एलआईसी जीवन आनंद – LIC Jeevan Anand detail and advantage in hindi

0
9
lic-new-jeevan-anand

एलआईसी जीवन आनंद | एलआईसी नई जीवन आनंद की मुख्य विशेषताएं | एलआईसी जीवन आनंद लाभ | मृत्यु पर अर्जित बीमा राशी | एलआईसी जीवन आनंद परिपक्वता लाभ | दुर्घटनाग्रस्त मौत और विकलांगता लाभ | पॉलिसी टर्मिनेशन या सरेंडर बेनिफिट | LIC Jeevan Anand detail and advantage in hindi

एलआईसी की नई जीवन आनंद योजना विभिन्न फायदों के साथ एक पूरी जीवन समाप्ति योजना है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह पूरी जिंदगी लाभ प्रदान करने वाली योजना इसलिए ये योजना की परिपक्वता के बाद भी बीमाधारक की मृत्यु तक कवरेज प्रदान करती है। इसी कारण जीवन आनंद एक एंडॉवमेंट प्लान के साथ एक संपूर्ण जीवन योजना का एकदम सही मिश्रण बनाता है।

LIC new Jeevan Anand

यदि आप एंडॉवमेंट प्लान की तलाश में हैं जो पूरे जीवन बीमा के साथ रिटर्न के फायदे भी प्रदान करता है तो एलआईसी जीवन आनंद आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। जीवन आनंद बोनस सुविधा साथ जीवन कवर भी प्रदान करती है।

यह एक प्रकार की डबल डेथ बेनिफिट प्लान है जो बीमाकृत व्यक्ति परिपक्वता तिथि के अंत तक जीवित रहने पर रिटर्न के फायदे की गारंटी देता है। इस व्यवस्था में उच्च रिटर्न दर, सामान्य प्रीमियम और यहां तक कि असाधारण तरलता सुविधाएं भी शामिल हैं।

एलआईसी न्यू जीवन आनंद की अगर हम विशेषताओं की बात करे तो आपको पता चलेगा कि पॉलिसी के नियम और शर्त आपको लंबे समय तक कैसे लाभ पहुंचाती हैं। जैसा कि इस योजना द्वारा इंगित किया गया है, संरक्षित व्यक्ति को कुल राशि मिलती है और इसके अलावा बड़ी हुई राशि जो परिपक्वता लाभ के रूप में मिलती है।

इसके साथ ही बीमित व्यक्ति के निधन तक जीवन बीमा कवर वैध है।इससे बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर अतिरिक्त बीमा राशि का भुगतान किया जाता है। यह सरे बिंदु यह स्पष्ट करते है कि एलआईसी जीवन आनंद नीति एक एंडॉवमेंट योजना और पूरी जिंदगी बीमा प्रदान करने वाली योजना है।

क्या होगा यदि बीमित व्यक्ति पॉलिसी की परिपक्वता प्राप्त करने से पहले या प्रीमियम भुगतान अवधि समाप्त होने से पहले मर जाता है? उस समय, नामांकित व्यक्ति बीमा राशि और और उस पर प्राप्त बोनस प्राप्त करता है। एलआईसी जीवन आनंद नीति शर्तों के मुताबिक, विकलांगता लाभ और पॉलिसीधारक को 70 वें जन्मदिन तक अतिरिक्त आकस्मिक मौत लाभ प्रदान किया जाता है|

एलआईसी नई जीवन आनंद की मुख्य विशेषताएं (Features) –

  • एलआईसी जीवन आनंद एक परंपरागत जीवन बीमा योजना है जो आप को पुरे जीवन बीमा कवर प्रदान करती है।
  • यह योजना बीमित व्यक्ति को नियमित प्रीमियम भुगतान का विकल्प प्रदान करती है।
  • योजना अवधि के अंत में बीमाधारक को परिपक्वता पर लाभ का भुगतान किया जाता है और बीमा कवर लागू रहता है।
  • मृत्यु लाभ: बीमाधारक की मृत्यु के मामले में, आश्वासित राशि उसके हकदार नामांकित व्यक्ति को दी जाती है।
  • मामूली प्रीमियम राशि के भुगतान पर में टॉप अप कवर जोड़ा जा सकता है।
  • यह योजना आयकर अधिनियम की धारा 80 सी और 10 (10 डी) के तहत प्रीमियम भुगतान और दावे कर से छूट प्राप्त होती है।

एलआईसी जीवन आनंद लाभ

सरल रिवर्सनरी बोनस यह योजना कंपनी के लाभ में भाग लेकर सरल रिवर्सनरी बोनस जमा करती है और कंपनी के अनुभव के आधार पर अंतिम अतिरिक्त बोनस घोषित किया जाता है।

मृत्यु लाभ : बीमित व्यक्ति के निधन के मामले में पॉलिसी का लाभ नॉमिनी को सरल रिवर्सनरी बोनस के साथ कुल बीमा राशि का भुगतान किया जाता है और पॉलिसी का कार्यकाल जारी रहता है।

नामांकित व्यक्ति को देय लाभ **

मृत्यु पर अर्जित बीमा राशी + अर्जित बोनस

मृत्यु पर बीमित राशि को निम्न के रूप में परिभाषित किया गया है:

  • पॉलिसी शर्तों के अनुसार मूल बीमित राशि का 125% लाभ के रूप में प्राप्त होता है
  • 10 एक्स (वार्षिक प्रीमियम)
  • मौत की तारीख पर देय कुल प्रीमियम का कम से कम 105% गुना
  • बीमित व्यक्ति की मृत्यु पर, मूल बीमा राशि को नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ के रूप में भुगतान किया जाता है।

एलआईसी जीवन आनंद परिपक्वता लाभ

यदि बीमित व्यक्ति पॉलिसी के पूरे कार्यकाल तक कोई अवांछित घटना(मृत्यु) न हो अर्जित बोनस या सरल रिवर्सनरी बोनस के साथ बीमा राशि को बीमा पॉलिसी के पूरे पॉलिसी वर्ष के पूरा होने के बाद मूलभूत बीमा राशि का भुगतान किया जाता है।

पॉलिसीधारक को परिपक्वता लाभ के रूप में देय**

मूल बीमित राशि + अर्जित बोनस

दुर्घटनाग्रस्त मौत और विकलांगता लाभ:

एलआईसी नई जीवन आनंद योजना आकस्मिक मौत और विकलांगता लाभ की स्थिति में अतिरिक्त कवरेज प्रदान करती है। पॉलिसी के मूल कवरेज के अतिरिक्त इस के लाभ को बढ़ाने के लिए बहुत ही काम भुक्तान पर लाभ को बढ़ाया जा सकता है। इस स्थिति में लाभ के तहत बीमाधारक व्यक्ति के आकस्मिक निधन के मामले में पॉलिसी के नामांकित व्यक्ति को अतिरिक्त बीमा राशि के शीर्ष पर अतिरिक्त बीमा राशि प्राप्त होती है। इसके अलावा, कुल या स्थायी विकलांगता के मामले में योजना समय के बराबर अंतराल में लाभ प्रदान करती है।

एलआईसी जीवन आनंद कर लाभ

एलआईसी जीवन आनंद नीति आयकर अधिनियम की धारा 80 सी और 10 (10 डी) के तहत प्राप्त प्रीमियम पर और प्राप्त दावों पर बीमित व्यक्ति को कर लाभ प्रदान करती है।

उत्पाद का नामप्रवेश आयुपरिपक्वता आयुनीति अवधिप्रीमियम भुगतान अवधिप्रीमियम भुगतान आवृत्ति
एलआईसी न्यू जीवन आनंद18/50 साल75 साल तक15/35 सालपॉलिसी अवधि के समान हीवार्षिक / अर्धवार्षिक / त्रैमासिक / मासिक

एलआईसी जीवन आनंद नीति विवरण

अनुग्रह अवधि : देय प्रीमियम के भुगतान के लिए 30 दिनों की छूट अवधि की अनुमति है। यदि बीमा धारक प्रीमियम भुगतान में देरी करता है, तो उसे 30 दिनों की छूट अवधि के लिए अनुमति दी जाती है। यदि वह अनुग्रह अवधि के दौरान भी भुगतान करने में विफल रहता है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाएगी। हालांकि, बीमाधारक को पहले अवैतनिक प्रीमियम की देय तिथि से 2 साल के कार्यकाल में भुगतान करने की अनुमति है। उनके पास इस अवधि के भीतर सभी देय प्रीमियम का भुगतान करके एलआईसी नई जीवन आनंद योजना को पुनर्जीवित करने का विकल्प है।

नि: शुल्क देखो अवधि :  यही आप को न्यू जीवन आनंद योजना आपके अनुरूप न पाने पर आप इसे रद्द भी कर सकते है ।इस के लिए आप पॉलिसी सुर करने के 15 दिनों के भीतर अपनी योजना रद्द कर सकते है, बशर्ते कि अभी तक कोई दावा नहीं किया गया है।

पॉलिसी टर्मिनेशन या सरेंडर बेनिफिट:  पॉलिसी के 3 साल पुरे होने पर बीमा को समर्पण मूल्य लाभ के साथ चार्ज किया जा सकता है।साथ ही एलआईसी जीवन आनंद बीमा योजना ऋण लाभ प्रदान करती है जिसके तहत बीमाधारक अपनी पॉलिसी के खिलाफ ऋण का लाभ उठा सकता है।

नीति बहिष्करण

यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी की शुरुआत के 12 महीनों के भीतर आत्महत्या करता है, तो मृत्यु तिथि तक भुगतान किए गए प्रीमियम का 80% नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाएगा। योजना नवीनीकरण के बाद मौत के मामले में, आज तक भुगतान किए गए 80% प्रीमियम या अर्जित समर्पण मूल्य का भुगतान किया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज़

इस बीमा योजना के तहत बीमा किये के व्यक्ति के अनुरूप दस्तावेज लिए जायेंगे बीमा राशि और उसके लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के अधीन हैं। योजना द्वारा बीमित होने के लिए आवश्यक कुछ बुनियादी दस्तावेज नीचे दिए गए हैं:

  1. सही रूप से भरे हुए आवेदन पत्र / प्रस्ताव फॉर्म
  2. पते का सबूत (एड्रेस प्रूफ)
  3. आयु प्रमाण
  4. अन्य केवाईसी दस्तावेज: पैन कार्ड, आधार कार्ड, कर विवरण इत्यादि
  5. चिकित्सा का इतिहास (हेल्थ सर्टिफिकल)
  6. आवश्यकतानुसार चिकित्सा निदान रिपोर्ट *

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here