाम्प ड्यूटी को 6% से 3% तक कम कर देगी।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना (mukhyamantri swavalamban yojana in himachal pradesh) राज्य सरकार की बहुमुखी योजना है इसमें राज्य के युवाओ के लिए बहुत ही आसान तरीके से लोन तथा अपने प्रतिष्ठान लगाने का सुनहरा मौका है। इसलिए आप इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ ले अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर करे। अगर आप को मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के बारे में कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है धन्यवाद्।

6 COMMENTS

  1. What kind of business offer by the HP Govt for the Youth people give the proper details and the proper website in which we directly take the proper details of this excellent opportunity

  2. if bank is refused to give the loan than what we can. can we take five lakh amount loan under this scheme .
    how i can apply for first time for loan in block office or dc office or in a bank.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here