मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना मध्यप्रदेश पूरी जानकारी

Technology and Money advice

मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना मध्यप्रदेश पूरी जानकारी

sambhal-yojana-mp

संभल योजना मध्यप्रदेश की जान कल्याण योजना है। इसकी शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की। इसका पूरा नाम “मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना” रखा गया है। मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना के तहत गरीबी रेखा से निचे रहने वाले लोगो 200 रूपए मासिक शुल्क पर बिजली मुहैया कराइ जाएगी।

sambhal-yojana-mp

मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना उद्देश्य

मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना का मुख्य उद्देश्य घर घर तक बिजली मुहैया करना है ऐसे लोग जो गरीबी रेखा से निचे आते है तथा बिजली कनेक्शन तथा उसका बिल चुकाने में सक्छम नहीं है ऐसे लोगो को मुफ्त बिजली कनेक्शन के साथ 200 रूपए मासिक शुल्क पर कनेक्शन देना है। इस योजना को प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से भी जोड़ा गया है जिस से इससे ऐसे इलाको में भी बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है जहा पहले बिजली नहीं पहुंची थी।

योजना के ऐसे ले लाभ

मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना का लाभ लेने के लिए आप को इसके लिए आवेदन करना होगा उसके लिए नगरीय छेत्र में आपने प्रसाद के यहाँ तथा गांवो में आप ग्राम से सरपंच के पास आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है इसके लिए आप को मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना की ऑफिसियल वेब साइट पर जा कर एप्लीकेशन फॉर्म पर जा कर उसमे पूरी जानकारी भरकर सबमिट करना है।

वेब साइट– mpenergy.nic.in

योजना में आवेदन की योग्यता?

मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी है की आप मध्यप्रदेश के मूल निवासी हो साथ ही आप गरीबी रेखा से निचे (BPL) आते हो। साथ ही परिवार की बिजली खपत महीने में 100 यूनिट या उससे कम हो। साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए ये भी जरुरी है की आप के घर का बिजली लोड एक किलो वाट से अधिक न हो।

मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना के का एक और लाभ ये है की अगर आप का पुराना बिल बकाया है जिस को आप भर नहीं पा रहे है तो वो भी माफ़ हो जायेगा इसके एप्लीकेशन के साथ कोई शुल्क बह देय नहीं है आप निम्न प्रकार के एप्लीकेशन फॉर्म पर अपनी पूरी जानकारी भरकर अपने परसत या पंचायत में जमा करवाए।

sambhal-yojana-in-hindi

 

योजना में लगने वाले दस्तावेज

संभल योजना का लाभ लेने के लिए आप को इस योजना का फॉर्म जो की आप को अपनी पंचायत या पार्षद के पास मिलेगा जो की उपरोक्त अनुसार होगा इसे पूरा भरकर तथा निम्लिखित डॉक्यूमेंट (दस्तावेज) लगाकर जमा करवाए।

  • आधार कार्ड
  • फैमिली आईडी (समग्र आईडी) की फोटो कॉपी
  • 2 फोटो
  • BPL कार्ड (अगर नए कनेक्शन के लिए आवेदन कर रहे है तो)
  • पुराना बिजली बिल (अगर बिल माफ़ी के लिए आवेदन कर रहे है तो)

मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना की मुख्य बाते

इस योजना का सबसे फायदा वे लोग ले रहे है जिनका पुराना बहुत ज्यादा रूपए का बिल बकाया है इस योजना के तहत बिजली बिल माफ़ भी किया जा रहा है जिस से की किसानो जिनका खेती का पुराना तथा पुराने घरो के भी जो उसे चुकाने में सक्षम नहीं है उनके लिए भी फायदेमंद है।

मध्यप्रदेश में इस योजना से कई लोगो ने फायदा लिया है पुरे मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना के तहत 36.70 लाख आवेदन प्राप्त हुए जिनमे इंदौर तथा धार सबसे आगे है जिनमे कुल मिलकर 3.54 लाख आवेदन मिले।

 

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *