MICR code meaning in hindi | MICR code क्या है?

Technology and Money advice

MICR code meaning in hindi | MICR code क्या है?

आप को पता है MICR (MICR code meaning in hindi) कोड क्या होता है तथा इसे कहा उपयोग करते है आप ने पैसे ट्रांसफर करने के लिए अपनी नेट बैंकिंग एप्लीकेशन या फिर मोबाइल वॉलेट में इसका उपयोग जरूर किया होगा पर आप ने कभी MICR का उपयोग किया है जब भी आप इंटरनेट पर किसी बैंक का IFSC कोड सर्च करते है तो उसे बैंक की डिटेल में आप को MICR कोड भी लिखा दिखेगा। इस पोस्ट में हम MICR कोड क्या है? इसे कहा उपयोग करते है और ये क्यों जरुरी है जैसे सवालो के जवाब देंगे।

MICR (MICR code meaning in hindi) कोड क्या है –

MICR कोड एक अकाउंट से किस अन्य अकाउंट में मनी ट्रांसफर के काम में आता है। इसका मुख्य काम बैंक की पहचान करना होता है जिस से की पैसे सही अकाउंट में जाए।

ये भी आप के द्वारा मनी ट्रांसफर के लिए उपयोग किये जाने वाले IFSC कोड की तरह ही काम करता है जिस तरह एक बैंक से दूसरी बैंक में पैसे ट्रांसफर के लिए IFSC कोड बैंक पहचान के लिए उपयोग किया जाता है उसी प्रकार MICR भी उपयोग में आता है पर MICR तथा IFSC कोड में मुख्य अंतर ये है की MICR कोड मुख्यतह बैंक चेक के द्वारा मनी ट्रांसफर के लिए उपयोग में आता है।

इसका उपयोग इसके पूरे नाम में छुपा है MICR का पूरा नाम है मैग्नेटिक इंक करैक्टर रिकग्निशन (Magnetic ink character recognition) है मतलब ये ऑटोमैटिक इंक करैक्टर रिकग्निशन टेक्निक है इसमें बैंक चेक पर लिखे मैग्नेटिक कोड को मशीन द्वारा ही पढ़ लिया जाता है जिस से की चेक को सही खाते में जमा किया जा सके चुकी MICR कोड हर एक बैंक ब्रांच के लिए अलग होता है इस कारन इसे दूसरी ट्रांसेक्शन प्रोसेस के लिए भी उपयोग किया जाता है।

MICR कोड 9 अंको का होता है जो की अलग अलग पहचान चिन्हो से बना होता है जो निम्नलिखित है –

यह एक बैंक का MICR कोड है 452002006

इसमें शुरुआत के तीन अंक शहर की पहचन के होने है उसके बाद के तीन अंक बैंक कोड होता है तथा अंत के तीन अंक ब्रांच की पहचान का होता है।

452 – स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया

002 – इंदौर

006 – जीपीओ ब्रांच

MICR code in hindi

MICR कोड को मुखः तह बैंक चेक पर उपयोग किया जाता है जो की उसकी सुरक्षा को पुख्ता करता है बैंक चेक पर MICR कोड चेक के सबसे निचले हिस्से में लिखा होता है जो की एक विशेष प्रकार की मेग्नेटिक स्याही से लिखा होता और एक विशेष मशीन से आसानी से पढ़ा जा सकता है।

 

 

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *