जीवन सरल योजना की पूरी जानकारी – LIC jeevan saral detail and advantage in hindi

Technology and Money advice

जीवन सरल योजना की पूरी जानकारी – LIC jeevan saral detail and advantage in hindi

LIC-Jeevan-Saral

बीमा क्षेत्र में सबसे भरोसेमंद नाम के रूप में, life insurance corporation (LIC) insurance आवश्यकताओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है ताकि बीमाकर्ताओं की requirements को कई आवश्यकताओं और बजट के अनुसार  पूरा किया जा सके।

निश्चित रूप से, लाखों भारतीय लोग स्वयं को और उनके प्रियजनों के लिए व्यापक वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एलआईसी (LIC) द्वारा दी गई insurance policy  पर अपना विश्वास करते हैं।

LIC Jeevan Saral

एलआईसी(LIC) द्वारा पेश की गई कई नई policies हैं, इनमें से एक एलआईसी जीवन सरल (LIC jeevan saral) है।

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) जीवन सरल योजना (LIC jeevan saral), एक एंडॉवमेंट प्लान (andover plan) प्रदान करता है जिसमें बहुत लचीलापन होता है और प्रीमियम राशि (premium amount) के साथ-साथ भुगतान मोड(payment mode) की पसंद भी होती है।

पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में, परिवार पॉलिसी की अवधि के दौरान मृत्यु लाभ प्राप्त करने के योग्य है, जबकि इस तरह के लाभ प्रीमियम भुगतान के अधीन हैं।

परिपक्वता पर बीमित राशि किसी व्यक्ति की उम्र के अधीन होती है जब जीवन बीमाकृत होता है और पॉलिसी अवधि के अंत में केवल किसी के अस्तित्व पर देय होता है।

LIC और SIP में कौन है ज्यादा फायदेमंद

एलआईसी जीवन सरल विशेषताएं (LIC jeevan saral)

जीवन बीमा पॉलिसी (Life insurance policy) किसी के परिवार के आश्वासन मुसीबत मुक्त जीवन के साथ आता है जब कोई उनके साथ नहीं होता है।बीमा पॉलिसी (insurance policy) को व्यापक नीति कहा जाता है जब यह पूरे जीवन में हर मानव निर्मित या प्राकृतिक दुर्भाग्य के खिलाफ बीमा कवर (Insurance cover) प्रदान करता है।

प्रीमियम: एलआईसी जीवन सरल एंडॉवमेंट प्लान (LIC jeevan saral Andover plan) ग्राहक को कई प्रीमियम भुगतान (जैसे मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक, और सालाना) के साथ विकल्प प्रदान करता है, जिसे पॉलिसी अवधि में वेतन खाते से स्वचालित रूप से कटौती की जा सकती है।

वफादारी लाभ: इस जीवन बीमा योजना में कई लाभ हैं जो निगम के बीमा कारोबार के लाभ को जोड़ते हैं।यह पॉलिसीधारक मुनाफे को पॉलिसी अवधि के दौरान आजीवन लाभ के अलावा, वफादारी अंक के संदर्भ में लाता है, जो पॉलिसी 10वीं वर्ष पूर्ण होने के बाद देय है।

टर्म राइडर: प्रवेश की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है और प्रवेश की अधिकतम आयु 50 वर्ष है।रुपये।1 लाख न्यूनतम बीमा राशि है जो अधिकतम रु। तक जा सकती है।25 लाख

LIC की 5 सबसे फायदेमंद पालिसी जाने कौन सी है वो?

एलआईसी जीवन सरल के लाभ (Jeevan Saral Benefits)

  • मृत्यु लाभ: पॉलिसीधारक (policy holder) के परिवार को जब तक पॉलिसी अवधि जारी रहेगी, तब तक एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है, जिसमें वफादारी के अतिरिक्त मासिक आधार पर 250 गुना प्रीमियम शामिल होता है, जबकि प्रीमियम रिटर्न में प्रथम वर्ष के भुगतान और सवार शामिल नहीं होते हैं प्रीमियम।
  • परिपक्वता लाभ: पॉलिसी परिपक्वता पर प्रीमियम रिटर्न (premium return) में बीमा राशि (Insurance amount) और वफादारी के अतिरिक्त शामिल हैं, यदि कोई भी एकमुश्त है।
  • अतिरिक्त लाभ: जीवन बीमा या सुरक्षा को बढ़ाने के लिए बीमा लाभ में कुछ लाभ या सुविधाएं शामिल की जा सकती हैं।ऐसा करने के लिए पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किए जाने वाले अतिरिक्त प्रीमियम की आवश्यकता होती है।
  • गारंटीकृत समर्पण: कम से कम 3 साल पार होने के बाद ही पॉलिसी आत्मसमर्पण की जा सकती है।यदि कोई पॉलिसीधारक इस पॉलिसी को आत्मसमर्पण करता है, तो गारंटीकृत समर्पण मूल्य कुल भुगतान किए गए प्रीमियम का 30% माना जाता है, जिसमें पहले वर्ष के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम और साथ ही सवार लाभों के लिए अतिरिक्त भुगतान शामिल नहीं है।
  • विशेष समर्पण: 3 साल के पूरा होने के बाद बीमित राशि का 80 प्रतिशत लेकिन भुगतान किए गए सभी प्रीमियम के साथ 4 साल नहीं।4 साल की समाप्ति के बाद बीमित राशि का 9 0 प्रतिशत, लेकिन भुगतान किए गए सभी प्रीमियम के साथ 5 साल नहीं, और बीमा राशि का 100 प्रतिशत 5 साल या उससे अधिक के लिए भुगतान किया जाता है।
  • सरेंडर के मामले में: विशेष समर्पण मूल्य का भुगतान किया जाता है और आम तौर पर गारंटीकृत समर्पण मूल्य से अधिक होता है, जो कि उस विशेष अवधि के अधीन होता है जिसके लिए प्रीमियम भुगतान विफलता के बिना किया जाता है।
  • एलआईसी जीवन सरल टर्म राइडर के रूप में ऐड-ऑन राइडर लाभ प्रदान करता है जो कम से कम 1 लाख रुपये और अधिकतम 25 लाख रुपये का बीमा राशि प्रदान करता है।इसके अलावा, यह योजना आकस्मिक मौत और विकलांगता लाभ भी प्रदान करती है जिसके अंतर्गत बीमित व्यक्ति के आकस्मिक निधन के मामले में पॉलिसी के लाभार्थी को अतिरिक्त बीमा राशि का भुगतान किया जाता है।
  • यदि बीमाधारक 3 पॉलिसी सालों के पूरा होने के बाद प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर देता है, तो एलआईसी जीवन सरल पॉलिसी कम बीमा राशि के लिए भुगतान किए गए मूल्य को प्राप्त करती है और पॉलिसी लागू हो रही है।
  • एलआईसी जीवन सरल पॉलिसीधारक को ऋण सुविधा भी प्रदान करता है।

एलआईसी जीवन सरल (LIC Jeevan Saral) नीति के लिए योग्यता मानदंड

एलआईसी द्वारा जीवन सरल (LIC Jeevan Saral) योजना के पात्रता मानदंड और प्रतिबंध निम्नानुसार हैं:

  • policy का insurance राशि  monthly premium के कम से कम 250 गुना है।
  • Policy की न्यूनतम अवधि 10 साल है और अधिकतम 35 वर्ष है।
  • Premium भुगतान की न्यूनतम अवधि 10 वर्ष है जबकि अधिकतम प्रीमियम भुगतान अवधि 35 वर्ष है।
  • बीमाधारक (Insurance Holder) के लिए प्रवेश की न्यूनतम आयु 12 वर्ष है और अधिकतम प्रवेश आयु 60 वर्ष है
  • परिपक्वता  के समय न्यूनतम आयु की आवश्यकता नहीं है जबकि अधिकतम परिपक्वता आयु 70 वर्ष है।
  • 12-49 वर्षों के आयु वर्ग के व्यक्तियों को 250 रु  मासिक प्रीमियम (Monthly Premium) का भुगतान करना होगा।जबकि 50-60 वर्षों के आयु वर्ग के व्यक्तियों को 400 रु मासिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  • अधिकतम मासिक प्रीमियम 10,000 रु

एलआईसी जीवन सरल (LIC Jeevan Saral) की खामिया

पॉलिसीधारक पॉलिसी के तहत जोखिम के बाद आत्महत्या करता है या पॉलिसी अवधि के दौरान जोखिम स्वीकृति के एक वर्ष के भीतर पॉलिसीधारक आत्महत्या करता है तो बीमाकर्ता किसी भी दावे का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी नहीं है।

एलआईसी जीवन सरलआवश्यक दस्तावेज (LIC Jeevan Saral documents)

पॉलिसीधारक को सटीक चिकित्सा विवरण के साथ एक आवेदन पत्र भरना होगा, जिसके लिए पता प्रमाण और अन्य केवाईसी दस्तावेज़ भी आवश्यक हैं। साथ ही, बीमित राशि और व्यक्ति की आयु के आधार पर विशिष्ट मामलों में चिकित्सा परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

क्या होगा अगर?

आप प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर देते हैं:

यदि आप पॉलिसी की खरीद के 3 साल बाद प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर देते हैं, तो पेड-अप वैल्यू पॉलिसी द्वारा कम बीमित राशि के लिए अधिग्रहित की जाएगी, लेकिन पॉलिसी नियमित आधार पर किसी भी भविष्य के अतिरिक्त के लिए अर्हता प्राप्त करेगी।

आप योजना को आत्मसमर्पण करना चाहते हैं:

आपको 3 पॉलिसी सालों के पूरा होने के बाद गारंटीकृत समर्पण मूल्य प्राप्त होगा।

गारंटीकृत सरेंडर वैल्यू पहले प्रीमियम के भुगतान प्रीमियम के सभी प्रीमियमों के 30% के बराबर है।

विशेष समर्पण मूल्य 3 साल या उससे अधिक के लिए परिपक्वता बीमा राशि के 80% के बराबर है, लेकिन 4 वर्षों की अवधि से कम के लिए प्रीमियम का भुगतान किया गया है परिपक्वता बीमा राशि का 90%, अगर 4 साल या उससे अधिक, लेकिन 5 साल या उससे अधिक के प्रीमियम का भुगतान किया गया है, तो 5 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान किया गया है और परिपक्वता बीमा राशि का 100% किया गया है।

नीति के खिलाफ ऋण सुविधा

जीवन सरल नीति के तहत ऋण सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

एलआईसी जीवन सरल परिपक्वता कैलकुलेटर

एलआईसी की जीवन सरल योजना (LIC Jeevan Saral) में परिपक्वता राशि परिपक्वता वर्ष में घोषित वफादारी वृद्धि (एलए) + परिपक्वता बीमा राशि (एमएसए) है। परिपक्वता राशि की गणना करने के लिए, जीवन सरल परिपक्वता कैलकुलेटर आयु, (पॉलिसी खरीदने के समय) पर आधारित परिपक्वता के बीमा राशि का मूल्यांकन करता है, प्रीमियम और टर्म, और आपको अनुमानित परिपक्वता देने के लिए वफादारी जोड़ जोड़ता है मूल्य।

निष्कर्ष: गैर-यूनिट लिंक्ड बीमा योजना के रूप में एलआईसी जीवन सरल (LIC Jeevan Saral) सबसे फायदेमंद एंडॉवमेंट(Andevor) योजनाओं में से एक है जो भुगतान किए गए प्रीमियम के 250 गुना राशि प्रदान करता है। सुरक्षा सहकारी एलआईसी जीवन सरल के दोहरे लाभ प्रदान करके न केवल आपको अपने भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करता है बल्कि जीवन के प्रमुख आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त वित्त जमा करने का अवसर भी प्रदान करता है।

Related post

 

6 Responses

  1. Manjeet Singh says:

    How I can srander my 6 years old Jeevan saral policy.

    • meet06feb says:

      हेलो मंजीत अगर आप अपनी जीवन सरल पालिसी को सरेंडर करना चाहते है तो इसके लिए आप को एलआईसी के निकटम ऑफिस जा कर वह से NEFT फॉर्म तथा निकासी फॉर्म क्रमांक 2 ले उनको भरकर उसके साथ एक एप्लीकेशन लिखे उसमे आप पालिसी को क्यों सरेंडर करना चाहते है उसका विवरण लिखे चुकी आप को 3 साल से ज्यादा हो गए है तो आप अपनी पालिसी को सरेंडर कर सकते है। आप को परवकवत्ता के रिटर्न का ३०% ही प्राप्त होगा । आप के द्वारा भरे गए फॉर्म के साथ आप को अप्लीकेशन साथ एक कैंसिल चेक पैन कार्ड कॉपी तथा मूल पालिसी को लगाए तथा LIC ऑफिस में जमा करवा दे आप का पैसे 6 7 दिन में आप के अकाउंट में आ जायेंगे।

  2. Ratnesh kumar r gupta says:

    Sir
    Mera policy bnd ho gai hai mere pas policy no. Ke alaba kuchh bhi nahi hai humko policy ke bare me kaise pta chale.

    • meet06feb says:
      पूछताछ के प्रकारविवरण

      किस्त प्रीमियम के बारे में जाननाजीवन की सभी नीतियां अग्रिम वार्षिक प्रीमियम भुगतान पर निर्भर हैं। लेकिन किस्त प्रीमियम अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक हो सकता है।ASKLIC <नीति संख्या> प्रीमियम टाइप करें और 56767877 पर भेजें
      बोनस राशि के बारे में जाननाआज के रूप में बोनस से जमा राशि।ASKLIC <नीति संख्या> बोनस टाइप करें और 56767877 पर भेजें
      पुनरुद्धार राशि के बारे में पूछताछ करने के लिएपुनरुद्धार का अर्थ जीवन में वापस लाने के लिए है। यदि आपकी पॉलिसी समाप्त हो जाती है, तो आप 5 साल की अवधि के भीतर किसी भी समय अपनी पॉलिसी को पुनर्जीवित कर सकते हैं।ASKLIC <नीति संख्या> रिवाइवल टाइप करें और इसे 56767877 पर भेजें
      उपलब्ध ऋण की राशि की जांच करने के लिएवह राशि जो आप ऋण के रूप में अपनी पॉलिसी से प्राप्त कर सकते हैंASKLIC <नीति संख्या> ऋण टाइप करें और 56767877 पर भेजें
      नामांकन विवरण की स्थिति की जांच करने के लिएआप नामांकन के विवरण के बारे में जान सकते हैंटाइप ASKLIC <पॉलिसी नंबर> NOM और 56767877 पर भेज
  3. manoj says:

    dear sir,
    I am a Jeevan Saral policyholder since June 2011 and my quarterly premium is 1531 rs.
    the policy will mature on 20 years 2032….please tell me exact value money after maturity.
    if I break this policy after 10 years, how amt.i can get…
    I am really confused for total maturity amt….please to reply me asap……..

    thanks
    manoj from delhi

    • meet06feb says:

      Hello Manoj
      agr aap Jeevan saral policy ko calculate karna hai to aap ko aap ki policy ka “Sum Assured”, “Age at Purchase”, “Policy Term” or “Year of Purchase” batana hoga

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *