How to Link Aadhaar card to PAN in hindi आधार कार्ड को पैन से कैसे लिंक करें

0
1
link-aadhar-to-pan

आयकर विभाग (Income tax) अधिसूचना के अनुसार, आयकर रिटर्न 5 अगस्त 2017 तक आधार और पैन को जोड़ने (Link Aadhaar card to PAN) के बिना ई-दायर किया जा सकता है । आधार (Aadhaar ) के साथ पैन को जोड़ने की समय सीमा, जिसे शुरू में 31 अगस्त 2017 से 31 दिसंबर 2017 तक बढ़ा दिया गया था; और बाद में 31 मार्च 2018 तक, अब 30 जून 2018 तक बढ़ा दिया गया है। ध्यान दें कि आयकर रिटर्न (Income tax return) को बिना किसी लिंक के दायर किया जा सकता है, कर विभाग तब तक रिटर्न संसाधित नहीं करेगा जब तक कि पैन और आधार जुड़े न हों।

लोग दो पहचानों को जोड़ने के लिए विभाग की आधिकारिक ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं, दोनों मामलों में- दो डेटाबेसों में समान नाम या जहां मामूली मेल नहीं है।

आयकर विभाग (Income tax) ने करदाताओं के लिए आधार के साथ अपने पैन को केवल 2 कदम प्रक्रिया के साथ जोड़ने के लिए आसान बना दिया है, जिसे ई-फाइलिंग वेबसाइट पर लॉगिन या पंजीकरण करने की भी आवश्यकता नहीं है। इस सुविधा का इस्तेमाल पैन के साथ अपने आधार को जोड़ने के लिए किया जा सकता है ।

पैन के साथ आधार जोड़ने (Link Aadhaar card to PAN) के लिए 2 कदम प्रक्रिया

चरण 1 :

बस www.incometaxindiaefiling.gov पर जाएं। में और बाएँ फलक पर लिंक पर क्लिक करें – लिंक आधार

चरण 2 :

पैन, आधार संख्या प्रदान करें। और आधार कार्ड में दिए गए नाम को दर्ज करें (वर्तनी की गलतियों से बचें) और जमा करें। यूआईडीएआई से सत्यापन के बाद जो आधार के लिए सरकारी वेबसाइट है, लिंकिंग की पुष्टि की जाएगी।

पैन चरण 1 के लिए आधार कार्ड लिंक करें

आधार नाम में किसी भी मामूली विसंगति के मामले में आधार ओटीपी की आवश्यकता होगी। कृपया सुनिश्चित करें कि पैन और आधार में जन्म और लिंग की तारीख बिल्कुल समान है।

एक दुर्लभ मामले में जहां आधार नाम पैन में नाम से बिल्कुल अलग है, तो लिंकिंग विफल हो जाएगी और करदाता को आधार या पैन डेटाबेस में नाम बदलने के लिए कहा जाएगा।

आयकर वेबसाइट (Income tax website) पर लॉगिन करने के बाद पैन के साथ आधार जोड़ने की प्रक्रिया भी उपलब्ध है। इसके लिए कदम हैं:

चरण 1

अगर आप पहले ही पंजीकृत नहीं हैं, तो पहले आयकर ई फाइलिंग पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करें। https://incometaxindiaefiling.gov.in/

चरण 2 

लॉग-इन आईडी, पासवर्ड और जन्मतिथि दर्ज करके आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल में लॉग इन करें

पैन चरण 2 के लिए आधार लिंक

चरण 3।

साइट पर लॉग इन करने पर, एक पॉप अप विंडो दिखाई देगी जो आपको अपने कार्ड कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए प्रेरित करेगी। यदि आपको पॉपअप दिखाई नहीं देता है, तो ‘प्रोफ़ाइल सेटिंग्स’ नामक शीर्ष बार पर नीली टैब पर जाएं और ‘लिंक आधार’ पर क्लिक करें।

पैन चरण 3 के लिए आधार लिंक

चरण 4।

ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकरण के समय जमा किए गए विवरणों के अनुसार नाम, जन्मतिथि और लिंग जैसी जानकारी का उल्लेख पहले से ही किया जाएगा। अपने आधार कार्ड पर उल्लिखित स्क्रीन के साथ स्क्रीन पर विवरण सत्यापित करें।

चरण 5।

यदि विवरण मिलते हैं, तो अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें और “अभी लिंक करें” बटन पर क्लिक करें।

पैन चरण 4 के लिए आधार लिंक

चरण 6।

एक पॉप-अप संदेश आपको सूचित करेगा कि आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड से सफलतापूर्वक लिंक हो गया है।

पैन चरण 5 के लिए आधार लिंक

अब आप एसएमएस के माध्यम से अपने आधार और पैन को भी जोड़ सकते हैं। आयकर विभाग ने करदाताओं से एसएमएस आधारित सुविधा का उपयोग करके अपने आधार को अपने पैन से जोड़ने का आग्रह किया है। यह 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजकर किया जा सकता है ।

निम्नलिखित प्रारूप में अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजें:

UIDPAN <स्पेस> <12 अंक आधार> <स्पेस> <10 अंक पैन>

उदाहरण: यूआईडीपीएएन 123456789123 AKPLM2124M

आधार कार्ड नहीं है?

आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के तरीके पर हमारी मार्गदर्शिका पढ़ें ?

आधार नामांकन आईडी है?

यहां एक गाइड है  जो बताता है कि आपके आयकर रिटर्न में आधार नामांकन संख्या का उल्लेख कैसे किया जाए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here