ऐसे करे अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक

0
293
link-aadhar-to-pan

आयकर विभाग ने अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से लिंक करने की सीमा को 31 दिसंबर से बड़ा कर अब 31 मार्च कर दिया है अब आप अपना आधार कार्ड अपने पेन कार्ड से 31 मार्च तक लिंक करवा सकते है। अगर आप अपने पेन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाते तो आप का पेन कार्ड निष्क्रिय हो जायेगा फिर आप अपना आईटीआर नहीं भर पाएंगे इस असुविधा से बचने के लिए आप को अपना पेन कार्ड अपने आधार कार्ड से 31 मार्च से पहले लिंक करवाना होगा। अगर आप नहीं जानते की अपने पेन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करवाए तो हम आप को बताएँगे। आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर के अपने आधार कार्ड को अपने पेन कार्ड से लिंक करवा सकते है।

ऐसे करे आधार को पेन से लिंक

अगर आप अपने आधार कार्ड को अपने पेन कार्ड से लिंक करना चाहते है तो इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आप के पास अपना 12 अंक का आधार नंबर साथ ही 10 अंक के पेन नंबर की जरुरत होगी। साथ ही आप का मोबाइल नंबर आप के आधार से लिंक होना चाहिए अगर आप का मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो आप को अपने पेन हो आधार से लिंक करने में कठिनाई आएगी क्यों की लिंक करते वक्त आप के लिंक मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी प्राप्त होगा।

एसएमएस के द्वारा आधार लिंक

आप को अपने पेन कार्ड एसएमएस द्वारा आधार से लिंक करने के लिए आप को एक एसएमएस भेजना होगा जो की आप को 567678 या 56161 नंबर पर भेजना होगा|

लिंक करने के लिए आप को सबसे पहले अपने एसएमएस के टेक्स्ट एरिया में UIDPAN लो टाइप करना होगा इसके बाद आप को अपने 12 अंको का आधार नंबर लिंखना होगा फिर एक स्पेस के बाद अपने 10 अंक का पेन नंबर लिखना होगा फिर इसको आप को 567678 या 56161 पर भेजना होगा।

अगर हम उदहारण से समझे तो UIDPAN 123456781234 ANWP1234AN, जहाँ 123456781234 आधार नंबर है और ANWP1234AN पैन नंबर है।

ध्यान दें कि यह एसएमएस आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके भेजा जाना है। एक बार लिंकिंग सफल होने के बाद, आपको एक एसएमएस के बारे में सूचित किया जाएगा।

आयकर विभाग की वेबसाइट के माध्यम से लिंक करना

अगर आप का अकाउंट आयकर विभाग की वेबसाइट पर रजिस्टर है तो आयकर विभाग की ई-फाइलिंग पोर्टल पर जा कर आसानी से अपना आधार कार्ड को अपने पेन कार्ड से लिंक करवा सकते है। इसके लिए आप को इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा। यहाँ पर जाकर आप को अपने यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। जैसे आप लॉगिन करेंगे एक पॉपअप विंडो खुल जाएगी जहा पर आप को अपने पेन को आधार से जोडने के निर्देश दिए होंगे।

अगर आप के विंडो में पॉपअप नहीं आता है तो आप को अपनी प्रोफाइल में जा कर लिंक आधार पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आप दूसरे पेज पर रिडारेक्ट हो जायेंगे फिर आप को अपना आधार नंबर डालना होगा फिर लिंक आधार पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप क्लिक करेंगे आप के आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आप को ओटीपी भेजा जायेगा वह पर आप को अपना ओटीपी डालना होगा अगर आप का ओटीपी मेल खता है तो आप का आधार कार्ड आप के पेन से लिंक हो जायेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here