एलआईसी या एसआईपी कौनसा है निवेश का बेहतर विकल्प LIC vs SIP

0
212
lic vs sip which is better

LIC और SIP आपके निवेश का कौन सा सबसे अच्छा और ज्यादा फायदेमन्द विकल्प है। बहुत सारे लोग इन दोनों में ही अपनी पूंजी का निवेश करना पसंद करते है। और दोनों के अपनी अपनी जगह अलग अलग फायदे है। आज हम LIC और SIP की तुलना करके ये पता लगाएंगे की आप के लिए इन दोनों में से बेहतर विकल्प कौन सा है।

LIC vs SIP which is better

LIC का मुख्य उद्देश्य लोगो को जीवन बीमा प्रदान करना है और इसी उद्देश्य के साथ जीवन बीमा निगम (LIC) की सुरुवात हुई थी। बाद में LIC आप के निवेश उद्देशो को पूरा करने के लिए एंडॉवमेंट प्लान लेकर आई जो की आप को जीवन बीमा के साथ साथ धन वापसी (रिटर्न) का भी मौका प्रदान करती है। पर असल में जीवन बीमा और आपके वित्तीय उद्देशो को पूरा करने के लिए पूंजी का निवेश करना दोनों ही अलग चीजे है अगर आप दोनों को साथ में लेना चाहते है तो आप को दोनों ही चीजों का पूर्ण लाभ नहीं मिल पता है।

आज तक LIC पालिसी ज्यादातर किसी परिचित द्वारा ही आप को दी जाती है जिस पर आप भरोसा करके उसमे 10 या 15 या उस से ज्यादा समय के लिए अपने पैसे लगा देते है जो की आपको, आप की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के दावे के साथ आप के जीवन का कवर देने का भी दावा करती है चलिए हम कुछ LIC पालिसी के बारे में बात करते है।

LIC की 5 सबसे फायदेमंद पालिसी जाने कौन सी है वो?

उदाहरण के लिए हम LIC न्यू जीवन आनन्द पालिसी की बात करते है ये एक एंडोवर प्लान है जो की आप को जीवन बीमा के साथ साथ परिपक्वता पर अच्छे रिटर्न का भी वादा करते है। मान लीजिये रमेश एक 25 साल का युवा है जो की LIC न्यू जीवन आनन्द पालिसी को सुरु करते है। इसमें उसे 5,00,000 का बीमा कवर के साथ रिटर्न भी मिलेगा इस पर उसकी वार्षिक प्रीमियम 22,277 आती है मतलब 1860 मासिक अब जब ये पालिसी को 25 साल पुरे होंगे तब तक रमेश कुल 5,47,277 रूपए दे चूका होगा तथ उसे 13,37,500 राशि रिटर्न के तोर पर मिलेंगे ।

अब वही हम बात करे SIP की तो आप इसमें भी रिटर्न के साथ साथ जीवन बीमा का लाभ भी ले सकते है मान लीजिये रमेश ने जीवन आनद पालिसी न लेते हुए उसने जो उसके मासिक 1860 रूपए लग रहे थे उसमे से उसने 1000 रूपए मासिक की SIP सुरु करवा दी तथा 660 रूपए मासिक का टर्म इन्शुरन्स लिए जो की आप को 1 करोड़ रूपए का कवर प्रदान करेगा जो की जीवन आनंद के 5000 लाख के कवर से कही ज्यादा है साथ ही 1000 रूपए की SIP आप ने 25 सालो तक चलाई SIP पर काम से काम लम्बे समय में 18% रिटर्न मिलता है पर हम 15% के हिसाब से गणना करे तो आप के 25 साल में 32,80,000 होंगे जो की LIC की पालिसी के 13,37,500 कही ज्यादा है।

आज कल कई म्यूच्यूअल फण्ड हाउस SIP के साथ साथ जीवन बीमा भी बिलकुल मुफ्त प्रदान करते है उसमे आप को अलग से टर्म इन्शुरन्स लेने की जरुरत भी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here