/व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक फीचर ऐसे करे चालू
whatsapp fingerprint lock unlock

व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक फीचर ऐसे करे चालू

व्हाट्सएप ने अपने अपडेटेड वर्शन में एक नया फीचर लाया है इसमें आप अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपने फिंगरप्रिंट के द्वारा खोल सकते है। हम आप को बताएँगे की आप इसे अपने मोबाइल में कैसे चालू कर सकते है।

फेसबुक अधिकृत मोबाइल चैटिंग एप्लीकेशन व्हाट्सएप अपने यूज़र्स के लिए दिन प्रति दिन नए नए फीचर ले कर आ रही है चाहे हम बात करे उसके डार्क मोड़ की जो जल्द ही लोगो के बीच आने वाला है चाहे नेटफ्लिक्स ट्रेलर वीडियो स्ट्रीमिंग। वो अपने यूज़र्स के लिए दिन प्रति दिन कुछ न कुछ नया लाने के लिए लगा हुआ है। जल्द ही हम व्हाट्सएप में गूगल असिस्टेंट के द्वारा ऑडियो तथा वीडियो कॉल को वौइस् कमांड के द्वारा संचालित कर पाएंगे। इसी कड़ी में व्हाट्सएप ने व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक अनलॉक फीचर को भी जोड़ा है हम आप को बताएँगे की आप अपने फ़ोन में व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक अनलॉक फीचर को कैसे एक्टिव कर सकते है और इसका उपयोग आप कैसे कर सकते है।

फिंगरप्रिंट लॉक अनलॉक फीचर IOS पर पहले से ही था अभी हाल ही में व्हाट्सएप ने एंडॉयड प्लेटफार्म के लिए भी इसे शुरू किया है। इस फीचर का उपयोग सिर्फ फिंगरप्रिंट इनेबल फ़ोन में ही उपयोग किया जा सकता है इसे बैक सेंसर के साथ साथ ऑन स्क्रीन फिगर प्रिंट सेंसर भी काम करता है । इस पोस्ट में हम आप को बताएँगे के आप अपने एंड्राइड मोबाइल में व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक अनलॉक फीचर को कैसे शुरूऔर बंद कर सकते है।

एंड्रॉइड पर व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक अनलॉक को ऐसे एक्टिव करे

व्हाट्सएप में फिंगरप्रिंट लॉक अनलॉक शुरू करने के लिए सबसे पहले आप को व्हाट्सएप को शुरू करना पड़ेगा वहां पर आप को तीन बिंदु दिखाई देगी उस पर आप को क्लिक करना होगा। फिर वहां पर एक पॉपअप खुलेगा वहां पर आप को सेटिंग ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आप को क्लिक करना होगा।

इसके बाद आप के सामने एक नया टैब ओपन हो जायेगा जहा पर आप को एक ऑप्शन “Account” का मिलेगा आप को उस पर क्लिक करना होगा फिर आप एक नए टैब पर चले जायेंगे यहाँ पर आप को ऑप्शन मिलेगा “Privacy” ऑप्शन उस पर आप को क्लिक करना होगा।

फिर आप को फिंगरप्रिंट लॉक के ऑप्शन मिलेगा उस पर आप को क्लिक करना पड़ेगा फिर आप नए पेज पर चले जायेंगे फिर आप को वहां पर फिंगरप्रिंट लॉक के लिए सेटिंग्स मिलेगी यहाँ से आप अपने फिंगरप्रिंट लॉक के लिए अपना फिंगरप्रिंट सेट करना पड़ेगा साथ ही कितनी देर में लॉक लगाना चाहिए वो भी आप सेट कर सकते है ।

ऐसे आप अपने फिंगरप्रिंट इनेबल फ़ोन में व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट सेट कर अपनी प्राइवेसी को और बड़ा सकते है और अपनी चाट को सुरक्षित रख सकते है।

Related post