रोजगार सेतु योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन करे और एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करे

0
147
Mp rojgar setu yojana 2020

मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश के प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार सेतु योजना (rojgar setu Yojana 2020) की शुरुवात की है इसमें आप ऑनलाइन आवेदन करे और एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड यहाँ से कर सकते है। इस योजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश के जो प्रवासी मजदूर थे जो की एमपी से बहार रहते थे उनके लिए राज्य सरकार ने मध्य प्रदेश में ही रोजगार दिलाने की मुहीम शुरू की है इसमें योजना के तहत पहले सभी प्रवाशी मजदूरों को उनकी स्किल के अनुसार सूचीबद्ध किया जायेगा उसके बाद यही की फैक्टरियों में, कंस्ट्रक्शन वर्क में, यहाँ चल रही योजनाओ में रोजगार दिलवाएगी जिससे उन्हें रोजगार के लिए अन्य प्रदेश में न जाना पढ़े।

इस पोस्ट में हम आप को बताएँगे की रोजगार सेतु योजना क्या है? आप इस योजना में कैसे भाग ले सकते है? इसके तहत आप कैसे रोजगार प्राप्त कर सकते है? रोजगार सेतु योजना के लिए आप को आवेदन फॉर्म कैसे प्राप्त होगा? रोजगार सेतु योजना में आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन कैसे आवेदन कर सकते है? ऑफ़ इस योजन के एप्लीकेशन फॉर्म में आप को कौन कौन से डोक्युमेंट लगेंगे आदि।

रोजगार सेतु योजना 2020 क्या है?

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाई जाने वाली मध्य प्रदेश की रोजगार मुखी योजना है इसके तहत कोरोना काल में दूसरे प्रदेशो से आये मध्य प्रदेश के श्रमिकों और अप्रवेशी मजदूरों की मध्य प्रदेश में ही रोजगार दिलवाने की योजना है। क्यों की कोरोना की वजह से प्रदेश के कई मजदूरों की रोजी रोटी छूट गई है ऐसे टाइम में सरकार के Rojgar setu Yojana मजदूरों के लिए एक वरदान बन के आई है इसमें मजदूरों और स्किल्ड कर्मचारियों के लिए उनकी योग्यता के अनुसार प्रदेश में ही रोजगार दिलवाया जायेगा ।

इसके लिए सबसे पहले Rojgar setu Yojana 2020 के अंतर्गत उनकी स्किल का मापन किया जायेगा फिर जंहा उनकी स्किल के अनुसार कार्य है वह उनको कार्य दिलवाया जायेगा।

जैसा की हम जानते है मध्य प्रदेश से भी अन्य प्रदेशो के मजदूर उनके प्रदेश चले गए है इस स्थिति में यहाँ की कई कम्पनीओ में मजदूरों और स्किल वर्कर्स की कमी हो गई है इस स्थिति में rojgar setu Yojana 2020 कम्पनियो और मजदूरों के बीच एक सेतु का काम करेगी और इस योजना से कई मजदूरों को लाभ मिलेगा।

मध्य प्रदेश रोजगार सेतु योजना 2020 की आधिकारिक जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी चौहान द्वारा

रोजगार सेतु योजना 2020 में ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐसे करे आवेदन

रोजगार सेतु योजना 2020 में आप 2 प्रकार से आवेदन कर सकते है पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन इसमें से आप कोई सा भी माध्यम चुन सकते है इसके लिए आप को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा आप को दोनों विधिया ऑनलाइन आवेदन विधि और ऑफलाइन आवेदन विधि निचे बताई गई है आप इनमे से आपकी सुविधा के अनुसार चुनाव कर सकते है –

रोजगार सेतु योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन/पंजीयन कैसे करे

अगर आप ऑफलाइन रोजगार सेतु योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप को अपनी पंचायत से आवेदन फॉर्म लेकर उसके साथ आवश्यक दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) लगा कर पंचायत में ही जमा करना होगा। पंचायत आप का डाटा रोजगार सेतु योजना 2020 सर्वर पर अपलोड कर देंगे। इसके लिए आप को नीचे दी गई सूचि के अनुसार दस्तावेज लगाने होंगे।

आप चाहे तो निम्नलिखित लिंक पर क्लिक करे के भी ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है और उसे पूरा भर के अपनी ग्राम पंचायत या नगर पंचायत में जमा करा सकते है।

आप को उपरोक्त फॉर्म को डाउनलोड कर के आप को निम्नलिखित जानकारी भरनी होगी

  1. 9 अंको का समग्र आईडी
  2. लिंग
  3. श्रमिक का नाम
  4. जन्म दिनांक
  5. शैक्षणिक योग्यता
  6. फ़ोन नंबर
  7. पता
  8. पिनकोड
  9. आप के पूर्व में कौशल विकास संबधित कोई प्रशिक्षण की जानकारी
  10. प्रदेश में लौटने के पूर्व श्रोत
  11. प्रदेश में लौटने के पूर्व मासिक आय
  12. पूर्व नयोक्ता का नाम
  13. पूर्व नयोक्ता का सेक्टर
  14. पूर्व में आप किस पद पर काम करते थे
  15. पूर्व नयोक्ता का प्रकार
  16. आप को कुल कितने वर्ष का कार्य अनुभव है
  17. वर्तमान में आप के पास रोजगार है या नहीं
  18. वर्तमान में आपेक्षिक आय
  19. आप कितने समय मध्य प्रदेश में रहने वाले है
  20. आप किस सेक्टर में काम करना चाहते है
  21. आप किस प्रकार के रोजगार से जुड़ने के इक्छुक है
  22. सूचि में से आप की स्किल का कार्य चुने
  23. सूचि के अलावा किसी प्रकार की स्किल की जानकारी
  24. यदि आप अपना खुद का व्यवसाय करने चाहते है तो आप की ऋण की आवस्यकता है
  25. स्वरोजगार में लगने वाली राशि जो आप ऋण के रूप में लेना चाहते है

रोजगार सेतु योजना के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट/ दस्तावेज

– समग्र आईडी
– आधार कार्ड
– स्थाई निवास प्रमाण पत्र
– पहचान पत्र
– श्रमिक कार्ड
– मोबाइल नंबर
– पासपोर्ट साइज फोटो

रोजगार सेतु योजना ऑनलाइन आवेदन विधि या ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

अभी रोजगार सेतु योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभी किसी भी प्रकार का ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध नहीं है जैसे ही मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू करेगी हम अपनी पोस्ट में अपडेट करेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here