एलआईसी मनी बैक योजना पूर्ण जानकारी | LIC money back policy

Technology and Money advice

एलआईसी मनी बैक योजना पूर्ण जानकारी | LIC money back policy

lic money back policy 25 years

एलआईसी मनी बैक पालिसी एक नॉन लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है जो की 25 साल के लिए है जो आप को गारंटीड रिटर्न के साथ बोनस भी प्रदान करती है यह योजना की परिपक्वता की आयु 25 वर्ष है जिसमे आप को 20 वर्ष तक इसकी प्रीमियम देनी होगी इस योजना को 13 से 45 वर्ष की उम्र के बीच किसी भी व्यक्ति द्वारा एक गारंटीड रिटर्न तथा लाइफ कवर के साथ 25 साल के लिए ले सकता है।

lic money back policy 25 years

एलआईसी मनी बैक पालिसी के तहत पालिसीधारक के जीवन पर उसे बीमा की गई राशि का 15% का भुगतान हर एक 5 वर्ष के अंत में दी जाएगी साथ ही बकाया राशि 40% बीमित राशि का भुगतान सिंपल रिवर्सनरी बोनस तथा फाइनल एडीशन बोनस के साथ पालिसी परिपक्वता पर मतलब 25 साल के अंत में मिलेगा।

एलआईसी मनी बैक (LIC moneyback in hindi) पालिसी एक एलआईसी की एक इन्शुरन्स पालिसी है जिसमे लाइफ इन्शुरन्स के साथ मनी बैक प्रॉफिट भी है यह एक 25 साल की पालिसी है

एलआईसी मनी बैक पालिसी की विशेषताएँ

  • एलआईसी मनी बैक पालिसी 25 साल के लिए है जिसमे आप को 20 साल तक प्रीमियम भरना होगा
  • एलआईसी मनी बैक पालिसी में हर 5 साल में आप को बीमा राशि का 15% का भुगतान पालिसीधारक को सर्वाइवल लाभ के रूप में हर 5 साल में मिलगा मतलब आप को हर 5 साथ में मनी बैक का फायदा मिलेगा।
  • बीमा राशि का 40% का भुगतान पालिसी की परिपक्वता पर मिलेगा साथ ही सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडीसन बोनस मिलेगा।
  • बोनस के अलावा मृत्यु लाभ के रूप में दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है।

एलआईसी मनी बैक पालिसी के लाभ

मृत्यु लाभ – अगर पालिसी परिपक्वता से पहले पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो पालिसी धारक के नॉमिनी को बीमा रकम के साथ बोनस तथ फाइनल एडिसन बोनस प्राप्ति होगी जो की मूल बीमित रकम का 125% होगी या फिर वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना। दोनों शर्तो में से भुक्तान का निर्धारण सभी दी गई प्रीमियमों का न्यूनतम 105% होगा।

पालिसी मध्यांतर लाभ – पालिसी धारक के जीवित रहने पर पालिसी धारक को 5वे ,10वे, 15वे, 20वे वर्ष में बीमित राशि का 15% लाभ के रूप में मिलेगा। योजना 25 वर्ष तक चलेगा और 25 वे वर्ष पूर्ण मनी बैक प्राप्त होगा। इसलिए ही ऐसे एलआईसी की मनी बैक पालिसी कहते है।

एलआईसी मनी बैक पालिसी परिपक्वता लाभ : एलआईसी मनी बैक पालिसी की परिपक्वता पालिसी शुरू करने के 25 साल बाद होगी परिपक्वता लाभ के रूप में आप को बीमित रकम का 40% + जमा हुआ रिवेर्सनरी बोनस + फाइनल एडिसन बोनस मिलेगी। साथ ही आयकर की धारा 80C के तहत जीवन बीमा के अंतर्गत भरे सालाना प्रीमियम पर भी छूट जो की अधिकतम 1,50,000 रूपए होगा। इसके अलावा आयकर की धारा 10(10)D के तहत परिपक्वता राशि भी कर मुक्त होगी।

साथ ही इस पालिसी में आप लोन भी ले सकते है अगर आप की पालिसी ने न्यूनतम पालिसी परिपक्वता राशि को पूर्ण कर लिया है तो आप इस पालिसी के तहत लोन की सुविधा का लाभ ले सकते है। इस लोन पर लगने वाली ब्याज दर समय के अनुसार बदलती रहती है तो इसकी जानकारी आप अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस से ले सकते है।

Related post

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *