एमएसएमई 59 मिनट्स लोन प्रधानमंत्री ने किया ऐलान

Technology and Money advice

एमएसएमई 59 मिनट्स लोन प्रधानमंत्री ने किया ऐलान

loan in 59 minits in hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगो को दिवाली का तोहफा देते हुए एमएसएमई के लिए 12 नै योजना का ऐलान किया है जिसमे से एमएसएमई 59 मिनट्स लोन एक है। एमसएमइ 59 मिनट्स लोन [msme 59 minutes loan scheme] क्या है, आप अपने बिजनेस के लिए कैसे एमएसएमई 59 मिनट्स लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। तथा आपको ये लोन कैसे मिलेगा हम आप को पूरी जानकारी देंगे।

loan in 59 minits in hindi

दिल्ली विज्ञान भवन में कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) के लिए कई योजनाओ का ऐलान किया है जिस से की छोटे उद्योगों को दृणता मिल सके।इन योजनाओ में 59 मिनट लोन एक है। श्री नरेंद्र मोदी ने कहा की –

“ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में भारत पिछले 4 सालो में 23 पायदानो की वृद्धी हुई है पहले भारत 142वीं स्थान पर था अब वो 77 वे स्थान पर आ गया है साथ ही आने वाले सालो ने भारत टॉप 10 स्थानों में होने की कामना करता हूँ। 59 मिनट लोन एक कोशिस है टॉप 10 के लक्ष की तरफ”

59 मिनट्स लोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया जिस को 59 मिनट्स लोन नाम दिया है। ये कार्यक्रम मुख्यतः सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों में आने वाली कठनाईयो को कम करने के लिए बनाया गया है। इसके तहत छोटे उद्योग जो स्थापित हो चुके है या जो ऐसे कोई उद्योग शुरू करना चाहते है ऐसे लोगो के लिए भारत सरकार एकल लोन पोर्टल बनाया है जिससे की ऐसे उद्योगों को लोन लेने में परेशानी न हो। इसके लिए भारत सरकार ने एक वेब पोर्टल भी लांच किया है जिस में की कोई भी अप्लाई कर 59 मिनट्स में अपना लोन पास करवा सकता है।

साथ ही जीएसटी के तहत पंजीकृत एमएसएमई (MSME) इकाइयों को एक करोड़ रूपये की सीमा के ऊपर अतिरिक्त कर्ज पर ब्याज दर में 2 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी भी दी जाएगी जिस से की उन पर लोन के ब्याज का ज्यादा भर न आये। तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग अगर अपना सामान दूसरे देशो में अपना सामान नियत करते है तो सरकार ने उसके लिए भी मिलने वाले ब्याज पर ब्याज सब्सिडी को 3% से बड़ा कर 5% की सिब्सिड़ी सरकार देगी।

साथ ही अब इंस्पेटक्टर जो की किसी भी फैक्ट्री में जाँच करते थे उसका भी प्रारूप बनाया है इस में अब कोई भी इंस्पेटक्टर मन से किसी भी फैक्ट्री में जाँच नहीं कर पायेगा इसके लिए एक कम्पूटीकृत लॉटरी सिस्टम द्वारा कंपनी को चुना जायेगा तथा जान की गई कंपनी (फैक्ट्री) की रिपोर्ट को भी इंस्पेटक्टर के द्वारा 48 घंटे के अंदर ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करनी होगी किसे से की इंस्पेटक्टर द्वारा किये जाने वाले घोटाले में कमी आएगी।

59 मिनट्स लोन के लिए आवेदन कैसे करे

59 मिनट्स लोन के लिए आवेदन आवेदन करें के लिए आप को भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट www.psbloansin59minutes.com पर जाना होगा जहा आप को नाम, ईमेल तथा मोबाइल नंबर डाल कर रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा अपना ईमेल तथा मोबाइल नंबर वारीफिकेशन करना होगा।

मोबाइल वारीफिकेशन जरुरी है इसलिए अपना सही नंबर डाले जब आप गेट ओटीपी और क्लिक करेंगे तो आप के मोबाइल पर ओटीपी आएगा वो ओटीपी आप को इनपुट बॉक्स में डालना होगा जिस के बाद आप को प्रॉसेस बटन पर क्लिक करना होगा। जिस से की आप का फर्स्ट स्टेप रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

इसके बाद आप को सेकडं स्टेप रेजिस्टशन को करना होगा जो की अगले पेज पर आएगा जिस में आप को अपना पासवर्ड सेट करना होगा जिस से आप इस पोर्टल पर बाद में भी लोगों कर सके।

इसके बाद आप को नीड फण्ड फॉर एक्सिस्टिंग या न्यू बिज़नस की लिंक मेसे एक पर क्लिक करना होगा आप का बिज़नस जैसा है उसके अनुसार। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे एक नया पेज ओपन होगा।

अगले पेज पर आवेदक को पूरा फॉर्म ठीक से पढ़कर उसे सावधानी से भरना होगा। इसके बाद आपको अपने लिए लोन के लिए बैंक का चयन करना होगा, जिसके द्वारा आपको लोन मिलेगा।

जॉब आप ये पूरी प्रक्रिया(रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस) पूरा कर लेंगे तो आप को तुरंत ही अप्रूवल मिल जायेगा इसके बाद आवेदन करता को एनरोलमेंट रिक़ुएस्ट के साथ अपना जीएसटी नंबर डालना होगा तथा आईटी पोर्टल के साथ अपने बैंक की इनफार्मेशन भी डालना होगा जिस से की आप के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जा सके।

लगने वाले डाकुमेंट्स

  • 59 मिनट्स लोन के लिए आवेदन करने के लिए आप को निम्नलिखित डाकुमेंट्स लगेंगे
  • जीएसटी नंबर
  • इनकम टैक्स वैरिफ़िएड अकाउंट
  • बैंक अकॉउंट की जानकारी
  • बैंक केवायसी के लिए कैंसल चेक

आप को 59 मिनट्स लोन के बारे में कोई भी सवाल हो तो आप कमेटं कर के पूछ सकते है साथ ही आप को इसके लिए रजिस्ट्रेशन में कोई प्रॉब्लम हो तो आप हमे ईमेल कर सकते है। अगर आप को 59 मिनट्स लोन अच्छी लगी हो तो शेयर भी जरूर करे जिस से ज्यादा से ज्यादा लोग इसका फायदा ले सके।

Related post

 

2 Responses

  1. Is yo jana me total kitne per ante subsidy he aur 1crore me kitna aur kase interest Dena padega kitni riyayat he

    • meet06feb says:

      हेलो मनीष जी एमएसएमई 59 मिनट्स लोन योजना प्रधानमंत्री की रोजगार मुखी योजना है इसमें आप को 1 करोड़ तक का लोन मिलेगा जिसमे ब्याज सब्सिडी मिलेगी जिसे भारत सरकार ने 3 से बड़ा कर 5 प्रतिसत कर दिया है। ब्याज सब्सिडी का मतलब ये होता है की जो आप को ब्याज बैंक को देय होगा उस पर आप को 5 प्रतिसत सब्सिडी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *