lic navjeevan
Advertisement

देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC ने हाल ही में एक नई इन्शुरन्स पालिसी लेकर आया है जिसका नाम LIC न्यू नवजीवन इंश्योरेंस ऑनलाइन पालिसी है। इस प्लान की विशेता ये है की इसे सिर्फ ऑनलाइन ही ख़रीदा जा सकता है जिससे आप की पूरी राशि इन्वेस्ट होती है कोई कमीशन नहीं दिया जाता है।

ये एक नॉन लिंक्ड पार्टिसिपेटिंग एंडोमेंट लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। जिससे की इस पर बाजार के उतार चढ़ाव का कोई असर नहीं पड़ता है।

इसमें आपको लाइफ प्रोटेक्शन के साथ साथ सेविंग का फायदा भी मिलता है। इसमें आप दोनों प्रकार से प्रीमियम दे सकते है पहली सिंगल प्रीमियम इसमें आप को एक मुस्त राशि जमा करनी होगी और दूसरी 5 साल तक प्रीमियम मतलब आप टुकड़ो में प्रीमियम राशि जमा कर सकते है।

Inline Advertisement

इस पालिसी में आप 90 दिन के बच्चे से लेकर 65 साल तक के व्यक्ति का इंश्योरेंस ले सकते है पर 45 साल से ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति के लिए इसमें रिस्क सम एश्योर्ड चुनने का विकल्प दिया जाता है।

कैसे ख़रीदे LIC नवजीवन इश्योरेंस पॉलिसी

आप यदि LIC नवजीवन इश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन नहीं खरीद सकते तो आप के पास इसे ऑफलाइन खरीदने का विकल्प भी होता है मतलब ये पालिसी दोनों तरीको से खरीदी जा सकती है ऑनलाइन खरीदने के लिए आप को LIC की वेबसाइट पर जाना होगा अगर आप अभी इस पालिसी खो खरीदना चाहते है जो इस लिंक पर क्लिक करे – https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/njmain.do

क्या है मिनिमम सम एश्योर्ड

LIC नवजीवन इंश्योरेंस पॉलिसी में काम से काम 1 लाख रूपए का बिमा होगा अगर आप इस से ज्यादा रकम का बीमा चाहते है तो आप ज्यादा प्रीमियम दे कर ज्यादा का भी बीमा ले सकते है अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। अगर आप की उम्र 45 साल से अधिक है तो आप को लिमिटेड प्रीमियम में 2 विकल्प मिलेंगे जिसमे वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना सम एश्योर्ड तथा दूसरे में र्षिक प्रीमियम का 7 गुना सम एश्योर्ड का विकल्प रहता है। इसके साथ LIC एक्सीडेंटल डेथ और डिसएबिलिटी राइडर का विकल्प भी उपलब्ध है।

नवजीवन इंश्योरेंस पॉलिसी पॉलिसी टर्म

न्यू नवजीवन पालिसी की टर्म 10 से 18 साल तक की रहेगी। जिसमे की 3 महा से 65 साल तक इस पालिसी को लिया जा सकते है इसमें सिंगल प्रीमियम पॉलिसी को अधिकतम 44 साल की उम्र तक ख़रीदा जा सकता है वही लिमिटेड प्रीमियम पॉलिसी को अधिकतम 60 साल की उम्र तक खरीदा जा सकता है। इसके सिंगल प्रीमियम प्लान में मैच्युरिटी की अधिकतम उम्र 62 साल रहती है और लिमिटेड इंश्योरेंस प्लान में ये 75 साल।

टैक्स की बचत

नवजीवन पालिसी में आप अपने इनकम टैक्स की बचत भी कर सकते है इसमें इन्वेस्ट की गई रकम में आप को धरा 80C के तहत आयकर में छूट मिलती है; जो की आप के इन्शुरन्स पर होती है।

Bottom Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here